logo-image

Guruvaar MahaUpaay At Night: गुरुवार की रात करें ये अभेद उपाय, व्यवसाय में होगा भारी लाभ और शादी में हो रही देरी से मिलेगा छुटकारा

आज गुरुवार के दिन हम आपको कुछ ऐसे अभेद उपाय बताने जा रहे हैं जिन्हें अपनाकर आप शादी में हो रही देरी से निजात पा सकते हैं और साथ के साथ अगर आप कोई व्यवयास करते हैं तो इस उपाय से आपको भारी धन लाभ का भी अवसर मिल सकता है.

Updated on: 03 Mar 2022, 04:29 PM

नई दिल्ली :

गुरुवार (Thursday) का दिन बृहस्पति देव और भगवान विष्णु (Lord Vishnu) को समर्पित है. इस दिन भगवान विष्णु की विधि-विधान के साथ पूजा अर्चना की जाती है. गुरुवार के दिन को जीवन की समस्याओं से निजात पाने के लिए सबसे उत्तम दिन माना जाता है. आज गुरुवार के दिन ज्योतिष शास्त्र के अनुसार, हम आपको कुछ ऐसे अभेद उपाय (Thursday Maha Upaay At Night) बताने जा रहे हैं जिन्हें अपनाकर आप शादी में हो रही देरी से निजात पा सकते हैं और साथ के साथ अगर आप कोई व्यवयास करते हैं तो इस उपाय से आपको भारी धन लाभ का भी अवसर मिल सकता है. ध्यान रहे कि ये उपाय आपको रात के समय या दिन ढलते वक्त ही करने हैं.

यह भी पढ़ें: Phulera Dooj 2022: प्रेम जीवन जाएगा खुशियों से भर, फुलेरा दूज पर करें ये आसान उपाय जमकर

पूरे दिन के उपाय 
भगवान विष्णु को जगत का पालनहार कहा जाता है. इसलिए इस दिन विदि-विधान के साथ नारायण की पूजा (Narayan Puja) की जाए और इन्हें प्रसन्न करने के लिए कुछ उपाय किए जाएं, तो जीवन में इन सभी दिक्कतों और परेशानियों को दूर किया जा सकता है. 
- शीघ्र शादी करवाने के लिए गुरुवार के दिन नियमित रूप से भगवान विष्णु के व्रत किए जा सकते हैं. इससे भगवान विष्णु प्रसन्न होते हैं और जल्द ही शादी के योग बन जाते हैं. 

- मान्यता है कि इस दिन व्रती पीले रंग के वस्त्र धारण करे. साथ ही, पीली चीजों का भोग भी भगवान को लगाएं. कहते हैं इस दिन पीले रंग की चीजों का ही सेवन करें. बेसन के लड्डू, बेसन की रोटी खाई जा सकती है. 

- इतना ही नहीं, गुरुवार के दिन व्रती पूजा अर्चना के बाद बृहस्पति देव के 108 नामों का उच्चारण भी करें. कहते हैं कि इससे विवाह में आ रही तमाम रुकावटें दूर हो जाती हैं.

रात के उपाय 
- धन संबंधी समस्याओं के लिए उपाय
धार्मिक मान्यता है कि इस दिन बाल धोने से परहेज करें. साथ ही इस दिन नाखून भी न काटें. ऐसा करने से भगवान हरि रुष्ट हो जाते हैं और घर में दरिद्रता आती है. इस दिन श्याम ढलते वक्त पीपल के पेड़ के नीचे तिल के तेल का दिया जलाएं और 1 रुपये का सिक्का दिए के अंदर तेल में डालकर छोड़ दें. पीपल की एक बार परिक्रमा कर घर पर लौट आएं.  

- प्रमोशन पाने के लिए उपाय
किसी भी कंपनी में पूरी मेहनत के बाद प्रमोशन नहीं मिल रहा या फिर काफी लंबे समय से आपका प्रमोशन रुका हुआ है, तो गुरुवार के दिन किसी जरूरतमंद को पीली वस्तुओं का दान उपयुक्त माना जाता है. पीली मिठाई, पीली दाल, या पीले रंग के फलों या वस्त्रों का दान कर सकते हैं. वैसे तो ये उपाय दिन में कभी भी किया जा सकता है लेकिन शाम ढलते वक्त इसकी महत्वता और भी बढ़ जाती है. 

यह भी पढ़ें: Holi 2022: होली से पहले करें ये खास और आसान उपाय, आर्थिक तंगी से छुटकारा पाएं

- बिजनेस में तरक्की के लिए उपाय
बिजनेस में तरक्की पाने के लिए कुछ सरल उपायों को किया जा सकता है. इसके लिए श्री हरि के साथ मां लक्ष्मी का आशीर्वाद पाना चाहिए. इसके लिए गुरुवार के दिन पीले रंग की चीजों का भोग लगाएं. साथ ही ऑफिस में पीले रंग के वस्त्र ही धारण करें. गुरुवार के दिन अगर आप ऑफिस में ही हैं तो दिन ढलते वक्त जिस जगह आप बैठते हैं वहां टेबल या चेयर पर पीला कपड़ा बिछाएं.   

- शीघ्र शादी करवाने के लिए
शीघ्र शादी करवाने के लिए सबसे उत्तम है माता लक्ष्मी के साथ भगवान विष्णु की पूजा किंतु पूजा में ऐसी तस्वीर रखें जिसमें माता लक्ष्मी भगवान विष्णु को वरमाला पहनाते हुए नजर आ रही हों. ये उपाय भी आप गुरुवार के दिन कभी भी कर सकते हैं लेकिन संध्या के समय इसे करना लाभ अधिक होगा.