logo-image

Shardiya Navratri 2023: नवरात्रि में घर ले आएं ये चीज़, आते ही सारी परेशानियां हो जाएंगी दूर

Shardiya Navratri 2023: माता के नवरात्रि शुरु होने वाले हैं. 9 दिनों तक दिन रात माता की पूजा होगी. उन्हें प्रसन्न करने के लिए आप इस बार अपने घर में ये चीज़ें जरुर लेकर आएं.

Updated on: 17 Oct 2023, 01:48 PM

New Delhi :

Shardiya Navratri 2023: देवी माता के शारदीय नवरात्रि 15 अक्टूबर से शुरु हो रहे हैं. 24 अक्टूबर को विजय दश्मी है. ये ऐसा सुनहरा मौका है जब आप देवी माता से अपना मनचाह वरदान मांग सकते हैं. अपनी सारी समस्याओं का निवारण पा सकते हैं. बस आप इस बार नवरात्रों में अपने घर में ये चीज़ लेकर आनी है तो आते ही आपके घर की सारी परेशानियों को दूर कर देगी.  अगर आपने नवरात्र में पूजा की तैयारियों के बारे में सोचकर लिस्ट बनाना शुरु कर दिया है तो अपनी लिस्ट में कुछ चीजें और जोड़ लें. इन्हें घर लेकर आने से मां जरूर प्रसन्न होती हैं. 

सोलह श्रृंगार का सामान

नवरात्रि के दौरान सोलह श्रृंगार का सामान घर पर जरूर लाना चाहिए. उसे घर के मंदिर में स्थापित करने से मां दुर्गा की कृपा हमेशा घर पर बनी रहती है.

मोर पंख

नवरात्र में मां सरस्वती का प्रिय मोर पंख घर लाने से मंदिर में रखने से कई फायदे होते हैं. ऐसा कहा जाता है कि मोर पंख छात्रों के कमरे में रखने से उन्हें विद्या की प्राप्ति होती है.

कमल का फूल

कमल का फूल मां लक्ष्मी का प्रिय फूल है. नवरात्रि में कमल का फूल या फिर उससे संबंधित चित्र घर में लेकर आने से देवी लक्ष्मी की कृपा सदैव बनी रहती है.

सोने या चांदी का सिक्का

नवरात्रि में घर में सोने या चांदी का सिक्का लाना बहुत शुभ माना जाता है. सिक्के पर माता लक्ष्मी या भगवान गणेश की चित्र बना हुआ हो तो और भी शुभ होता है.

कमल पर विराजमान मां की फोटो

नवरात्रि के दौरान घर में धन-समृद्धि लाने के लिए देवी लक्ष्मी का ऐसी तस्वीर मार्केट से लेकर आएं, जिसमें वे कमल पर विराजमान हों. इसके साथ ही तस्वीर में उनके हाथों से धन की वर्षा भी हो रही हो.
इस आलेख में दी गई जानकारियां धार्मिक आस्थाओं और लौकिक मान्यताओं पर आधारित हैं, जिसे मात्र सामान्य जनरुचि को ध्यान में रखकर प्रस्तुत किया गया है.

ये सारी जानकारी धार्मिक मान्यताओं (religion news in hindi) के आधार पर दी गयी है. कुछ चीज़ों के बारे में हमारे शास्त्रों में भी बताया गया है. न्यूज़ नेशन इस जानकारी की पुष्टि नहीं करता.