logo-image

Sankashti Chaturthi 2022 Donts: संकष्टी चतुर्थी पर न करें ये काम, गणेश जी हो जाएंगे नाराज

आज 19 अप्रैल को वैशाख महीने (vaishakh month 2022) की चतुर्थी है. इस दिन संकष्टी श्री गणेश चतुर्थी (Sankashti Chaturthi 2022 april) का व्रत रखा जाएगा. इस दिन कुछ काम नहीं करने चाहिए (Sankashti Chaturthi 2022 Donts) वरना गणेश जी नाराज हो सकते हैं.

Updated on: 19 Apr 2022, 08:07 AM

नई दिल्ली:

आज चतुर्थी का दिन भगवान गणेश (lord ganesha) को समर्पित होता है. हर महीने 2 चतुर्थी पड़ती है. जिनमें से एक कृष्ण पक्ष और दूसरी शुक्ल पक्ष में पड़ती है. इसमें कृष्‍ण पक्ष की चतुर्थी को संकष्टी चतुर्थी (Sankashti Chaturthi 2022) और शुक्‍ल पक्ष की चतुर्थी को विनायक चतुर्थी (Vinayak Chaturthi) के तौर पर मनाया जाता है. आज 19 अप्रैल को वैशाख महीने की चतुर्थी है. इस दिन संकष्टी श्री गणेश चतुर्थी (Sankashti Chaturthi april 2022) का व्रत रखा जाएगा. संकष्‍टी चतुर्थी के व्रत और पूजा में कुछ बातों का ध्‍यान रखना बहुत जरूरी है. इसके साथ ही इस दिन कुछ काम (Sankashti Chaturthi 2022 date) नहीं करने चाहिए.  

यह भी पढ़े : Mangalwar Upay: मंगलवार को हनुमान जी को प्रसन्न करने के लिए करें ये सरल उपाय, बंद किस्मत का ताला खुल जाए

संकष्टी चतुर्थी के दिन न करें ये काम (Sankashti Chaturthi 2022 donts)  

इस दिन अपना व्यवहारे बिल्कुल ठीक रखें. इसके साथ ही झूठ न बोलें और धोखा (Sankashti Chaturthi 2022 muhurat) न दें. 

इस दिन किसी भी पशु-पक्षी को सताना नहीं चाहिए. ऐसा करना संकष्टी चतुर्थी के दिन भारी पड़ सकता है. इसलिए, कोशिश करें कि इस दिन पशु-पक्षियों को भोजन-पानी दें. 

यह भी पढ़े : Numerology Birth Date: ये लोग बना लेते हैं सबको एक नजर में अपना दीवाना, पाते हैं करोड़ों का खजाना

संकष्टी चतुर्थी के दिन मांस और शराब नहीं खाने-पीने चाहिए. यहां तक कि इस दिन घर के भोजन में भी लहसुन-प्याज का इस्तेमाल नहीं करने चाहिए. इस दाना सादा और सात्विक भोजन करें.  

इस दिन भगवान गणेश को भूल से भी तुलसी नहीं चढ़ानी चाहिए. ऐसा करना बहुत अशुभ (Sankashti Chaturthi in Vaishakh) माना जाता है.