logo-image

Shivling Puja: शिवलिंग की पूजा करने का सही तरीका क्या है? भूलकर भी न करें ये गलतियां

Shivling Puja: इस लेख के जरिए आज हम आपको बताएंगे कि शिवलिंग पूजा का सही नियम क्या है साथ ही बताएंगे कि इस दौरान आपको किन बातों का ध्यान रखना चाहिए. 

Updated on: 30 Nov 2023, 09:05 PM

नई दिल्ली:

Shivling Puja: हिंदू धर्म में सोमवार का दिन भगवान शिव को समर्पित होता है. इस दिन लोग विधि-विधान के साथ भगवान शिव की पूजा-अर्चना करते हैं. वहीं कुछ भक्त इस दिन व्रत भी रखते हैं. यूं तो भोलेनाथ को प्रसन्न के लिए लोग अलग-अलग तरीके से पूजा-पाठ करते हैं. कहा जाता है कि विधिपूर्वक शिवलिंग की पूजा करने से शिव जी भक्तों की सभी मनोकामनाएं पूर्ण करते हैं. लेकिन कुछ लोग जाने अनजाने में कई सारी गलतियां कर बैठते हैं जिसकी वजह से उन्हें अशुभ प्रभाव भुकतना पड़ता है. ऐसे में इस लेख के जरिए आज हम आपको बताएंगे कि शिवलिंग पूजा का सही नियम क्या है साथ ही बताएंगे कि इस दौरान आपको किन बातों का ध्यान रखना चाहिए. 

शिवलिंग पर जरूर अर्पित करें ये चीजें

पंचामृत (दही, घी, दूध, ताजगी और शहद का मिश्रण), जल, बेलपत्र, धूप, दीप, अगरबत्ती, फल, पुष्प, गंगाजल,चंदन, अक्षत,दूध, धतूरा आदि. इन चीजों को अर्पित करने से भोलेनाथ जल्द प्रसन्न होकर अपने भक्तों को सुख-समृद्धि का आशीर्वाद देते हैं. 

शिवलिंग पूजा की विधि

शिवलिंग की पूजा के लिए सबसे पहले हाथ धोकर और शुद्ध वस्त्र पहनकर पूजा करें. उसके बाद शिवलिंग को पूजा स्थल पर स्थापित करें. अब शिवलिंग को पंचामृत से स्नान कराएं. गंगाजल या शुद्ध जल से शिवलिंग का स्नान करवाएं. अब बेलपत्र सहित फल, पुष्प,चंदन, अक्षत,दूध, धतूरा अर्पित करें. इससे भोलेनाथ जल्द प्रसन्न होते हैं और भक्तों की सभी मनोकामनाएं पूरी करते हैं. उसके बाद धूप-दीप दिखाएं. भोग भी शिवलिंग पर अर्पित करें और 
आखिरी में आरती करें और शिव मंत्र का जाप करें. उसके बाद सच्चे मन से भगवान शिव की प्रार्थना करें. 

शिवलिंग पूजा के दौरान जरूर बरतें ये सावधानियां:

शिवलिंग पूजा के दौरान मन शुद्ध और एकाग्र होना चाहिए. पूजा के लिए स्थान शुद्ध और साफ़ रखें. यदि गंगाजल उपलब्ध नहीं है तो आप शुद्ध जल से शिवलिंग का जलाअभिषेक करें. इस बात का ध्यान रखें कि शिवजी की पूजा करते समय गलती से भी उन्हें  हल्दी और सिंदूर अर्पित न करें. इससे शिव जी रुष्ट हो जाते हैं. धार्मिक मान्यताओं के अनुसार कभी भी शिवलिंग की पूरी परिक्रमा नहीं करनी चाहिए. 

Religion की ऐसी और खबरें पढ़ने के लिए आप visit करें newsnationtv.com/religion

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारियां धार्मिक आस्था और लोक मान्यताओं पर आधारित हैं। न्यूज नेशन इस बारे में किसी तरह की कोई पुष्टि नहीं करता है। इसे सामान्य जनरुचि को ध्यान में रखकर यहां प्रस्तुत किया गया है।) 

Margashirsha Month 2023: मार्गशीर्ष माह के दौरान इन 5 बातों का जरूर रखें ध्यान, तब ही बरसेगी भगवान कृष्ण की अपार कृपा

Margashirsha Month 2023: आज से शुरु हुआ मार्गशीर्ष माह, जानें दिसंबर महीने में आने वाले खास व्रत-त्योहार और ग्रह गोचर

Shri Krishna Aur Devi Yamuna: श्रीकृष्ण को समर्पित मार्गशीर्ष माह में क्या है यमुना नदी में स्नान का महत्व