logo-image

Sawan Masik Shivratri 2022 Vrat Laabh: मासिक शिवरात्रि का व्रत दिलाएगा ऐश्वर्य से भरपूर जीवन, मान सम्मान में वृद्धि के साथ होंगे ये लाभ

Sawan Masik Shivratri 2022: मान्यता है कि मासिक शिवरात्रि में भगवान शिव की आराधना करने से और व्रत का पालन करने से भक्तों की सभी परेशानियां दूर हो जाती हैं. इसके अतिरिक्त इस व्रत के और भी कई लाभ हैं जिनके बारे में हम आपको आज बताने जा रहे हैं.

Updated on: 25 Jul 2022, 01:39 PM

नई दिल्ली :

Sawan Masik Shivratri 2022 Vrat Laabh: सावन का पवित्र महीना शुरू हो चुका है. श्रावण मास में पड़ने वाले सभी त्योहार एवं पर्व का बहुत महत्व है. यह पवित्र महीना भगवान शिव को समर्पित है इसलिए इस मास में महादेव की पूजा करने से भक्तों के सभी कष्ट दूर हो जाते हैं. इस मास में सावन शिवरात्रि या मासिक शिवरात्रि 26 जुलाई को पड़ रही है. मान्यता है कि मासिक शिवरात्रि में भगवान शिव की आराधना करने से और व्रत का पालन करने से भक्तों की सभी परेशानियां दूर हो जाती हैं. साथ ही ही व्यक्ति के जीवन में सुख-समृद्धि का आगमन होता है. 

यह भी पढ़ें: Sawan Masik Shivratri 2022 Puja Samagri and Vrat Paran Time: सावन की मासिक शिवरात्रि पर इस सामग्री से करें पूजा, भोलेनाथ की बरसेगी कृपा

सावन 2022 मासिक शिवरात्रि व्रत लाभ 
- सावन की मासिक शिवरात्रि के दिन व्रत रखकर शिवजी का दूध से अभिषेक करना शुभ होता है. मान्यतानुसार ऐसा करने से संतान सुख प्राप्त होता है. 

- भक्त इस दिन संतान की प्राप्ति के लिए शिवलिंग पर घी अर्पित करते हैं. 

- सावन के मासिक शिवरात्रि के दिन शिव जी की पूजा के दौरान शिव स्तोत्र का पाठ करना अच्छा माना गया है. मान्यता है कि ऐसा करने से आर्थिक स्थिति सुदृढ़ होती है.

सावन 2022 मासिक शिवरात्रि फलदायी चमत्कार 
- सावन की मासिक शिवरात्रि को व्रत रखते हुए महादेव का दूध से अभिषेक करें. मान्यता है कि ऐसा करने से निःसंतान दंपति को संतान सुख की प्राप्ति होती है.

 - संतान की प्राप्ति के लिए शिवलिंग पर घी अर्पित करें.

- जिन लोगों को आर्थिक समस्याओं से निजात पाना है उन्हें सावन शिवरात्रि के दिन व्रत रखते हुए शिवस्तोत्र का पाठ करना चाहिए और गन्ने के रस से भगवान शिव का अभिषेक करना चाहिए. इससे उनकी आर्थिक समृद्धि में बढ़ोत्तरी होगी.

- श्रावण के प्रत्येक सोमवार का व्रत करें और मासिक शिवरात्रि के दिन भगवान शिव का जलाभिषेक करें. कहा जाता है कि ऐसा करने से उत्तम वर की प्राप्ति होती है.

- आरोग्य सुख एवं व्याधियों से छुटकारा पाने के लिए श्रीमहामृत्युंजय मंत्र का जप करना चाहिए.