logo-image

Sadhana Mantra 2022 : ऐसी जगहों पर करें साधना, सारे काम हो जाएंगे सिद्ध

सांसारिक सुख और मोक्ष प्राप्ति के लिए साधना का बहुत खास महत्व होता है

Updated on: 24 Dec 2022, 01:59 PM

नई दिल्ली :

Sadhana Mantra 2022 : सांसारिक सुख और मोक्ष प्राप्ति के लिए साधना का बहुत खास महत्व होता है. साधना करने से सबकुछ आप प्राप्त कर सकते हैं. वहीं साधना के लिए कुछ नियम तय किए गए हैं, जिनमें से एक सबसे पहला नियम शुद्धता है. अपने शरीर के साथ-साथ अपने मन को भी शुद्ध रखें, इससे साधना में जल्द सफलता मिलेगी. तो आइए आज हम आपको अपने इस लेख में साधना के लिए कुछ स्थान के बारे में बताएंगे, जहां साधना करने से आपके सारे काम साध्य हो सकते हैं. 

साधना के लिए ये स्थान है सबसे बेहतर 
शास्त्रों के अनुसार साधना और मंत्र जाप के लिए कोई ऊंचाई वाले स्थान को सबसे बेहतर माना जाता है. ऊंचाई जैसी जगहों पर शांति ज्यादा होती है, इसलिए ऐसी जगहों पर साधना करना बेहद अच्छा होता है.जैसे प्राचीन समय में ऋषि-मुनि लोग ऊंचाई जैसे स्थान पर तपस्या किया करते थे. वहीं मंत्र जाप और साधना के लिए ऐसे स्थान बेहद अच्छे माने जाते हैं. 

ये है वो स्थान
1. ऊंची पहाड़ियों पर जहां शांति होती है, ऐसी जगहों पर साधना करना बेहद अच्छा होता है. 
2.दो नदियां के संगम के स्थान पर आप साधना कर सकते हैं.
3. तीर्थ स्थान, जो ज्यादातर शांत रहती है, वहां साधना करना बेहद अच्छा होता है. 
4.किसी शांत पेड़ के नीचे आप एकान्त होकर साधना कर सकते हैं.
5.किसी जंगल में, जहां किसी प्रकार का खतरा न हो. ऐसी जगहों पर आप एकांतवास होकर साधना कर सकते हैं.
6.ऐसी जगहों पर साधना करना बेहद अच्छा माना जाता है, जहां तुलसी के पौधे जमीन को स्पर्श कर रही हो. ऐसे जगहों का वातावरण बेहद पवित्र और शांत रहता है. 
7.पीपल या फिर आंवले के पेड़ के नीचे साधना कर सकते हैं. 
8.आप अपने घर पर भी साधना कर सकते हैं, ध्यान रहे घर का वातावरण सकारात्मक होना चाहिए. इसके अलावा घर में शांति जरूर होनी चाहिए. तभी आप साधना को साध्य करने में सक्षम हो सकते हैं. 

ये भी पढ़ें-Durwa Vastu Tips : घर पर लगाएं ये पौधा, होंगी सारी मनोकामनाएं पूरी

साधना आप वैसे कहीं भी कर सकते हैं, जैसे कि आप अपने घर पर भी साधना कर सकते हैं, ध्यान रहे घर का वातावरण सकारात्मक ऊर्जा से भरा होना चाहिए, घर साफ-सुथरा होना चाहिए. घर पर आप कोई एकांतवास बनाकर वहां साधना कर सकते हैं. साधना किसी भी व्यक्ति का तभी सिद्ध होगा, तब वह व्यक्ति दृढ़ इच्छाशक्ति और श्रद्धा से भरपूर हो, तभी साधना का फल मिलता है.