logo-image

Shravan Purnima 2022 Tithi aur Shubh Muhurt: आ रही है पुण्यफलदायी श्रावण माह की पूर्णिमा, जानें तिथि और शुभ मुहूर्त

Shravan Purnima 2022 Tithi aur Shubh Muhurt: श्रावण पूर्णिमा सिर्फ रक्षाबंधन के कारण ही नहीं अपितु एक और विशेष कारण से महत्वपूर्ण मानी जाती है.

Updated on: 10 Aug 2022, 04:46 PM

नई दिल्ली :

Shravan Purnima 2022 Tithi aur Shubh Muhurt: हिन्दू धर्म में पूर्णिमा का अत्यधिक महत्व है. पूर्णिमा तिथि को अत्यंत फलदायी और शुभ माना गया है. साल में कुल 12 पूर्णिमा होती हैं. उन्हीं में से एक है श्रावण पूर्णिमा. श्रावण पूर्णिमा का महत्व और भी विशेष माना जाता है क्योंकि इस पूर्णिमा तिथि पर रक्षाबंधन का महापर्व भी मनाया जाता है. हिन्दू पंचांग के अनुसार, इस साल पूर्णिमा तिथि 11 अगस्त, दिन गुरुवार को पड़ रही है. ऐसे में चलिए जानते हैं श्रावण पूर्णिमा के शुभ मुहूर्त के बारे में. 

यह भी पढ़ें: Shravan Purnima 2022 Shravani Upakarma Importance: 11 अगस्त को पड़ने वाली है श्रावण पूर्णिमा तिथि, जानें इस दिन श्रावणी उपाकर्म का महत्व

श्रावण पूर्णिमा सिर्फ रक्षाबंधन के कारण ही नहीं अपितु एक और विशेष कारण से महत्वपूर्ण मानी जाती है. दरअसल, सावन महीने की पूर्णिमा इकलौती ऐसी पूर्णिमा है जिस पर भगवान भोलेनाथ के साथ भगवान विष्णु की भी पूजा का विधान है. जहाँ एक ओर पूर्णिमा तिथि श्री हरी विष्णु को समर्पित है वहीं, दूसरी ओर सावन का महीना महादेव को अर्पित है. इसी कारन से सावन में पड़ने वाली पूर्णिमा पर दोनों इष्टों की विधिवत पूजा की जाती है. 

माना जाता है कि श्रावण पूर्णिमा के दिन महादेव और श्री हरी विष्णु के आशीर्वाद से भक्तों के जीवन में आने वाले सभी संकट दूर हो जाते हैं. पूर्णिमा के चांद की ही तरह भक्तों का देह चमकने लगता है और चंद्रमा की लालिमा की तरह भक्तों का मान सम्मान भी समाज में फैलता है. 

यह भी पढ़ें: Raksha Bandhan 2022 Avoid These Types Of Rakhi: रक्षाबंधन पर अपने भाई को ऐसी राखी बांधना ला सकता है उसके जीवन पर संकट, राखी खरीदते वक्त रखें इन बातों का ख्याल

श्रावण पूर्णिमा 2022 शुभ मुहूर्त (Shravan Purnima 2022 Shubh Muhurt)
हिन्दू कैलेंडर के अनुसार, श्रावण पूर्णिमा तिथि11 अगस्त 2022 को सुबह 10 बजकर 38 मिनट पर प्रारंभ होगी और 12 अगस्त 2022 को प्रात: 07 बजकर 05 मिनट पर संपन्न होगी. श्रावण पूर्णिमा के दिन अभिजित मुहूर्त दोपहर 12 बजे से लेकर 12 बजकर 53 मिनट तक रहेगा, वहीं, अमृत काल सायंकाल 6 बजकर 55 मिनट से रात 8 बजकर 20 मिनट तक रहने वाला है. 

ज्योतिष गणना के मुताबिक, पूर्णिमा का चांद 11 अगस्त को ही उदय होगा. जिसके तहत 11 तारीख को चंद्रोदय समय शाम को 6 बजकर 57 मिनट है और चंद्रास्त समय 12 अगस्त को सुबह 5 बजकर 53 मिनट है.