logo-image
लोकसभा चुनाव

Margashirsha Month 2023: मार्गशीर्ष माह के दौरान इन 5 बातों का जरूर रखें ध्यान, तब ही बरसेगी भगवान कृष्ण की अपार कृपा

Margashirsha Month 2023: पंचांग के अनुसार आज यानी 28 नवंबर 2023 दिन मंगलवार से मार्गशीर्ष माह शुरू हो चुका है. यह महीना भगवान श्रीकृष्ण को अति प्रिय होता है. इस दौरान आपको कुछ बातों का ध्यान जरूर रखना चाहिए.

Updated on: 28 Nov 2023, 02:58 PM

नई दिल्ली:

Margashirsha Month 2023: मार्गशीर्ष माह भगवान श्रीकृष्ण को अति प्रिय होता है. इस महीने को अग्रहायण या अगहरन के नाम से भी जाना जाता है.  हिंदू पंचांग के अनुसार हर साल कार्तिक पूर्णिमा तिथि के समाप्त होने के बाद मार्गशीर्ष का महीना आरंभ होता है. इस साल यह महीना आज यानी 28 नवंबर 2023 दिन मंगलवार से शुरू हो रहा है और इसका समापन 26 दिसंबर को होगा. धार्मिक मान्यताओं के अनुसार इस महीने में जप, तप और ध्यान करना बेहद शुभ माना गया है. कहा जाता है कि इस महीने में जप, तप और ध्यान करने से शुभ फलों की प्राप्ति होती है. इसके साथ ही मार्गशीर्ष महीने के दौरान पवित्र नदियों में स्नान करने से सभी कष्टों से छुटकारा मिल जाता है. 

मार्गशीर्ष माह के दौरान इन बातों का रखें ध्यान

1. मार्गशीर्ष माह के दौरान कृष्ण जी की पूजा जरूर करनी चाहिए. इस माह में श्री कृष्ण जी की पूजा करना बेहद फलदायी माना गया है. वहीं आपको शाम के समय भजन-कीर्तन भी करना चाहिए. 

2. मार्गशीर्ष माह के दौरान श्रीकृष्ण के प्रिय भगवत गीता का पाठ सभी को करना चाहिए. कहा जाता है कि भगवत गीता का पाठ करने से सारे पाप खत्म हो जाएंगे. 

3. मार्गशीर्ष माह में आपको शंख की पूजा जरूर करनी चाहिए. इसके साथ ही शंख में गंगाजल डालकर पूरे घर में छिड़कना चाहिए. ऐसा करने से घर में हो रही कलह दूर हो जाती है. इसके साथ ही आपके घर में सुख-समृद्धि आएगी. 

4. मार्गशीर्ष माह के दौरान इस मंत्र का जाप 108 बार जरूर करना चाहिए. मंत्र इस प्रकार है - 'कृं कृष्णाय नम:' ऐसा करने से आपकी मनचाही मुराद पूरी होगी. 

5. इस माह के दौरान आपको 'ॐ नमो भगवते वासुदेवाय' मंत्र का भी जाप जरूर करना चाहिए. मार्गशीर्ष माह में लड़ाई-झगड़े करने से भी बचना चाहिए. 

Religion की ऐसी और खबरें पढ़ने के लिए आप visit करें newsnationtv.com/religion

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारियां धार्मिक आस्था और लोक मान्यताओं पर आधारित हैं। न्यूज नेशन इस बारे में किसी तरह की कोई पुष्टि नहीं करता है। इसे सामान्य जनरुचि को ध्यान में रखकर यहां प्रस्तुत किया गया है।) 

ये भी पढ़ें -

Margashirsha Month 2023: आज से शुरु हुआ मार्गशीर्ष माह, जानें दिसंबर महीने में आने वाले खास व्रत-त्योहार और ग्रह गोचर

Shri Krishna Aur Devi Yamuna: श्रीकृष्ण को समर्पित मार्गशीर्ष माह में क्या है यमुना नदी में स्नान का महत्व