logo-image

Shani Jayanti 2022 Kala Dhaga Upay: शनि जयंती के दिन ऐसे पहनेंगे काला धागा, राहु-केतु के दुष्प्रभाव से मिलेगा छुटकारा

इस साल शनि जयंती (shani jayanti 2022) 30 मई को है. ऐसे लोग जिनकी कुंडली में शनि दोष है या जो शनि की साढ़े साती-ढैय्या से ग्रसित हैं. उन्‍हें इस दिन शनि देव (shani dev) को प्रसन्‍न करने के लिए कुछ जरूर उपाय (Shani Jayanti 2022 upay) कर लेने चाहिए.

Updated on: 23 May 2022, 01:02 PM

नई दिल्ली:

बचपन से ही आपने लोगों को हाथ, पैर और गले में काला धागा (kala dhaga) बांधते हुए देखा होगा. वैसे इसके पीछे कई कारण होते हैं. धर्म और ज्योतिष में भी काला धागा पहनने के कई फायदे बताए गए हैं. इसका संबंध सीधे शनि देव से होता है. हर साल ज्येष्ठ मास की अमावस्या को शनि जयंती (Shani Jayanti 2022) मनाई जाती है. इस साल शनि जयंती 30 मई को है. इस दिन शनि देव को प्रसन्‍न करने के लिए किए गए उपाय तेजी से असर दिखाते हैं. ऐसे लोग जिनकी कुंडली में शनि दोष हो या जो शनि की साढ़े साती-ढैय्या से ग्रसित हों. उन्‍हें इस दिन कुछ जरूर उपाय कर लेने चाहिए. इन उपायों (Shani Jayanti 2022 upay) में काला धागा धारण करना भी शामिल है.  

यह भी पढ़े : Shri Laddu Gopal Chalisa: लड्डू गोपाल का ये चालीसा पाठ दिलाएगा इच्छा पूर्ती का वरदान, समाज में बढ़ाएगा मान सम्मान

काला धागा बांधने का प्रभाव 
ज्‍योतिष और वास्‍तु के अनुसार शरीर पर काला धागा बांधने से शरीर में सकारात्मक ऊर्जा का संचार होता है. जिसके चलते नकारात्‍मकता दूर हो जाती है. इसके अलावा पैर में काला धागा बांधने से शनि के साथ-साथ राहु-केतु ग्रहों के प्रकोप से भी राहत मिलती है. इससे शनि दोष दूर होता है और शनि दोष के कारण आने वाली समस्‍याओं से भी बचाव (black thread importance) होता है. 

यह भी पढ़े : Somvati Amavasya 2022 Donts: सोमवती अमावस्या के दिन भूलकर भी न करें ये काम, पति के जा सकते हैं प्राण

काला धागा बांधने का सही तरीका 
वैसे तो आमतौर पर काला धागा बांधना ज्यादा सही होता है. लेकिन, इसे हाथ या गले में भी धारण किया जा सकता है. अक्सर जिन लोगों के पैरों में दर्द रहता है. उन्हें अपने बाएं पैर में काला धागा बांधना चाहिए. वहीं जिन लोगों को पेट में दर्द की शिकायत होती है. वे पैर के अंगूठे में काला धागा बांधें. क्योंकि ये बुरी नजर और नकारात्‍मक शक्तियों के असर से बचने के लिए बहुत उपयोगी है. काला धागा पहनने से शनि दोष के अलावा राहु-केतु के बुरे असर से भी निजात मिलता है. बस, ये याद रखें कि विधि-विधान से काला धागा धारण करने से ही इसका पूरा फायदा (kala dhaga ke upay) मिलता है. 

यह भी पढ़े : Shri Laddu Gopal Aarti: लड्डू गोपाल की इस आरती से सांसारिक उन्नति में होगी तीव्र बढ़ोतरी, सभी मनोकामनाओं की होगी पूर्ती

कैसे पहनें काला धागा -

काले धागे में 9 गांठ लगाएं. इसके बाद इसे शनि मंदिर या भैरव मंदिर में जाकर धारण करें. ऐसा करने से बेहतर नतीजे (advantages of black thread) मिलते हैं. 

काला धागा शुभ मुहूर्त जैसे कि अभिजीत या ब्रह्म मुहूर्त में ही धारण करें.  

यह भी पढ़े : Maa Laxmi Good Luck Signs: अगर आपको मिलते हैं ये संकेत, मां लक्ष्मी की बरसती है कृपा और धन की होती है प्राप्ति

वैसे तो शनि जयंती के दिन काला धागा धारण करने के लिए सर्वश्रेष्‍ठ होता है. इसके अलावा शनिवार के दिन भी काला धागा पहन सकते हैं. 

काला धागा पहनने के बाद 21 बार शनि के बीज मंत्रों का (Kala dhaga ke totke) जाप करें.