logo-image

Shardiya Navratri 2023: नौ देवियों के 9 बीज मंत्र क्या हैं, जानिए नवरात्रि के किस दिन माता के किस रूप की होगी पूजा

Maa Durga Ke 9 Beej Mantra: नरवात्रि के नौ दिनों मां दूर्गा के नौ रूपों की पूजा की जाती है. किस दिन माता के किस रूप को पूजते हैं और उसका बीज मंत्र क्या है आइए जानते हैं.

Updated on: 17 Oct 2023, 01:48 PM

New Delhi :

Shardiya Navratri 2023: माता के नवरात्रि शुरु होने वाले हैं. इस साल ना तो कोई नवरात्रा घट रहा है और ना ही बढ़ रहा है. 15 अक्टूबर से नवरात्रि का पावन त्योहार शुरु होगा और 24 अक्टूबर 2023 को दशहरा मनाया जाएगा. किस दिन नवरात्र में माता के किस रूप की पूजा की जाती है और उनके बीज मंत्र क्या है जान लें. जिस दिन जिस माता का नवरात्रि होता है उस दिन अगर उन्हीं के बीज मंत्र का जाप किया जाए को इससे कई गुना ज्यादा पुण्य फल मिलते हैं. तो आइए जानते हैं नौ देवियों के 9 बीज मंत्र क्या हैं. नवरात्र के पहले दिन से लेकर नौ दिनों तक किन-किन देवियों की पूजा की जाती है. 

नौ देवियों के 9 बीज मंत्र (9 beej mantra of maa durga)

- नवरात्र के पहले दिन मां शैलपुत्री की पूजा होती है. उनकी बीज मंत्र है - ह्रीं शिवायै नम:।

- दूसरे नवरात्र के दिन मां ब्रह्मचारिणी की पूजा अर्चना की जाती है उनका बीज मंत्र है - ह्रीं श्री अम्बिकायै नम:।

- नवरात्र के तीसरे दिन आपको मां चन्द्रघण्टा की पूजा करनी है और ऐं श्रीं शक्तयै नम:। मंत्र का कम से कम एक माला जाप करना है.

- कूष्मांडा माता की पूजा नवरात्र के चौथे दिन की जाती है, और उनका बीज मंत्र है - ऐं ह्री देव्यै नम:। आप इस मंत्र का जाप चौथे नवरात्र के दिन जरुर करें

- स्कंदमाता की पूजा करने के लिए नवरात्र का पांचवां दिन होता है. ह्रीं क्लीं स्वमिन्यै नम:। मंत्र उनका बीज मंत्र है इस मंत्र का जाप करने से आपकी पूजा पूरी होती है.

- नवरात्र के छठे दिन माता कात्यायनी की पूजा की जाती है, और उनका बीज मंत्र है - क्लीं श्री त्रिनेत्रायै नम:। बस आप इस मंत्र को छठे नवरात्र के दिन जपें.

- अब आपको सप्तमी नवरात्र का बीज मंत्र बताती हूं. इस दिन मां कालरात्रि की विशेष पूजा होती है. क्लीं ऐं श्री कालिकायै नम:। मंत्र का जाप आप करें....

- महागौरी को अष्टमी नवरात्र के दिन पूजा जाता है. इस दिन कन्या पूजन भी होता है. आठवें नवरात्र का बीज मंत्र है - श्री क्लीं ह्रीं वरदायै नम:।

- नवमी का दिन नवरात्र में सबसे खास होता है. इस दिन सिद्धिदात्री माता के रुप की पूजा होती है और उनका बीज मंत्र है - ह्रीं क्लीं ऐं सिद्धये नम:। 

यह भी पढ़ें: Shardiya Navratri 2023: नवरात्रि में घर ले आएं ये चीज़, आते ही सारी परेशानियां हो जाएंगी दूर

बस आप इन बीज मंत्रो को ध्यान से याद कर लें और हर रोज़ इनकी एक माला का जाप करें. आपकी हर मुराद जरुर पूरी होगी. 

Religion की ऐसी और खबरें पढ़ने के लिए आप visit करें newsnationtv.com/religion

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारियां धार्मिक आस्था और लोक मान्यताओं पर आधारित हैं। न्यूज नेशन इस बारे में किसी तरह की कोई पुष्टि नहीं करता है। इसे सामान्य जनरुचि को ध्यान में रखकर यहां प्रस्तुत किया गया है।)