logo-image

Sawan Upay 2023 : सावन में करें ये 5 उपाय, सभी मनोकामना होगी पूरी, जानें पूजा विधि

Sawan Upay 2023 : हिंदू धर्म में सावन का महीना बहुत ही पवित्र माना जाता है. इस माह में भगवान भोलेनाथ की खास पूजा-अर्चना की जाती है. इस माह में शिवलिंग पर जलाभिषेक और रुद्राभिषेक कर भगवान शिव को जल्द प्रसन्न किया जाता है.

Updated on: 28 Jun 2023, 07:09 AM

नई दिल्ली :

Sawan Upay 2023 : हिंदू धर्म में सावन का महीना बहुत ही पवित्र माना जाता है. इस माह में भगवान भोलेनाथ की खास पूजा-अर्चना की जाती है. इस माह में शिवलिंग पर जलाभिषेक और रुद्राभिषेक कर भगवान शिव को जल्द प्रसन्न किया जाता है. धार्मिक मान्यताओं के अनुसार, ऐसा कहा जाता है कि अगर सावन के महीने में भगवान शिव की विधिवत पूजा की जाए, तो व्यक्ति को मनचाहे वरदान की प्राप्ति होती है. बता दें, दिनांक 4 जुलाई को सावन माह की शुरुआत होने जा रही है. वहीं अधिक मास होने के कारण इस साल का सावन पूरे 2 महीने तक रहेगा, यानी कि भगवान भोलेनाथ को प्रसन्न करने के लिए सावन माह में कुल 8 सोमवार है. इतना ही नहीं, अगर सावन में ज्योतिष उपाय किए जाए, तो इससे भगवान शिव के आशीर्वाद की प्राप्ति होती है. तो ऐसे में आइए आज हम आपको अपने इस लेख में सावन माह में ज्योतिष उपायों के बारे में विस्तार से बताएंगे, जिससे आपकी सभी मनोकामना पूरी हो जाएगी. 

ये भी पढ़ें - Ketu Vakri Chal : केतु होने जा रहे हैं वक्री, 3 राशि वालों को होगा धनलाभ

सावन माह में करें ये ज्योतिष उपाय, सभी मनोकामना होगी पूरी

1. शिव पुराण के अनुसार, सावन माह भगवान शिव को बेलपत्र और धतूरा चढ़ाएं. ये बेहद लाभदायी माना जाता है. ऐसा कहा जाता है कि इन चीजों से भगवान शिव जल्द प्रसन्न होते हैं और व्यक्ति के जीवन में कभी भी धन-धान्य की कमी नहीं होती है. 
2. सावन माह में रोजाना महामृत्युंजय मंत्र का जाप करें. इससे व्यक्ति को आरोग्य की प्राप्ति होती है.  
3. सावन माह में अगर आप शिवलिंग पर जल से अक्षत डालकर भगवान शिव के शिवलिंग पर चढ़ाते हैं, तो इससे घर में सुख-समृद्धि के साथ धन का भी आगमन होता है और व्यक्ति को कर्ज से मुक्ति मिल जाती है. 
4. शास्त्रों के हिसाब से सावन में शिवलिंग पर दूध चढ़ाना बहुत ही शुभ माना गया है. अगर आप प्रतिदिन शिवलिंग पर दूध अर्पित करते हैं, तो इससे कुंडली में चंद्रमा की स्थिति मजबूत होती है और व्यक्ति को सुख-सौभाग्य की प्राप्ति होती है. 
5. शिव पुराण के हिसाब से सावन के 5 सोमवार में पशुपतिनाथ का व्रत रखना बहुत ही शुभ माना गया है. ऐसी मान्यता है कि अगर आफ पशुपतिनाथका व्रत सावन में पड़ने वाले 5 सोमवार को रखते हैं, तो इससे आपकी सभी मनोकामना पूरी होती है.