logo-image
लोकसभा चुनाव

Surya Grahan 2023: लगने जा रहा है साल का पहला सूर्य ग्रहण, जानें कब, कहां और कैसे दिखेगा

इस साल का पहला सूर्य ग्रहण दिनांक 20 अप्रैल को लगने जा रहा है.

Updated on: 17 Apr 2023, 01:20 PM

highlights

  • कब लगेगा साल का पहला सूर्य ग्रहण
  • कहां-कहां दिखाई देगा
  • सूर्य ग्रहण को कैसे देखें

नई दिल्ली :

Surya Grahan 2023 : इस साल का पहला सूर्य ग्रहण दिनांक 20 अप्रैल को लगने जा रहा है. खास बात यह है कि सूर्य ग्रहण वैशाख माह की अमावस्या के दिन पड़ रहा है. ये सूर्य ग्रहण भारत के अलावा दुनिया के अलग-अलग हिस्सों में देखने को मिलेगा. बता दें, सूर्य ग्रहण सुबह 07 बजकर 04 मिनट से लेकर दोपहर 12 बजकर 29 मिनट पर खत्म होगा. तो ऐसे में आइए आज हम आपको अपने इस लेख में बताएंगे कि सूर्य ग्रहण कब, कहां और कैसे दिखाई देगा. 

ये भी पढ़ें - Akshay Tritiya 2023 : इस दिन धन प्राप्ति के लिए करें ये उपाय, पैसों की नहीं होगी कमी

अंग्रेजी कैलेंडर के हिसाब से दिनांक 20 अप्रैल को वैशाख अमावस्या के दिन सुबह 07 बजकर 04 मिनट से लेकर दोपहर 12 बजकर 29 मिनट मिनट के बीच ग्रहण लगेगा. हालांकि पूरा ग्रहण सिर्फ एस मिनट से भी कम समय के लिए ही रहेगा. वहीं भारतीय समय के हिसाब से सुबह 04 बजकर 29 मिनट से लेकर सुबह 04 बजकर 30 मिनट तक रहेगा. इसका आंशिक सूर्य ग्रहण लगभग 3 घंटे के लिए ही रहेगा. वहीं दिनांक 20 अप्रैल को 03 बजकर 34 मिनट से लेकर सुबह 06 बजकर 32 मिनट तक चलेगा. 

ये भी पढ़ें - Surya Grahan 2023 : साल का पहला सूर्य ग्रहण इन राशियों के लिए है बहुत खास, बिजनेस में होगा लाभ

जानें कहां-कहां दिखाई देगा सूर्य ग्रहण 
साल का पहला सूर्य ग्रहण भारत में दिखाई नहीं देगा. इसलिए इसका सूतक काल भी नहीं माना जाएगा. इसके अलावा सूर्य ग्रहण दक्षिणी प्रशांत महासागर के देशों अमेरिका, माइक्रोनेशिया, मलेशिया, अंटार्कटिका, ऑस्ट्रेलिया, न्यूजीलैंड, वियतनाम, ताइवान, चीन,फिजी, जापान, समोआ, सोलोमन, थाईलैंड, पापुआ न्यू गिनी, इंडोनेशिया, बरूनी, सिंगापुर में दिखाई देगा.

सूर्य ग्रहण को कैसे देखें 
सूर्य ग्रहण को देखने के लिए आपको कई सावधानियों को बरतने की आवश्यकता है. क्योंकि ये आंखों को नुकसान भी पहुंचा सकता है. खुली आंखों से सूर्य ग्रहण भूलकर भी नहीं देखना चाहिए. आप चश्मे के उपयोग से सूर्य ग्रहण देख सकते हैं. आप दूरबीन की मदद से सूर्य ग्रहण को देख सकते हैं. इसके अलावा सूर्य ग्रहण को देखने के लिए आप  NASA की वेबसाइट या फिर उनके सोशल मीडिया हैंडल पर भी जा सकते हैं.