logo-image
लोकसभा चुनाव

Vaastu Tips 2023 : भूलकर भी मां तुलसी के पास न रखें ये चीज, मां लक्ष्मी हो जाएंगी क्रोधित

हिंदू धर्म में मां तुलसी का विशेष महत्व है.

Updated on: 13 Mar 2023, 03:44 PM

:

Vaastu Tips 2023 : हिंदू धर्म में मां तुलसी का विशेष महत्व है. हर हिंदू अपने घर के आंगन में तुलसी का पौधा लगाते हैं और नियमित रूप से संध्या के समय घी का दीपक जलाते हैं. कई बार ऐसा होता है कि हम अनजाने में तुलसी के पौधे के पास कई ऐसे सामान रख देते हैं, जिसका असर हमारे दैनिक जीवन पर बुरा पड़ता है. तो आइए आज हम आपको अपने इस लेख में बताएंगे कि तुलसी के पास किन चीजों को रखने से बचना चाहिए, वरना आपको धन हानि हो सकता है औ मां लक्ष्मी भी आपसे क्रोधित हो सकती हैं. 

ये भी पढ़ें - Navratri 2023 : इस दिन बन रहा है नौ महासंयोग, धन-धान्य में होगी वृद्धि, करें इस विधि से पूजा

तुलसी के पास इन चीजों के रखने से बचना चाहिए. 

1. तुलसी के पास शिवलिंग रखने से बचें
वास्तु शास्त्र में शिवलिंग को कभी भी तुलसी पौधे के पास नहीं रखना चाहिए. तुलसी भगवान विष्णु को प्रिय हैं. पौराणिक  कथा में वर्णन है कि तुलसी का पहले जन्म में नाम वृंदा हुआ करता था. वृंदा जालंधर नाम के राक्षस की पत्नी थी. वहीं भगवान शिव ने जालंधर के अत्याचार से परेशान होकर उसका वध कर दिया था. इसलिए यही कारण है भगवान शिव की पूजा में तुलसी का इस्तेमाल नहीं किया जाता है. 

2. तुलसी पौधे के पास भगवान गणेश की मूर्ति न रखें
धार्मिक ग्रंथों में एक कथा बहुत प्रचलित है. एक बार की बात है, जब भगवान गणेश नदी के किनारे तपस्या में लीन थे. तब उसी समय मां तुलसी कहीं से निकली और भगवान गणेश की सुंदरता देखकर मोहित हो गईं और उनके सामने विवाह का प्रस्ताव रखा. तभ भगवान गणेश ने उनके इस प्रस्ताव को इंकार कर दिया. जिससे मां तुलसी नाराज होकर भगवान गणेश को दो शादी का श्राप दे दिया. यही कारण है कि भगवान गणेश की प्रतिमा भी मां तुलसी के सामने नहीं रखी जाती है और ना ही उन्हें तुलसी अर्पित की जाती है. 

ये भी पढ़ें - Navratri 2023 : इन नौ दिनों में पहनें अलग-अलग रंग के कपड़े, सभी काम में मिलेगी सफलता

3.झाड़ू न रखें 
धार्मिक मान्यताओं के अनुसार, तुलसी के पौधे के पास भूलकर भी झाड़ू नहीं रखना चाहिए. हम झाड़ू का इस्तेमाल साफ-सफाई के लिए किया जाता है. अगर आप तुलसी के पौधे के पास झाड़ू रखते हैं, तो इससे घर में दरिद्रता का वास होता है. 

4. जूते-चप्पल रखने से बचें
तुलसी के पौधे के पास जूते-चप्पल नहीं रखना चाहिए. इससे मां लक्ष्मी का अपमान होता है. तुलसी पौधे के पास जूते-चप्पल रखने से मां लक्ष्मी क्रोधित हो जाती है और व्यक्ति को आर्थिक तंगी का भी सामना करना पड़ता है. जूते-चप्पल राहु और शनि का प्रतीक माना जाता है. 

5. तुलसी पौधे के आसपास कूड़ेदान भी न रखें
वास्तु शास्त्री में तुलसी पौधे के पास कूड़ेदान नहीं रखना चाहिए. इसके अलावा आसपास गंदगी भी नहीं रखना चाहिए. इससे घर की आर्थिक स्थिति हमेशा बिगड़ी रहती है.