logo-image

Raksha Bandhan 2022 Avoid These Types Of Rakhi: रक्षाबंधन पर अपने भाई को ऐसी राखी बांधना ला सकता है उसके जीवन पर संकट, राखी खरीदते वक्त रखें इन बातों का ख्याल

Raksha Bandhan 2022 Avoid These Types Of Rakhi: ज्योतिष के अनुसार, राखी को लेकर कुछ ऐसी विशेष बातें बताई गईं हैं जिन्हें बहनों को बिलकुल भी नजरअंदाज नहीं करना चाहिए.

Updated on: 10 Aug 2022, 01:32 PM

नई दिल्ली :

Raksha Bandhan 2022 Avoid These Types Of Rakhi: रक्षाबंधन कल यानी कि 11 अगस्त 2022, दिन गुरुवार को मनाया जाएगा. वहीं, कुछ लोग भद्रा के कारण इसे 12 अगस्त को भी मना रहे हैं. रक्षाबंधन के दिन बहनें अपने भाइयों को तरह तरह की खूबसूरत और अनोखी राखी बांधती हैं. इस राखी में उनका अपने भाई के लिए भरपूर प्यार, ढेर सारा विश्वास और थोड़ी सी शरारत छिपी होती है. लेकिन ज्योतिष के अनुसार, राखी को लेकर कुछ ऐसी विशेष बातें बताई गईं हैं जिन्हें बहनों को बिलकुल भी नजरअंदाज नहीं करना चाहिए. तो चलिए जानते हैं कि किस तरह की राखी अपने भाई को बाँधने से सभी बहनों को बचना चाहिए.  

यह भी पढ़ें: Raksha Bandhan 2022 Auspicious Sankalp: सिर्फ राखी का त्यौहार नहीं रक्षाबंधन, छिपा है ये अद्भुत दिव्य संकल्प

- किसी भी बहन को अपने भाई को कभी भी भगवान की फोटो वाली राखी नहीं बांधनी चाहिए. भगवान के फोटो वाली राखी बांधना अशुभ माना जाता है. ऐसा इसलिए क्योंकि खाते पीते वक्त या फिर बाथरूम जाते वक्त कलाई पर बंधी राखी झूठे या गंदगी से दूषित हो सकती है. जो एक तरह से भगवान का अपमान है. 

- कभी भी अपने भाई को अशुभ चिन्ह वाली राखी न बांधें. अक्सर ऐसा होता है कि बाजार में कई डिजाईन्स की राखियां आती हैं. जिन्हें देख बहनें अपने भाई के लिए उन्हें फ़ौरन खरीद लेती हैं. कई बार ये डिजाईन कोई अशुभ चिह्न भी हो सकते हैं. ऐसे में ध्यान रखें कि जो राखी आप ले रहे हैं उसपर किसी प्रकार का कोई अशुभ चिह्न तो नहीं बना.   

- कई बार भीड़ भाड़ होने के कारण बहनें जल्दबाजी में राखी टूटी या टेढ़ी मेढ़ी खरीद लाती हैं जिसका उन्हें पता भी नहीं चलता. ऐसे में बेहतर है कि राखी देख परख कर लाएं. ध्यान रहे कि राखी में अगर कोई मोती लगा हुआ है ओर वो टूटा है या चटका हुआ है या फिर राखी का धागा अलग से निकल रहा है तो ऐसी राखी न खरीदें. इसे अशुभ माना जाता है. 

- अपनी भाइयों के लिए बहनें तरह तरह की रंगबिरंगी राखियां लेती हैं. लेकिन ध्यान रखें कि कभी भी अपने भाई को काली राखी न बांधें. नही तो भाई के जीवन में अपशगुन होने के आसार बढ़ जाते हैं.  

यह भी पढ़ें: Shravan Purnima 2022 Chandra Pujan Significance: श्रावण पूर्णिमा पर जानें चंद्र पूजन का महत्व, परेशानियां होंगी दूर और भौतिक सुख की होगी प्राप्ति

पुरानी राखी को संभालकर रखना होता है शुभ 
रक्षाबंधन पर भाई को हमेशा नई राखी बांधनी चाहिए और पुरानी राखी को सम्भालकर रख देना चाहिए. ध्यान रहे कि पुरानी राखी बांधना शुभ नहीं होता लेकिन पुरानी राखी को रखना अत्यंत शुभ माना जाता है. पुरानी राखी किसी हवन सामग्री या पूजा पाठ से जुड़े सामान की ही तरह पवित्र होती है. ऐसे में आप उसे रख भी सकते हैं और पवित्र नदी में प्रवाहित भी कर सकते हैं.