logo-image

Somwar Ke Upay: सोमवार के दिन इन उपायों को करने से किस्मत देने लगेगी साथ, शिव जी की बरसेगी अपार कृपा

Somwar Ke Upay: हिंदू धर्म में सोमवार का दिन भगवान भोलेनाथ को समर्पित है. मान्यता है कि शिवजी की पूजा करने से जीवन के सारे मुसीबत दूर हो जाते हैं. चलिए जानते हैं सोमवार के दिन किए जाने वाले खास उपायों के बारे में.

Updated on: 20 Nov 2023, 10:57 AM

नई दिल्ली:

Somwar Ke Upay: हिंदू धर्म में सोमवार का दिन भगवान भोलेनाथ को समर्पित है. शास्त्रों में भी इस दिन को शुभ बताया गया है. इसलिए इस दिन शिव जी की पूजा का विशेष प्रावधान है. माना जाता है कि विधि-विधान के साथ पूजा करने से शुभता मिलती है और नकारात्मकता दूर होती है. साथ ही महादेव प्रसन्न होकर भक्तों की सभी मनोकामनाएं पूरी करते हैं. कहा जाता है कि भगवान शिव काफी भोले हैं और वह मात्र एक लोटा जल चढ़ाने से भी खुश हो जाते हैं लेकिन सोमवार के दिन शिव जी की पूजा के साथ कुछ उपायों को करने से आपके सभी कष्ट धीरे-धीरे दूर हो जाएंगे और शुभ फलों की प्राप्ति होगी. तो चलिए जानते हैं कि कैसे ये सोमवार के उपाय आपके जीवन में खुशियां भर देते हैं. 

सोमवार के दिन करें ये उपाय 

1. शिवलिंग का करें अभिषेक

माना जाता है कि सोमवार के दिन सफेद वस्त्र धारण करके दूध, दही, शहद, गंगाजल, घी आदि से शिवलिंग का अभिषेक करना चाहिए. इससे भगवान शिव का आशीर्वाद मिलता है और आपके सभी कष्ट दूर हो जाते हैं

2. शिव जी की करें पूजा

मान्यता के अनुसार अगर आप सोमवार के दिन उत्तर दिशा में मुख करके महादेव की पूजा करेंगे तो इससे भोलेनाथ जल्द प्रसन्न होते हैं. सोमवार का व्रत करना भी काफी फलदायी माना जाता है. 

3.  करें दान 

ज्योतिष शास्त्र के अनुसार सोमवार के दिन कच्चे चावल का दान काफी शुभ माना जाता है. इस दिन कच्चे चावल का दान करने से जातक को मनोवांछित फल की प्राप्ति होती है. इसके साथ ही शिव जी को अक्षत चढ़ाने से कुंडली में चंद्रमा मजबूत होता है. 

4.   शिव रक्षा स्त्रोत का करें पाठ

सोमवार के दिन शिव रक्षा स्त्रोत का पाठ करने से भगवान शिव शीघ्र प्रसन्न होते हैं और जातक की धन संबंधी परेशानियां भी दूर होती हैं. इसलिए धन लाभ के लिए और महादेव को प्रसन्न करने के लिए आपको शिव रक्षा स्त्रोत का पाठ जरूर करना चाहिए. 

5. दांपत्य जीवन में प्यार बढ़ाने के लिए

अगर आपका दांपत्य जीवन ठीक नहीं चल रहा है और आए दिन दोनों के बीच मन-मुटाव होता रहता है तो ऐसे में सोमवार के दिन किसी शिव मंदिर में जाकर रुद्राक्ष का दान करें. कहा जाता है कि ऐसा करने से  वैवाहिक जीवन में खुशहाली आती है. 

Religion की ऐसी और खबरें पढ़ने के लिए आप visit करें newsnationtv.com/religion

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारियां धार्मिक आस्था और लोक मान्यताओं पर आधारित हैं। न्यूज नेशन इस बारे में किसी तरह की कोई पुष्टि नहीं करता है। इसे सामान्य जनरुचि को ध्यान में रखकर यहां प्रस्तुत किया गया है।) 

Dussehra 2023: 23 या 24 अक्टूबर, कब है दशहरा 2023? इस बार बन रहा दुर्लभ संयोग, जानें सही तारीख और मुहूर्त

Deepak Jalane ke Niyam: लंबी बाती या गोल बाती... घर में कौन सा दीपक जलाना चाहिए?, जानें इसकी महत्त्व

Karwa Chauth 2023: करवा चौथ की थाली में क्या सामान रखें, जानें करवाचौथ की पूरी पूजा विधि