logo-image

ये तीन विशेष संयोग से मकर संक्रांति का पर्व बनेगा खास, ये कार्य करना होगा जरूरी 

ज्योतिषियों के मुताबिक, इस साल मकर संक्रांति (Makar Sankranti 2022) पर शुक्रवार और रोहिणी नक्षत्र का खास संयोग बन रहा है. इस दिन रोहिणी नक्षत्र (Rohini Nakshatra) शाम 8 बजकर 18 मिनट तक रहेगा. ज्योतिष में रोहिणी नक्षत्र को बहुत ही शुभ माना जाता है.

Updated on: 07 Jan 2022, 07:06 AM

highlights

  • हिंदू धर्म में मकर संक्रांति का विशेष महत्व है
  • इस दिन असम में बीहू और दक्षिण में पोंगल पर्व मनाते हैं
  • इस बार शुक्रवार और रोहिणी नक्षत्र का खास संयोग बन रहा है

दिल्ली:

Makar Sankranti 2022: प्रत्येक साल मकर संक्राति का पर्व 14 जनवरी को मनाया जाता है. नए साल आते ही सबसे पर्व में मकर संक्राति का पर्व है. इस साल भी यानी 2022 (New Year 2022) का पहला पर्व मकर संक्रांति 14 जनवरी, शुक्रवार (Makar Sankranti 2022) के दिन मनाई जाएगी. हिंदू धर्म में मकर संक्रांति का विशेष महत्व है. सूर्य देव के धनु राशि से निकलकर मकर राशि (Makar Rashi) में प्रवेश करने को मकर संक्रांति (Makar Sankranti 2022) या फिर उत्तरायण (Uttarayan) के नाम से जाना जाता है. कहते हैं कि इस दिन सूर्य देव (Surya Dev) उत्तरायण होते हैं. उत्तरभारत के कई हिस्सों में मकर संक्रांति का पर्व धूमधाम (Makar Sankranti Celebration) से मनाया जाता है. वहीं, असम में बीहू (Bihu In Asam) और दक्षिण में पोंगल (Pongal In South) का पर्व मनाते हैं. ज्योतिष के अनुसार, इस बार मकर संक्रांति का पर्व विशेष रहने वाला है. दरअसल, इस दिन कुछ विशेष योग बन रहे हैं, जो कि पर्व तो और भी खास बना रहे हैं. जानते हैं कि इस बार की मकर संक्राति (Makar Sankranti) किस प्रकार से खास है. 

यह भी पढ़ें : 6 जनवरी को इन राशियों की चमकेगी किस्मत, हो सकता है बड़ा फायदा

इस पर्व पर ये बन रहे संयोग

ज्योतिषियों के मुताबिक, इस साल मकर संक्रांति (Makar Sankranti 2022) पर शुक्रवार और रोहिणी नक्षत्र का खास संयोग बन रहा है. इस दिन रोहिणी नक्षत्र (Rohini Nakshatra) शाम 8 बजकर 18 मिनट तक रहेगा. ज्योतिष में रोहिणी नक्षत्र को बहुत ही शुभ माना जाता है. मकर संक्रांति के दिन स्नान-दान और पूजा का विशेष फल मिलता है. इसके अलावा, मकर संक्रांति के दिन आनंदादि और ब्रह्म योग भी बनने वाला है.  बनने वाला है. 

जानें आनंदादि और ब्रह्म योग के बारे में

ज्योतिषियों के अनुसार ब्रह्म योग (Braham Yog) को किसी भी शुभ कार्य की शुरुआत के लिए शुभ माना जाता है. वहीं, आनंदादि योग हर तरह की सुख-सुविधाओं की प्राप्ति के लिए शुभ माना गया है. मान्यता है कि इस शुभ योग में शुरू किए गए कार्य में किसी भी प्रकार का विघ्न या बाधाएं नहीं पड़ती. साथ ही, कोई भी काम शुरू करने के लिए ये योग शुभ माना जाता है. 

क्या है इस पर्व का खास महत्व   

हिंदू धर्म में मकर संक्रांति को बहुत ही खास माना गया है. गंगा और यमुना जैसी पवित्र नदियों आज के दिन स्नान करने और दान करने से मोक्ष की प्राप्ति होती है. वहीं, इस दिन तिल-गुड़ और खिचड़ी खाना शुभ माना जाता है. मान्यता है कि इस दिन चावल, दाल और खिचड़ी का दान करने से पुण्य मिलता है. कहते हैं कि मकर संक्रांति के दिन सूर्य देव की उपासना भी बेहद फलदायी होती है.