logo-image
लोकसभा चुनाव

Rings Astro 2023 : बिना सलाह के अंगुली में न पहने अंगूठी, हो सकता है भारी नुकसान

वैदिक ज्योतिष शास्त्र में नवरत्न से बनीं अंगूठी को विशेष अंगुली में धारण करने का महत्व है.

Updated on: 08 Feb 2023, 05:53 PM

नई दिल्ली :

Rings Astro 2023 : वैदिक ज्योतिष शास्त्र में नवरत्न से बनीं अंगूठी को विशेष अंगुली में धारण करने का महत्व है. रत्न से जुड़ी अंगूठी को आप किसी भी अंगुली में नहीं पहन सकते हैं, वरना इसका उलटा प्रभाव भी देखने को मिल सकता है. पहले से निर्धारित होता है, कि आपको कौन सी अंगूठी को किस अंगुली में पहनना है. जिससे लाभ हो. तो आइए आज हम आपको अपने इस लेख में बताएंगे कि कौन सी अंगुली में कौन सी अंगूठी पहनना चाहिए, जिससे आपको शुभ फल की प्राप्ति हो सके. 

ये भी पढ़ें-Surya Guru Yuti 2023 : सूर्य-गुरु की युति से इन राशियों की चमकेगी किस्मत, हर क्षेत्र में मिलेगी सफलता

जानिए कौन से अंगुली में अंगुठी पहनना होता है शुभ

1. अंगूठे में पहनें माणिक्य और गारनेट की अंगूठी
कई लोगों का कहना होता है, कि अंगूठे में कोई भी अंगूठी नहीं पहनना चाहिए, लेकिन ऐसा बिल्कूल भी नहीं है. अंगूठा वह अंगुली है, जो व्यक्ति को इच्छा शक्ति प्रदान करती है. अगर आप जीवन में बदलाव करना चाहते हैं, तो माणिक्य या फिर गारनेट को अंगूठे में पहनें. 

2.तर्जनी अंगुली में नीलम, ओपल और हीरा पहनें
तर्जनी अंगुली अधिकार और शक्ति को दर्शाता है. पुराने जमाने की बात की जाए, तो राजा-महाराजा इस अंगुली में अंगूठी पहना करते थे. तर्जनी अंगुली अक्सर चेतावनी और निर्देश देने के लिए किया जाता है. तर्जनी अंगुली में नीलम, ओपल, हीरा पहनना चाहिए. जिनकी कुंडली में शुक्र नीचले भाव में पहते हैं, उन्हें ये जरूर पहनना चाहिए. 

3.मिडिल फिंगर में पहनें गोमेद रत्न 
मध्यमा अंगुली व्यक्ति के व्यक्तित्व को दर्शाता है. इस अंगुली में रत्न पहनने से जीवन में संतुलनता बनी रहती है. ये सही और गलत के बीच अंतर करने में मदद करता है. इस अंगुली में  स्फटिक, नीलम और मूंगा पहनना चाहिए.जिस भी व्यक्ति के ऊपर शनि की महादशा का प्रभाव है, उसे शांत रखन के लिए गोमेद रत्न पहनें. जो व्यक्ति क्रोधित होता है, उसके दिमाग को शांत रखने का काम करता है.

4.रिंग फिंगर में पहनें सोना, चांदी, हीरा, मूनस्टोन, माणिक्य, जेड
हमारे रिंग फिंगर का कनेक्शन सीधे दिल से होता है. सगाई की अंगुठी इसी अंगुली में पहनी जाती है. अनामिका अंगुली शांति और प्यार को दर्शाता है. आप इस अंगुली में सोना, चांदी, हीरा, जेड, मूनस्टोन और माणिक्य की अंगूठी पहन सकते हैं. 

5.छोटी अंगुली में पहनें पन्ना रत्न
हाथ की सबसे छोटी अंगुली, जिसे कनिष्ठिका कहते हैं. ये रिश्तों को दर्शाती है. इस अंगुली में पहने जाने वाले रत्न वैवाहिक और व्यावसायिक संबंधों को मधुर बनाने में मदद करती है. अगर किसी व्यक्ति पर चन्द्र की महादशा का प्रभाव है, तो उसे छोटी अंगुली यानी कि कनिष्ठिका अंगुली  में मोती पहनना चाहिए और अगर बुध की महादशा चल रही है, तो उसे पन्ना रत्न पहनना चाहिए.

नोट- ध्यान रहे, ये जानकारी सच और सटीक है, विशेषज्ञ की मदद जरूर लें.