logo-image

Vastu Tips: क्या आपके बेडरुम में रखा है पौधा... तो सावधान, वास्तु के अनुसार जानें पौधे रखने की सही जगह

Vastu Tips: घर में आसपास चारों ओर हरियाली भला किसे अच्छी नहीं लगती लेकिन वास्तु के हिसाब से अगर आपने गलत जगह पर पौधे लगाएं हैं इससे आपके जीवन पर क्या असर पड़ता है आइए जानते हैं.

Updated on: 21 Aug 2023, 03:50 PM

नई दिल्ली:

Vastu Tips For Plants: घर में पेड़ पौधे हों ये बेहद जरुरी है लेकिन ये आपको शुभ फल दे रहे हैं या नहीं ये जानकारी भी आपको होनी चाहिए. कई बार जाने अनजाने में हम वास्तु दोष का शिकार हो जाते हैं. घर में जो सामान हम सुख समृद्धि के लिए लेकर आते हैं वही सामान हमारे कष्टों का कारण बन जाता है. वास्तु के नियम विज्ञान हैं. जिसे इस बारे में सही ज्ञान मिल जाता है उसके जीवन की आधी से ज्यादा परेशानियां ऐसे ही दूर हो जाती है. अगर आपके घर में पेड़ पौधे हैं और आपको घर में चारों ओर हरियाली देखना पसंद है तो सबसे पहले आप ये जान लें कि ये आपको शुभ परिणाम दे रहे हैं या इनसे आपके जीवन में अशुभ होने के संकेत मिल रहे हैं. तो आइए जानते हैं पौधों से जुड़े वास्तु टिप्स 

पति-पत्नी के रिश्तों के लिए

वास्तु शास्त्र के अनुसार घर में मनी प्लांट लगाना बहुत ही शुभ होता है. ज्योतिषो के मुताबिक मनी प्लांट शुक्र ग्रह का कारक है. शुक्र की उपस्थिति में पति-पत्नी के संबंध मधुर होते हैं.

घर की नेगेटिविटी के लिए

घर में कांटेदार और दूध वाले पौधे नहीं लगाना चाहिए। क्योंकि कांटे नेगेटिव एनर्जी पैदा करते हैं. गुलाब जैसे कांटेदार पौधे लगाए जा सकते हैं पर इसे घर की छत पर रखें तो बेहतर रहेगा.

सुख व समृद्धि के लिए

घर में बांस के पौधे लगा सकते हैं. फेंगशुई के अनुसार बांस के पौधे सुख व समृद्धि के प्रतीक होते हैं. इन्हे घर में लगाने से नेगेटिविटी दूर रहती है. 

पॉजिटिव एनर्जी के लिए

घर या ऑफिस की पॉजिटिव एनर्जी को बढ़ाने के लिए गुलदस्तों में रोज ताजे फूल लगाएं। फूलों के गुलदस्ते ताजगी व सौभाग्य की वृद्धि करते हैं। मुरझाए फूल और पत्तियां नेगेटिव एनर्जी उत्पन्न करती हैं.

यह भी पढ़ें: Vastu Tips For Money: धन की नहीं होगी कभी कोई कमी... घर का ये वास्तुदोष आज ही करें दूर

मैरिड लाइफ होती है खराब

बेडरूम में किसी भी तरह के पौधे लगाने से बचना चाहिए। इससे मैरिड लाइफ पर बुरा असर पड़ सकता है। डाइनिंग और ड्रॉइंग रूम में गमले रखे जा सकते हैं।

ये पौधा गुरु की स्थिति करता है मजबूत

अगर घर की किसी दीवार पर पीपल उग आए तो उसे पूजा करके हटाते हुए गमले में लगा देना चाहिए. पीपल को बृहस्पति ग्रह का कारक माना जाता है.

ये पौधा घर में ना लगाएं 

बोनसाई पौधा भी घर में तैयार नहीं करने चाहिए और न ही बाहर से लाकर लगाने चाहिए। वास्तु शास्त्र के अनुसार बोनसाई पौधा घर में रहने वाले सदस्यों का आर्थिक विकास रोकते हैं।

मानसिक तनाव दूर करने के लिए ये पौधे लगाएं

गुलाब, चंपा व चमेली के पौधे घर में लगाना अच्छा माना जाता है क्योंकि इससे मानसिक तनाव व अवसाद में कमी आती है. इन फूलों से जो खुशबू आती है उससे हमारे जीवन में सकारात्म असर पड़ता है जिस वजह से तनाव दूर होता है या उस समय हम अच्छा महसूस करते हैं. 

घर में गलती से ना लगाएं ये पौधे 

घर में नकली पौधे नहीं लगाने चाहिए, ये ऐस्थेटिक सेंस के लिहाज से अशुभ माने जाते है. ये धूप व गंध को भी ज्यादा आकर्षित करते हैं. इससे घर में टेंशन का माहौल बनता है और घर में रहने वाले लोगों में विवाद की स्थिति भी पैदा होती है. 

यह भी पढ़ें: Vastu Tips For Mirror: हमेशा मेकअप में रह जाती है कोई कमी, गलत दिशा भी हो सकता है इसका कारण

तो आप अगर इन बातों को ध्यान में रखकर अपने घर में पौधे लगाते हैं तो आपको शुभ परिणाम मिलते हैं. लेकिन वास्तु की अनदेखी करने पर आपको इसके विपरीत परिणाम भी भुगतने पड़ सकते हैं. यो सारी जानकारी वास्तु शास्त्र पर आधारित है. न्यूज़ नेशन इसकी पुष्टि नहीं करता.