logo-image

Sakat Chauth 202: संतान की लंबी आयु के लिए रखें सकट चौथ का व्रत, जानें मुहूर्त और महत्व

31 जनवरी को सकटी चौथ मनाई जाएगी. इस दिन सभी महिलाएं अपनी संतान की लंबी आयु और स्वास्थ्य के लिए व्रत रखती है.  हिंदू धर्म में इस व्रत का खास महत्व है. सकट चौथ को संकष्टी चौथ, माघी चतुर्थी और संकटा चौथ भी कहा जाता है.

Updated on: 27 Jan 2021, 12:17 PM

नई दिल्ली:

31 जनवरी 2021 को सकट चौथ (Sakat Chauth 2021) मनाई जाएगी. इस दिन सभी महिलाएं अपनी संतान की लंबी आयु और स्वास्थ्य के लिए व्रत रखती है.  हिंदू धर्म में इस व्रत का खास महत्व है. सकट चौथ को संकष्टी चौथ, माघी चतुर्थी और संकटा चौथ भी कहा जाता है. हर साल माघ महीने के कृष्ण पक्ष की तृतीया को सकट चौथ पड़ता है. सकट चौथ में भगवान गणेश और माता पार्वती की पूजा की जाती हैं. इस दिन व्रती महिलाएं निर्जला व्रत रखती हैं और शाम को चांद और गणपति जी की  पूजा कर के अपना व्रत खोलती है.

और पढ़ें: Mahashivratri 2021: कब पड़ेगी महाशिवरात्रि? भगवान शिव के इस खास दिन का जानें महत्‍व और पूजाविधि 

सकट चौथ शुभ मुहूर्त-

चतुर्थी तिथि का आरंभ- 31 जनवरी, 2021 को शाम 20:24 बजे चतुर्थी तिथि लग जाएगी.

चतुर्थी तिथि का समापन – 01 फरवरी , 2021 को शाम 18:24 बजे तक.

ऐसे करें सकट चौथ की पूजा

सकट चौथ के दिन सबसे पहले सुबह उठकर स्नान करें. इसके बाद साफ सुथरे लाल रंग के कपड़े पहन लें. अब व्रत का संकल्प लेते हुए हुए पूरी विधि से भगवान गणपति और माता लक्ष्मी जी की पूजा करें. निर्जला उपवास करें और रात में गणेश जी पूजा के बाद चांद को अर्घ्य दें. इसके बाद फलाहार करें लेकिन ध्यान रहें इसमें सेंधा नमक का भी सेवन न करें.

सकट चौथ व्रत का महत्व-

सकट चौथ का व्रत करने से संतान को दीर्घायु की प्राप्ति होती है. इसके साथ व्रती महिलाओं के संतान का स्वास्थ्य भी ठीक रहता है. भगवान गणेश संतान उनकी संतान को निरोग जीवन का आशीर्वाद देते हैं. वहीं चंद्रमा व्रती महिलाओं की सभी इच्छाओं की पूर्ण करते हैं.