logo-image

Vastu Tips: घर के मुख्यद्वार के ये वास्तु नियम कर सकते हैं आपका भाग्योदय

Vastu Tips: अगर आप चाहते हैं आपके घर की खुशियां बनी रहे, कभी आर्थिक स्थिति खराब ना हो तो अपने घर के मुख्य द्वार का वास्तु ठीक कर लें.

Updated on: 28 Aug 2023, 04:44 PM

नई दिल्ली:

Vastu Tips: घर, दुकान, ऑफिस या ऐसी कोई भी जगह जहां आप अपना सबसे ज्यादा समय व्यतीत करते हैं अगर आप वास्तु के नियमों का पालन करेंगे तो आपको लाभ जरुर मिलेगा. वैसे हम अपना सबसे ज्यादा समय अपने घर में बिताते हैं. घर की सारी खुशियां घर के मुख्यद्वार से होकर ही आती है. ऐसे में अगर आपके घर के मेन गेट का वास्तु ठीक ना हो तो भला ये खुशियां आपके घर कैसे आएंगे. घर की खुशियों में अगर वास्तु रुकावटें दे रहा है तो हम उसे बेहतर बनाने के कुछ नियम और उपाय आपको बता रहे हैं. अगर आप इनका पालन करते हैं तो आपके घर की परेशानियां दूर होती है और घर में रहने वाले लोग भी तरक्की करते हैं. तो आइए जानते हैं घर के मुख्य द्वार के वास्तु टिप्स क्या हैं. 

मुख्य द्वार पर तोरण जरुर लगाएं

हमने अक्सर देखा है कि जब भी किसी घर की पूजा होती है या गृह प्रवेश होता है उस समय घर पर आम और पीपल के पत्तों की तोरण लगाते हैं. लेकिन बाद में हम उसे नियमपूर्वक बदलते नहीं है. दरअसल तोरण अगर मुख्य द्वार पर लगती है तो इससे बुरी शक्तियां या घर में नेगेटिविटी प्रवेश नहीं कर पाती. लेकिन बाज़ार से बनीं बनायी तोरण यूं ही ना लगा दें बल्कि उसकी पूजा करने के बाद ही उसे घर पर लगाएं. 

माता लक्ष्मी के कदम 

घर के मुख्य द्वार पर घर के अंदर आते हुए माता लक्ष्मी के शुभ कदम जरुर लगाने चाहिए. ये भी घर के वास्तु दोष को दूर करता है और आपके घर में हमेशा सुख समृद्धि बनीं रहती है. घर रहने वाले स्वस्थ रहते हैं और आर्थिक तंगी भी नहीं होती.  हो सके तो घर के द्वार पर हर रोज़ रंगोली बनानी चाहिए लेकिन संभव ना हो तो त्योहारों या किसी शुभ दिन ऐसा करना भी लाभदायक होता है. 

यह भी पढ़ें: Vastu Tips For Wallet: जेब में नहीं टिकते पैसे... तो पर्स में रखें ये चीज़, कभी नहीं होगी धन की कमी

नींबू मिर्ची लटकाएं 

नींबू मिर्ची का ये आसान सा टोटका भी आपके घर का वास्तु दोष दूर करता है. अगर आपके मुख्यद्वार पर वास्तु का कोई दोष है उसे तुड़वाना या बदलवाना संभव नहीं है तो आप नियमित हर मंगलवार और शनिवार को मुख्यद्वार को अखंडित और दाग रहित नींबू मिर्ची टांगे. ऐसा करने से घर भी बुरी नज़र से बचा रहा है. घर में रहने वाले लोग भी खुश रहते हैं. लेकिन ध्यान रखें कि नींबू मिर्ची को काले धागे में पिरोकर ही लगाएं. 

यह भी पढ़ें: Vastu Tips: क्या आपके बेडरुम में रखा है पौधा... तो सावधान, वास्तु के अनुसार जानें पौधे रखने की सही जगह

अगर आप ये आसान से वास्तु टिप्स (Vastu Tips) फॉलो करते हैं तो आपके घर में आने वाली आधी से ज्यादा परेशानियां ऐसे ही दूर हो जाती हैं. तो आप अगर वास्तुशास्त्र और उसके नियमों को मानते हैं तो ये उपाय करके देख सकते हैं. वैसे आपको बता दें कि ये सारी जानकारी शास्त्रों पर आधारित है न्यूज़ नेशन इसकी पुष्टि नहीं करता.