logo-image

Shaniwar Ke Upay: शनिवार के दिन बस कर लें ये काम, शनिदेव होंगे बेहद प्रसन्न, होगा महालाभ

Shaniwar Ke Upay: अगर आप शनिवार के दिन इन खास उपायों को करेंगे तो इससे शनिदेव आपसे प्रसन्न होंगे. आइए जानते हैं इन उपायों के बारे में.

Updated on: 01 Mar 2024, 08:50 PM

नई दिल्ली :

Shaniwar Ke Upay: हिंदू धर्म में शनिवार का दिन न्याय के देवता शनिदेव को समर्पित होता है. इस दिन शनिदेव की विधिपूर्वक पूजा की जाती है. ऐसा कहा जाता है कि शनिदेव  व्यक्ति के अच्छे और बूरे, दोनों कर्मों का फल रखते हैं. शनिदेव को अच्छा कर्म करने वाले को शुभ फल देते हैं और बूरे कर्म करने वालों को वह दंड देने से भी पीछे नहीं रहते. माना जाता है कि अगर शनिदेव किसी जातक से नाराज से हो जाए तो मनुष्य को कई परेशानियों का सामना करना पड़ता है. ऐसे में अगर आप शनिवार के दिन इन खास उपायों को करेंगे तो इससे शनिदेव आपसे प्रसन्न होंगे. आइए जानते हैं इन उपायों के बारे में. 

 1. पीपल के पेड़ की करें पूजा

शनिवार के दिन सूर्योदय से पहले पीपल के पेड़ में जल अर्पित करें. इस दौरान ‘ऊं शं शनैश्चराय नम:’ का जाप अवश्य करें. कहा जाता है कि ऐसा करने से शनि देव बेहद प्रसन्न होते हैं. 

2. शनि यंत्र की करें पूजा

कहा जाता है कि शनिवार के दिन शनि यंत्र की करने से शनि देव की कृपा बरसती है. इसके साथ ही इस दिन काली गाय को उड़द की दाल या तिल जरूर खिलाएं. इससे लाभ मिलता है. 

3. कर्ज से छुटकारा के लिए 

शनिवार के काली गाय को बूंदी के लड्डू खिलाएं और उसके माथे पर कुमकुम का तिलक लगाकर पूजा करें. ऐसा करने से कर्ज से छुटकारा मिलता है. 

4. दान-पुण्य करें

शनिवार के दिन तिल, काली उड़द, तेल, गुड़ , काले वस्त्र या लोहे का दान करना बेहद शुभ माना जाता है. इस दिन दान-पुण्य करने से व्यक्ति को काफी लाभ मिलता है. 

5. पीपल के पेड़ की करें परिक्रमा

मान्यता है कि शनिवार के दिन पीपल पेड़ के नीचे सरसों तेल के नौ दीप जलाना चाहिए. इसके साथ ही पीपल के पेड़ की परिक्रमा करनी चाहिए. ऐसा करने से जातकों को नौकरी में सफलता मिलती है. 

Religion की ऐसी और खबरें पढ़ने के लिए आप visit करें newsnationtv.com/religion

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारियां धार्मिक आस्था और लोक मान्यताओं पर आधारित हैं. न्यूज नेशन इस बारे में किसी तरह की कोई पुष्टि नहीं करता है. इसे सामान्य जनरुचि को ध्यान में रखकर यहां प्रस्तुत किया गया है.)

ये भी पढ़ें - 

Bhanu Saptami 2024: कब मनाई जाएगी भानु सप्तमी? इस दिन जरूर करें ये काम, जानें पूजा विधि और महत्व

Chandra Grahan on Holi 2024: इस बार होली पर चंद्र ग्रहण का साया, आपकी राशि पर पड़ेगा ये असर