logo-image

आज भी नहीं दिखा चांद, अब इस दिन मनाई जाएगी ईद

अगर चांद दिख जाता है तो कल पूरे भारत में ईद मनाई जाएगी. कल सऊदी अरब नें ईद का चांद ना दिखने की वजह से वहां ईद 2 मई को मनाई जाएगी.

Updated on: 01 May 2022, 08:17 PM

New Delhi:

आज देश के अलग-अलग हिस्सों में लोग चांद का दीदार कर सकते हैं. अगर चांद दिख जाता है तो कल पूरे भारत में ईद मनाई जाएगी. कल सऊदी अरब नें ईद का चांद ना दिखने की वजह से वहां ईद 2 मई को मनाई जाएगी. ऐसे में भारत में ईद 3 मई को मनाई जाएगी ऐसे कयास लगाएं जा रहे हैं. आइये आपको बताते हैं की ईद क्यों मनाई जाती है. ईद का त्यौहार साल में एक बार आने वाला त्यैहार है. इस त्योहार की अहमयित रमजान से है. क्योंकि सभी मुसलमान एक महीना रोजा पुरे शिद्दत के साथ रखते हैं और ईद उल फित्र का त्यौहार बड़े हर्षोउल्लास के साथ मनाते हैं. ईद से पहले शबे कद्र की 5 राते गुजरती हैं जिसमें सभी मुसलमान रात भर इबादत करते हैं. 

यह भी पढ़ें- Kajal Jyotish Upay: काजल से जुड़े करें ये ज्योतिष उपाय, नौकरी में प्रमोशन और शनि दोष से छुटकारा पाएं

क्या होता है ईद के दिन
आपको बता दे ईद के दिन सभी घरों में लोग भोर में उठ जाते है, जिसके बाद शीर बनाई जाती है और फिर घर के सभी मर्द नहां कर नए कपड़े पहनते हैं और इत्र लगाते हैं.  इस दिन घर के सभी चोटों को ईद ई दी जताई है. उत्तराखंड के मरकजी कमिटी के दवारा एक पात्र आयोजित हुआ जिसमे साफ़ साफ़ लिखा हुआ है कि ईद अब 3 मई को मनाई जाएगी. 

यह भी पढ़ें- Guruwar Special Upay: गुरुवार को करें ये उपाय, वैवाहिक जीवन से लेकर आर्थिक तंगी तक की समस्या से छुटकारा पाएं