logo-image
लोकसभा चुनाव

Mangalwar Upay: मंगलवार को हनुमान जी को प्रसन्न करने के लिए करें ये सरल उपाय, बंद किस्मत का ताला खुल जाए

आज साल 2022 के अप्रैल महीने के वैशाख महीने (vaishakh month 2022) का पहला मंगलवार है. ये दिन हनुमान जी को समर्पित होता है. माना जाता है कि मंगलवार को इन उपायों (Mangalwar Upay) को करने से आपको निश्च‍ित तौर पर लाभ होगा और बंद किस्मत का ताला खुल जाएगा.

Updated on: 19 Apr 2022, 07:26 AM

नई दिल्ली:

आज साल 2022 के अप्रैल महीने का तीसरा और वैशाख महीने का पहला मंगलवार है. ग्रंथों के अनुसार मंगल (mangalwar ke din hanuman ji ke upay) का दिन सबसे शुभ और कल्याणकारी माना गया है. माना जाता है कि मंगलवार का संबंध जहां मंगल ग्रह से है. इतना ही नहीं मंगल (mangalwar totka) को ऊर्जा का कारक माना जाता है. संकट या परेशानी के समय मनुष्य की ऊर्जा (mangalwar saral upay) में हानि होती है. 

यह भी पढ़े : Numerology Birth Date: ये लोग बना लेते हैं सबको एक नजर में अपना दीवाना, पाते हैं करोड़ों का खजाना

ये दिन हनुमान जी (Hanuman Ji) को समर्पित होता है. अगर आपको लग रहा है कि सफलता हाथ लगते-लगते चूक जाती है और कहीं भी कामयाबी हासिल नहीं हो रही है, तो मंगलवार को कुछ उपाय जरूर करें. इन उपायों (Mangalwar Ke Upay) को करने से आपको निश्च‍ित तौर पर लाभ होगा और बंद किस्मत का ताला खुल जाएगा.

यह भी पढ़े : Chanakya Niti: बुरा वक्त जाएगा गुजर, इन अहम बातों पर डाल लें एक नजर

मंगलवार के उपाय (tuesday special upay)

मंगलवार के दिन काले तिल, जौ का आटा और तेल मिला कर आटा गूंथ लें. इस आटे से एक रोटी बना कर उस पर तेल और गुड़ चुपड़ कर जिस को नजर लगी हो उस पर से सात बार उवारकर भैंसे को खिलाएं. ये उपाय (mangalwar totka) शनिवार और मंगलवार दोनों दिन कर सकते हैं. 

अगर छोटा बच्चा बहुत ज्यादा रोता हो तो रविवार या मंगलवार के दिन नीलकंठ का पंख लेकर जिस पलंग पर बच्चा सोता है उसमें लगा दें. इससे बच्चे का जल्दी ही रोना खत्म हो जाएगा. 

शनिवार या मंगलवार के दिन सुबह धागे में चार मिर्चें नीचे तथा तीन मिर्चें ऊपर और बीच में नींबू पिरोकर घर और व्यवसाय के दरवाजे पर लटका दें. इससे सारी निगेटिविटी खत्म होती है और पॉजिटिविटी बढ़ती है. 

यह भी पढ़े : Akshaya Tritiya 2022 Daan Importance: अक्षय तृतीया के दिन करें इन चीजों का दान, मिलता है त्रिगुणी वरदान

छोटा बच्चा सोते समय डर जाता हो तो मंगलवार या रविवार के दिन फिटकरी का एक टुकड़ा बच्चे के सिरहाने रख दें. 

मंगलवार की शाम को हनुमान मंदिर में जाएं और एक सरसों के तेल का और एक शुद्ध घी का दीपक जलाएं. उसके बाद वहीं बैठकर हनुमान चालीसा (mangalwar ke upay bataiye) का पाठ करें.