logo-image

Tulsi Upay 2023 : तुलसी के इन अचूक उपायों से आर्थिक स्थिति होगी मजबूत

Tulsi Upay 2023 : हिंदू धर्म में तुलसी के पौधे के बहुत खास महत्व है. तुलसी के पौधे को मां लक्ष्मी का स्वरूप कहा कहा जाता है. आपको तुलसी के पौधे हर हिंदू घरों में देखने को मिल जाएगा. संध्या के समय तुलसी के पौधे के पास सरसों के तेल का दीपक रखना चाहिए.

Updated on: 21 Jun 2023, 08:57 AM

नई दिल्ली :

Tulsi Upay 2023 : हिंदू धर्म में तुलसी के पौधे के बहुत खास महत्व है. तुलसी के पौधे को मां लक्ष्मी का स्वरूप कहा कहा जाता है. आपको तुलसी के पौधे हर हिंदू घरों में देखने को मिल जाएगा. संध्या के समय तुलसी के पौधे के पास सरसों के तेल का दीपक रखना चाहिए. इससे घर में सुख-समृद्धि के साथ-साथ धन का भी आगमन होता है. तुलसी पूजनीय होने के साथ-साथ औषधि का भी काम करती है. केवल तुलसी की पत्तियां ही नहीं, बल्कि इसकी जड़, लकड़ी और मंजरी का भी उपयोग किया जाता है. तो ऐसे में आइए आज हम आपको अपने इस लेख में तुलसी के कई उपायों के बारे में बताएंगे, जिससे घर में सुख-शांति का वास होता है और धन का आगमन भी होता है. 

ये भी पढ़ें - Krishna Mantra- श्री कृष्ण के कौन-से महामंत्र शादी, नौकरी और तनाव को करेंगे छूमंतर

तुलसी के इन ज्योतिष उपायों से दूर होंगे सभी दुख 

1. तुलसी के पत्ते का करें ये उपाय
ज्योतिष शास्त्र में अगर घर ती शांति चली गई है, तो तुलसी के चार-पांच पत्ते लें और धोकर उसे पीतल के लोटे में साफ जल में डाल दें. इसके बाद नियमित रूप से नहाने के बाद घर के दरवाजे पर इस जल का छिड़काव करें. इससे घर से नकारात्मक ऊर्जा दूर चली जाती है और घर में सुख-शांति का भी वास होता है. 

2. तुलसी की मंजरी का करें ये उपाय
तुलसी के पौधे में मंजरी का निकलना बहुत शुभ माना जाता है. वहीं भगवान विष्णु को तुलसी के पत्तों के साथ-साथ तुलसी की मंजरी भी चढ़ाने से रुका धन वापस मिल जाता है. साथ ही आय में भी वृद्धि होती है. वहीं गंगाजल में तुलसी की मंजरी मिलाकर घर की उत्तर दिशा में रख दें और नियमित रूप से जल को पूरे घर में छिड़कें. इससे आपकी सभी समस्याएं दूर हो जाएंगी. 

3. तुलसी की लकड़ी के करें उपाय
ज्योतिष के हिसाब से तुलसी की लकड़ी से स्नान करने से व्यक्ति की सभी समस्याएं दूर हो जाती है. साथ ही मानसिक शांति भी मिलती है. इसलिए अमावस्या के दिन नहाने के पानी में एक टुकड़ा तुलसी की लकड़ी डालकर कुछ देर के लिए छोड़ दें और कुछ समय बाद उससे स्नान करें. इससे आपको तुरंत लाभ होगा. 

4. सूखी तुलसी की पत्ती का करें ये उपाय
ज्योतिष के हिसाब से थोड़ी सी तुलसी की सूखी पत्तियां लेकर उन्हें साफ लाल रंग के कपड़े में बांधकर अपने धन रखने वाले स्थान या फिर तिजोरी में रख दें. ऐसा करने से मां लक्ष्मी की कृपा बनी रहती है और व्यक्ति की आर्थिक उन्नति में लाभ होता है. 

5. तुलसी की जड़ का करें ये उपाय
ज्योतिष की मानें तो किसी जातक की कुंडली में अगर कोई ग्रह दोष है और तो इसके लिए तुलसी की पूजा करके उसकी थोड़ी सी जड़ निकाल लें. अब इसे लाल रंग के कपड़े में बांधकर, उसे अपने बाजु में बांध लें. इससे आपको ग्रह दोष से मुक्ति मिल जाएगी.