logo-image

Shivling Ke Achook Upay: सिर्फ बेलपत्र या दूध ही नहीं, इन अनोखी चीजों को शिवलिंग पर अर्पित करने से मोती तुल्य बढ़ेगा आपका मान सम्मान

Shivling Ke Achook Upay: ज्योतिष के अनुसार कहा जाता है कि शिव पूजन में यदि आप कुछ विशेष उपाय करते हैं तो शिव जी की कृपा बनी रहती है. ऐसे में चलिए जानते हैं शिव जी को प्रसन्न करने वाले उपायों के बारे में.

Updated on: 24 Jun 2022, 12:19 PM

नई दिल्ली :

Shivling Ke Achook Upay: भगवान शिव को लोग अपना आराध्य देव मानते हैं. हिंदू धर्म में भगवान शिव शंकर को सभी देवों में सबसे उच्च स्थान प्राप्त है, इसलिए वे देवाधिदेव महादेव कहलाते हैं. भगवान शिव कालों के भी काल महाकाल हैं. इनकी कृपा से बड़ा से बड़ा संकट भी टल जाता है. भगवान शिव शंकर को मनुष्य तो क्या देवी-देवता, सुर-असुर, सभी पूजते हैं. माना जाता है कि भगवान शिव बहुत ही आसानी से प्रसन्न हो जाने वाले देवता हैं. वे केवल भाव के भूखे हैं. यदि कोई भक्त श्रद्धा पूर्वक उन्हें केवल एक लोटा जल भी अर्पित कर दे तो भी वे प्रसन्न हो जाते हैं. इसलिए उन्हें भोलेनाथ भी कहा जाता है. ज्योतिष के अनुसार कहा जाता है कि शिव पूजन में यदि आप कुछ विशेष उपाय करते हैं तो शिव जी की कृपा बनी रहती है. ऐसे में चलिए जानते हैं शिव जी को प्रसन्न करने वाले उपायों के बारे में. 

यह भी पढ़ें: Cow Statue Benefits: अब गाय से होगी सभी की कामना पूर्ती, बस इस दिशा में रख लें गाय की ऐसी मूर्ती

- ज्योतिष के अनुसार यदि किसी व्यक्ति की शादी में बाधाएं आ रही हैं तो शिवलिंग पर केसर मिला कर दूध चढ़ाना चाहिए. साथ ही माता पार्वती की भी पूजा करें। इससे जल्द ही अच्छे रिश्ते आने लगेंगे. 

- नियमित रूप से मछलियों को आटे की गोलियां खिलाएं. इस दौरान 'ऊँ नम: शिवाय' मंत्र का जाप करें. ये उपाय सोमवार से शुरू करें और इसके बाद रोज करें. मान्यता है कि इससे बुरा समय दूर हो सकता है.

- 21 बिल्व पत्रों पर चंदन से ''ऊँ नम: शिवाय'' लिखकर शिवलिंग पर चढ़ाएं. इससे शिवजी प्रसन्न होते हैं और उनकी कृपा भक्तों पर बनी रहती है. इसके अलावा शिवजी के वाहन नंदी यानी बैल को हरा चारा खिलाएं. इससे जीवन में सुख-समृद्धि बढ़ती है और परेशानियों खत्म होती हैं.

- तांबे के लोटे में जल लेकर काले तिल मिलाएं और शिवलिंग पर चढ़ाएं. साथ में ''ऊँ नम: शिवाय मंत्र'' का जाप करें. मान्यता है कि इससे शनि के दोष दूर होते हैं. ज्योतिष के अनुसार, घर में पारद शिवलिंग लेकर आएं और रोज इस शिवलिंग पूजा करें. इससे आपकी आमदनी बढ़ने के योग बन सकते हैं.

- ज्योतिष शास्त्र के अनुसार, आटे से 11 शिवलिंग बनाएं। 11 बार इनका जलाभिषेक करें. इस उपाय से संतान प्राप्ति के योग बनते हैं. शिवलिंग पर शुद्ध घी चढ़ाएं. फिर जल चढ़ाएं. इससे संतान संबंधी परेशानियां दूर हो सकती हैं.