News Nation Logo
Banner

Surya Dev Chamatkari Mantra: सूर्य देव के इन चमत्कारी मंत्रों का जाप, जीवन के हर कष्ट को देगा जड़ से काट

Surya Dev Chamatkari Mantra: आज हम आपको सूर्य देव के 12 मंत्रों के बारे में बताने जा रहे हैं. साथ ही ये भी बताएंगे कि किस काम के लिए आप किस मंत्र का जाप कर उस कार्य में सफलता पा सकते हैं.

News Nation Bureau | Edited By : Gaveshna Sharma | Updated on: 26 Jun 2022, 10:36:46 AM
Surya Dev Chamatkari Mantra

सूर्य देव के ये दिव्य मंत्र बनेंगे आपके जीवन की हर परेशानी के भक्षक (Photo Credit: Social Media)

नई दिल्ली :  

Surya Dev Chamatkari Mantra: सूर्य देव का ज्योतिष शास्त्र में भी अत्यंत महत्व बताया गया है. सूर्य देव ऐसे देवता हैं, जो नियमित रूप से अपने भक्तों को दर्शन देते हैं. रविवार के दिन इनकी पूजा-आराधना का विशेष महत्व है. सूर्य देव को प्रसन्न करने के लिए मात्र एक लोटा जल ही काफी है. नियमित रूप से सूर्य देव को अर्घ्य देकर कई समस्याओं से छुटकारा पाया जा सकता है. साथ ही इस उपाय से मान-सम्मान में वृद्धि, नौकरी में तरक्की और अनेक सफलता के द्वार खुल जाते हैं. ऐसे में आज हम आपको सूर्य देव के 12 मंत्रों के बारे में बताने जा रहे हैं. साथ ही ये भी बताएंगे कि किस काम के लिए आप किस मंत्र का जाप कर उस कार्य में सफलता पा सकते हैं. बता दें कि सूर्य देव के ये 12 मंत्र अत्यंत चमत्कारी और दिव्य फलदायी हैं. 

यह भी पढ़ें: Masik Shivratri 2022 Puja Vidhi: मासिक शिवरात्रि के व्रत के दौरान अपनाएं ये पूजा विधि, संतान की होगी प्राप्ति

1. ॐ हृां मित्राय नम:
अगर आप अच्छी सेहत पाना चाहते हैं और चाहते हैं कि आपकी कार्य करने की क्षमता बढ़ जाए, तो आप सूर्य देव के पहले मंत्र का जाप उन्हें अर्घ देते समय नियमित रूप से करें.

2. ॐ हृीं रवये नम:
अगर आप क्षय व्याधि से परेशान हैं और अपने शरीर का रक्त संचार ठीक करना चाहते हैं, तो सूर्य देव के सामने खड़े होकर इस मंत्र का जाप करें. इससे कफ आदि से जुड़े रोग भी दूर होते हैं.

3. ॐ हूं सूर्याय नम:
मानसिक शांति के लिए सूर्य देव के इस मंत्र का जाप करना चाहिए. इससे बुद्धि में भी वृद्धि होती है.

4. ॐ ह्रां भानवे नम:
मूत्राशय से जुड़ी समस्याओं के लिए आप इस मंत्र का जाप कर सकते हैं.

5. ॐ हृों खगाय नम:
मलाशय से संबंधित समस्या के लिए इस मंत्र का जाप करना चाहिए. इसके जाप से बुद्धि का विकास होता हैं और शरीर का बल भी बढ़ता है.

6. ॐ हृ: पूषणे नम:
आप अपना बल और धैर्य बढ़ाना चाहते हैं, तो इस मंत्र का जाप करें. इससे मनुष्य का मन धार्मिक कर्मों में भी लगता है.

यह भी पढ़ें: Masik Shivratri 2022 Date, Muhurat and Shubh Yog: मासिक शिवरात्रि पर इस मुहूर्त में करें मांगलिक कार्य, भगवान शिव का आशीर्वाद होगा प्राप्त

7. ॐ ह्रां हिरण्यगर्भाय नमः
इस मंत्र का लाभ छात्रों को विशेष रूप से मिलता है. इसके जाप से शारीरिक, बौद्धिक और मानसिक शक्तियां विकसित होती हैं.

8. ॐ मरीचये नमः
इस मंत्र के जाप से मनुष्य स्वस्थ काया प्राप्त करता है. इससे मनुष्य को कोई रोग नहीं होते.

9. ॐ आदित्याय नमः
इस मंत्र का जाप करने से बुद्धि तीव्र होती है और आर्थिक समस्या दूर होती है.

10. ॐ सवित्रे नमः
इस मंत्र के जाप से मनुष्य का मान-सम्मान बढ़ता है. साथ ही सूर्य देव की विशेष कृपा बनी रहती है. इसके अलावा मनुष्य की कल्पनाशक्ति भी बढ़ती है.

11. ॐ अर्काय नमः
यदि आप वेदों के रहस्य को जानना चाहते हैं तो इस मंत्र का जाप लाभदायक हो सकता है. इसके अलावा इस मंत्र के जाप से मन दृढ़ होता है. जीवन की सभी समस्याएं दूर होती हैं.

12. ॐ भास्कराय नमः
इस मंत्र के जाप से आंतरिक और बाहरी शरीर स्वच्छ रहता है. साथ ही मन भी प्रसन्न रहता है.

सूर्य देव की कृपा पाने के लिए प्रतिदिन उन्हें नियमित रूप से अर्घ्य दें. प्रतिदिन संभव ना हो तो हर रविवार अर्घ्य दें और इनमें से कोई एक मंत्र का जाप करें. इससे सुख, समृद्धि और अच्छी सेहत का वरदान मिलेगा.

First Published : 26 Jun 2022, 10:36:46 AM

For all the Latest Religion News, Dharm News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.