logo-image

Kajal Jyotish Upay: काजल से जुड़े करें ये ज्योतिष उपाय, नौकरी में प्रमोशन और शनि दोष से छुटकारा पाएं

काजल (kajal) लड़कियों और महिलाओ के साज-ऋंगार में इस्तेमाल किया जाता है. काजल (kajal jyotish upay) का इस्तेमाल कई तरह से किया जाता है. काजल की बिंदियों से भी कई तरह उपाय किए जाते हैं. तो, चलिए आपको बताते हैं वो उपाय (kajal remedies) कौन-से हैं.

Updated on: 28 Apr 2022, 11:53 AM

नई दिल्ली:

महिलाओं या लड़कियों को काजल (remedies of kajal) लगाना बेहद पसंद होता है. इसे वो साज-ऋंगार में इस्तेमाल करती हैं. वहीं, काजल (kajal ke upay) का इस्तेमाल बच्चों को नजर दोष से बचाने के लिए भी किया जाता है. ज्योतिष शास्त्र में भी काजल का बहुत अहम रोल है. काजल (kajal ke upay) का इस्तेमाल कई तरह के उपायों के लिए किया जाता हैं. पैसों की कमी, ग्रह दोष, नजर दोष, नौकरी और बिजनेस की प्रॉब्लम्स को दूर करने के लिए भी काजल (kajal remedies) का इस्तेमाल किया जाता है. काजल की बिंदियों से भी कई तरह उपाय किए जाते हैं. तो, चलिए आपको बताते हैं वो उपाय (kajal upay) कौन-से हैं.      

यह भी पढ़े : Shantinath Bhagwan Aarti: शांतिनाथ भगवान की रोजाना करेंगे ये आरती, आध्यात्मिक ज्ञान की होगी प्राप्ति

काजल से जुड़े ज्योतिष उपाय (kajal jyotish upay) 

दुश्मनों से बचाव के लिए 

अगर आप अपने शत्रुओं से परेशान हैं, तो इसके लिए भी काजल का उपाय बेहद ही मददगार साबित होगा. इसके लिए आपको ज्यादा कुछ नहीं करना बस छोटे-छोटे चांदी के 5 सांप बनवा लें और फिर इन सांपों पर 21 दिनों तक काजल लगाते रहें. जिस बिस्तर पर आप सोते हैं, इन्हें उसके नीचे रखे लें. ऐसा करने से आपके दुश्मन आपको जल्दी ही परेशान (kajal jyotish upay) करना छोड़ देंगे. 

परिवार की सुख-शांति के लिए 
अगर आपके घर में रोजाना कलेश और लड़ाइयां होती रहती हैं. आपके परिवार की सुख-शांति चली गई है. तो, काजल का ये उपाय बेहद मददगार साबित होगा. इसके लिए शनिवार के दिन सुबह के समय एक जटा वाला नारियल लें और उसे काले कपड़े में लपेट दें. इसके ऊपर काजल की 21 बिंदियां लगा दें. इसके बाद इसे घर के बाहर लगा दें. ऐसा करने से घर को लगी बुरी नजर दूर हो जाएगी और परिवार में प्रेम (Shani Dosh Upay) बढ़ेगा.  

यह भी पढ़े : Shantinath Bhagwan Chalisa: शांतिनाथ भगवान की पढ़ेंगे ये चालीसा, हृदय हो जाएगा पवित्र और मन प्रसन्नता से भर जाएगा

नौकरी-व्यापार के लिए
अगर आपको नौकरी में प्रमोशन नहीं मिल पा रहा है. या व्यापार में मंदी चल रही है. तो, इसके लिए आप 5 ग्राम की सुरमे की डली लें और इसे शनिवार के दिन मिट्टी में दबा दें. इसके बाद पीछे मुड़कर न देखें. इससे नौकरी और व्यापार संबंधी समस्याएं (nazar dosh upay) दूर हो जाएंगी.  

शनि दोष दूर करने के लिए  

अगर कोई शनि की साढ़े साती और ढैय्या से परेशान हैं, तो सुरमे से जुड़े ये उपाय बहुत फायदेमंद साबित हो सकता है. शनि दोष दूर करने के लिए शनिवार के दिन सुरमा से जुड़े ये उपाय बहुत चमत्कारी साबित हो सकते हैं. इसके लिए शनिवार के दिन एक शीशी में काला सुरमा लेकर शनि दोष से पीड़ित इंसान के सिर से पैर तक 9 बार शीशी घुमा दें. इसके बाद उस शीशी को किसी सुनसान जमीन में दबा दें. सुरमे की शीशी को जमीन में दबाने के  बाद पीछे मुड़कर न देखें. इसके साथ ही, उस औजार को भी वहीं रखा छोड़ दें. जिससे जमीन को खोदा था. इसे करने से आपको जल्द ही शनि दोष से छुटकारा (Shani Dosh Upay) मिल जाएगा.