logo-image

Shav Yatra Ke Upay: अगर रास्ते में शव यात्रा दिख जाए तो बिना देरी के ये अचूक उपाय अपनाएं... पुण्य पाने के साथ साथ बन जाएंगे धनवान

कई बार हमें रास्ते में चलते वक्त शव यात्रा दिख जाती है. मान्यता है कि किसी की अर्थी देखने पर उसे प्रणाम करने से व्यक्ति को पुण्य की प्राप्ति होती है. धार्मिक मान्यताओं के अनुसार शव यात्रा देखने पर कुछ खास उपाय करने से व्यक्ति को लाभ हो सकता है.

Updated on: 10 Jul 2022, 04:41 PM

नई दिल्ली :

Shav Yatra Ke Upay: कई बार हमें रास्ते में चलते वक्त शव यात्रा (funeral procession) दिख जाती है. मान्यता है कि किसी की अर्थी देखने पर उसे प्रणाम करने से व्यक्ति को पुण्य की प्राप्ति होती है. क्योंकि मरने के बाद आत्मा ईश्वर में लीन हो जाती है. इसके अलावा, ज्योतिष शास्त्र के अनुसार शव यात्रा का दिखना शुभ माना जाता है. ऐसी मान्यता है कि अगर घर से निकलते वक्त किसी व्यक्ति को शव यात्रा के दर्शन हो जाएं तो उस व्यक्ति के सभी अटके हुए काम बनने लग जाते हैं. वहीं, धार्मिक मान्यताओं के अनुसार शव यात्रा देखने पर कुछ खास उपाय करने से व्यक्ति को और कई लाभ  हो सकते हैं. 

यह भी पढ़ें: Seeing These 5 Things On The Way: घर से निकलते ही, कुछ दूर चलते ही... जब दिख जाएं ये चीजें तो समझ लें बनने वाले हैं आपके सभी रुके हुए काम

1. पंडित हरिओम द्विवेदी के अनुसार अगर रास्ते में कोई शव यात्रा दिख जाए तो तुरंत उस स्थान पर खड़े होकर हाथ जोड़ें. साथ ही मृतक की आत्मा की शांति की कामना करें. इससे आपका पूरा दिन अच्छा जाएगा.

2. अगर आप किसी खास काम के लिए बाहर जा रहे हैं और रास्ते में आपको अर्थी ले जाते दिखाई दें. तो वहां एक सिक्का डाल दें. साथा ही मृतक को प्रणाम करें. इससे आपको कार्य में सफलता मिलेगी. 

3. अगर सावन माह में आपको कोई शव यात्रा दिखे तो इसे बेहद ही शुभ माना जाता है. कहते हैं कि मरने के बाद आत्मा में शिव में लीन हो जाती है. क्योंकि वो निराकार हैं. इसलिए अर्थी दिखने पर महामृत्युंजय मंत्र या ओम नम: शिवाय मंत्र का 11 बार जाप करें। इससे पुण्य की प्राप्ति होगी.

4. शास्त्रों के अनुसार जो व्यक्ति ब्राह्मण की अर्थी उठाता है, उसे एक यज्ञ के बराबर पुण्य की प्राप्ति होती है. इसी तरह ब्राम्हण की शव यात्रा देखने से व्यक्ति का पूरा दिन अच्छा जाता है.

यह भी पढ़ें: Ashadh Month Som Pradosh Vrat 2022 Shubh Muhurat and Puja Vidhi: सोम प्रदोष व्रत के दिन करें इस विधि से पूजा, शिव जी से मनचाहा फल प्राप्त होगा

5. रास्ते में शव यात्रा देखने के बाद किसी जरूरतमंद को दक्षिणा देने से पुण्य की प्राप्ति होती है. इससे आपके अटके हुए काम बनने लगेंगे.

6. शव यात्रा दिखाई देने पर किसी मंदिर में मृतक के नाम से रुपए दान करने से भगवान प्रसन्न होते हैं. इससे आपकी सारी तकलीफें दूर होंगी.

7. जिनका काम हमेशा बिगड़ जाता है उन्हें अगर अर्थी ले जाते हुए दिखाई दें. तो कोशिश करें कि मृतक को प्रणाम करें. साथ ही फूल अर्पण करें। ऐसा करने से आपकी कुंडली में मौजूद क्रूर ग्रहों का नकारात्मक प्रभाव कम होगा.

8. शव यात्रा देखने पर राम नाम का जाप करने से व्यक्ति को मृत्यु के बाद मोक्ष की प्राप्ति होती है. इससे सांसारिक बंधनों से छुटकारा मिलता है.

9. जिन लोगों को हमेशा मानसिक परेशानी रहती है, उन्हें शव यात्रा दिखाई देने पर मृतक पर मखाने डालने चाहिए. इससे आपको पुण्य मिलेगा.