logo-image

Holi 2022: होली से पहले करें ये खास और आसान उपाय, आर्थिक तंगी से छुटकारा पाएं

हिंदू धर्म (Holi 2022) में होली का बहुत महत्व होता है. इस बार होली 18 मार्च को मनाई जाएगी. ज्योतिष शास्त्रों की मानें तो इस दिन अलग-अलग तरह के उपाय (holi Achuk Upay 2022) करने से लाइफ की सभी आर्थिक परेशानियां दूर हो जाती है.

Updated on: 03 Mar 2022, 08:04 AM

नई दिल्ली:

होली (holi 2022) का त्योहार लोगों के जीवन में खुशी और उल्लास लेकर आता है. हिंदू धर्म में होली का बहुत महत्व होता है. ये फाल्गुन मास की पूर्णिमा के दिन मनाई जाती है. इस बार होली 18 मार्च (18 march holi 2022) को बड़ी ही धूम-धाम के साथ मनाई जाएगी. वहीं होलिका दहन 17 मार्च (holika dahan 2022) को किया जाएगा. ये दिन बहुत ही शुभ माना जाता है. इस दिन लोग विधि-विधान के साथ पूजा पाठ करते हैं. ऐसा माना जाता है ऐसा करने से उनके जीवन की सभी परेशानियां दूर हो जाती है. उन्हें हर काम में सफलता मिलती है. होलिका दहन (Holika Dahan) वाले दिन को छोटी होली के नाम से भी जाना जाता है. ज्योतिष शास्त्रों की मानें तो इस दिन अलग-अलग तरह के उपाय (holi Achuk Upay) करने से लाइफ की सभी आर्थिक परेशानियां दूर हो जाती है. 

यह भी पढ़े : Holi 2022 Holika Dahan Shubh Muhurt and Puja Vidhi: होलिका दहन पर सर्वश्रेष्ठ शुभ मुहूर्त का बन रहा है योग, इस विधिवत पूजा से खुल जाएंगी सफलता की दसों दिशाएं

इससे होंगी सभी मनोकामनाएं पूरी
अगर मेहनत और कोशिश करने के बाद भी आपको काम के रिजल्ट्स नहीं मिल पा रहे हैं. तो, होलिका दहन की पूजा के दौरान नारियल के साथ पान और सुपारी भी अर्पित करें. इससे आपको बेहतर रिजल्ट्स (wishes) देखने को मिलेंगे.

नौकरी और बिजनेस के लिए 
नहाने-धोने के बाद साफ कपड़े पहनकर होलिका दहन करें. इसके बाद एक नारियल लें. इसे अपने और अपनी फैमिली पर सात बार वार लें. होलिका दहन की अग्नि में इस नारियल को डाल दें. इसके बाद सात बार होलिका की परिक्रमा करें. इसके बाद भगवान को फ्रूट्स हो या मिठाई का भोग लगाएं. इससे नौकरी और बिजनेस में आ रही सभी परेशानियां (job and business) दूर होंगी.

यह भी पढ़े : Holi 2022: इस होली करें ये खास उपाय, जीवन में चल रही परेशानियों से मुक्ति पाएं

आर्थिक परेशानियां होंगी दूर 
होलिका दहन के दिन अलसी, गेहूं, मटर और चनों को आग में डालने से धन की तंगी दूर होती है. वहीं होली के दिन मोती शंख को स्नान कराकर इसकी पूजा करने से पैसों से जुड़ी सभी परेशानियां दूर होती हैं. ये तो सभी जानते हैं कि होली के फेस्टिवल की शुरुआत होलिका दहन से ही होती है. अगर आप अपनी फैमिली में शांति के साथ-साथ फाइनेंशियल कंडीशन में सुधार चाहते हैं तो होलिका दहन के दिन प्रसाद के रूप में मेवा और मिठाई (financial condition improve) जरूर चढ़ाएं.

गरीबों को दें दान 
इस दिन गरीबों और जरूरतमंदों को दान देना बहुत शुभ माना जाता है. इससे आपको अच्छी हेल्थ, धन और शांति प्राप्त होती है. इसलिए इस दिन गरीबों (serve poor people) को दान जरूर दें.