logo-image

Vaishakh Purnima 2023 date: जानें कब है इस साल वैशाख पूर्णिमा, जानें स्नान और दान का शुभ मुहूर्त

हर साल वैशाख माह की पूर्णिमा तिथि को वैशाख पूर्णिमा मनाई जाती है.

Updated on: 25 Apr 2023, 04:09 PM

नई दिल्ली :

Vaishakh Purnima 2023 date: हर साल वैशाख माह की पूर्णिमा तिथि को वैशाख पूर्णिमा मनाई जाती है. इस दिन व्रत रखने और स्नान-दान करने का खा महत्व है. इस दिन को बुद्ध जयंती के नाम से भी जाना जाता है. साथ ही इस दिन भगवान विष्णु की पूजा करने का विशेष विधि-विधान है. बता दें, इस साल वैशाख पूर्णिमा पर 130 साल के बाद दुर्लभ संयोग बन रहा है और साल का पहला चंद्र ग्रहण भी इसी दिन लग रहा है. जो बहुत ही शुभ है. तो ऐसे में आइए आज हम आपको अपने इस लेख में वैशाख पूर्णिमा कब है, पूजा मुहूर्त क्या है. चंद्र ग्रहण का समय क्या है. 

ये भी पढ़ें - Chandra Grahan 2023 : अगर कुंडली में चंद्रमा की स्थिति को करना चाहते हैं मजबूत, तो चंद्र ग्रहण के दिन करें ये उपाय

जानें कब है वैशाख पूर्णिमा का शुभ मुहूर्त 
हिंदू पंचांग में इस साल दिनांक 04 मई को रात 11:34 मिनट पर वैशाख माह के शुक्ल पक्ष की पूर्णिमा तिथि है और इस ति​​थि का समापन अगले दिन 05 मई को रात 11:03 मिनट पर होगा. इस दिन चंद्रमा की पूजा विशेष रूप से होती है, इसलिए पूर्णिमा तिथि में चंद्रमा के उदय तिथि की मान्यता है.इसलिए वैशाख पूर्णिमा दिनांक 05 मई को है. 

जानें वैशाख पूर्णिमा के दिन स्नान-दान और पूजा मुहूर्त
वैशाख पूर्णिमा के दिन चंद्र ग्रहण लग रहा है, लेकिन भारत में इसका सूतक काल मान्य नहीं है. अब ऐसे में आप वैशाख पूर्णिमा का स्नान-दान सुबह में सूर्योदय के साथ कर सकते हैं. इसके बाद व्रत रखकर शाम में चंद्रमा की पूजा की जाती है.  चंद्रमा की पूजा आप ग्रहण से पहले कर लें. इस दिन चंद्रोदय का समय शाम 05:58 मिनट पर होगा. इस दिन शाम के समय चंद्रमा को अर्घ्य देने का खास महत्व है.

जानें साल का पहला चंद्र ग्रहण 2023
साल 2023 का पहला चंद्र ग्रहण दिनांक 5 मई को रात 08:45 मिनट से लेकर इसका समापन देर रात 01:00 बजे होगा. इस साल का पहला चंद्र ग्रहण कुल 4 घंटे 15 मिनट के लिए ही लगेगा. वहीं 130 साल बाद ऐसा संयोग बना है कि बुद्ध पूर्णिमा या वैशाख पूर्णिमा पर चंद्र ग्रहण लग रहा है.

जानें भद्रा का समय
वैशाख पूर्णिमा वाले दिन भद्रा रहेगा. इस दिन शाम 05 बजकर 01 मिनट से भद्रा लग रही है और यह रात 11 बजकर 27 मिनट तक है.