logo-image

Rang Panchami 2024: आज है रंग पंचमी, पूजा का शुभ मुहूर्त और इसका महत्व जानिए

Rang Panchami 2024: होली के 5 दिन बाद रंग पंचमी का त्योहार मनाया जाता है. आज 30 मार्च 2024 को रंग पंचमी मनायी जा रही है. ऐसे में पूजा का शुभ मुहूर्त क्या है और सही पूजा विधि क्या है ये भी जान लें.

Updated on: 30 Mar 2024, 09:37 AM

नई दिल्ली :

Rang Panchami 2024: रंग पंचमी का त्योहार होली के पांच दिन बाद मनाया जाता है. यह त्योहार भगवान श्रीकृष्ण और राधा रानी के प्रेम का प्रतीक है. इस दिन लोग रंगों से खेलकर और विभिन्न कार्यक्रमों में भाग लेकर इस त्योहार का आनंद लेते हैं. इस दिन भगवान श्रीकृष्ण ने राधा और गोपियों के साथ रंगों से खेलकर ब्रज में प्रेम और भाईचारे का संदेश दिया था. ये त्योहार प्रेम, उल्लास और खुशी का प्रतीक है. रंग पंचमी का त्योहार भारत के अलावा नेपाल, बंग्लादेश और मॉरिशस में भी मनाया जाता है. इस दिन लोग एक दूसरे को रंग लगाने के साथ-साथ मिठाई भी खिलाते हैं. कुछ स्थानों पर, रंग पंचमी के दिन लोग विशेष प्रकार के रंगों का उपयोग करते हैं, जैसे कि गुलाबजल और अबीर.

2024 में रंग पंचमी 30 मार्च को मनाई जाएगी.

रंग पंचमी का शुभ मुहूर्त: पंचमी तिथि 29 मार्च 2024, शाम 4:54 बजे से प्रारंभ होगी और 30 मार्च 2024, शाम 7:02 बजे इसका समापन होगा.  पूजा का शुभ मुहूर्त 30 मार्च 2024 को सुबह 10:28 बजे से दोपहर 12:22 बजे तक है. 

रंग पंचमी का महत्व: रंग पंचमी का त्योहार भगवान श्रीकृष्ण और राधा रानी के प्रेम का प्रतीक है. इस दिन भक्त राधा-कृष्ण की पूजा करते हैं और रंगों से खेलते हैं. रंग पंचमी का त्योहार बुराई पर अच्छाई की जीत का प्रतीक भी है. इस दिन भक्त बुराई के प्रतीक राक्षस प्रह्लाद की मृत्यु का जश्न मनाते हैं. ये त्योहार वसंत ऋतु के आगमन का भी प्रतीक है. इस दिन लोग रंगों से खेलकर वसंत ऋतु का स्वागत करते हैं. 

रंग पंचमी के कुछ लोकप्रिय कार्यक्रम: रंग पंचमी का सबसे लोकप्रिय कार्यक्रम रंगों से खेलना है. लोग एक-दूसरे पर रंग डालकर इस त्योहार का आनंद लेते हैं. कुछ स्थानों पर लोग फूलों की होली भी खेलते हैं. इस दिन लोग एक-दूसरे पर फूलों की पंखुड़ियां डालकर इस त्योहार का आनंद लेते हैं. कई जगहों पर रंग पंचमी के अवसर पर सांस्कृतिक कार्यक्रमों का आयोजन भी किया जाता है. इन कार्यक्रमों में लोग गाने, नाचने और अन्य मनोरंजक गतिविधियों में भाग लेते हैं.

रंग पंचमी के उपाय: मां लक्ष्मी की कृपा प्राप्त करने के लिए, इस दिन भगवान श्रीकृष्ण और राधा रानी को पीले रंग के वस्त्र अर्पित करें. धन लाभ के लिए, इस दिन पीले रंग का गुलाब और पीले रंग की मिठाई दान करें. शत्रुओं से परेशान हैं तो, इस दिन हनुमान जी की पूजा करें और उन्हें सिंदूर अर्पित करें.रंग पंचमी के दिन भगवान श्रीकृष्ण और राधा रानी की पूजा करें. रंगों से खेलने से पहले अपने शरीर पर तेल या मलाई लगा लें. खेलने के बाद अच्छी तरह से नहा लें. इस दिन गरीबों और जरूरतमंदों को दान करें. रंग पंचमी का त्योहार एक रंगीन और खुशी का त्योहार है. इस दिन लोग रंगों से खेलकर और विभिन्न कार्यक्रमों में भाग लेकर इस त्योहार का आनंद लेते हैं.

Religion की ऐसी और खबरें पढ़ने के लिए आप न्यूज़ नेशन के धर्म-कर्म सेक्शन के साथ ऐसे ही जुड़े रहिए

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारियां धार्मिक आस्था और लोक मान्यताओं पर आधारित हैं. न्यूज नेशन इस बारे में किसी तरह की कोई पुष्टि नहीं करता है. इसे सामान्य जनरुचि को ध्यान में रखकर यहां प्रस्तुत किया गया है.)

Read Also: Grah Dhatu: क्या है 9 ग्रहों की परिक्रमा का ज्योतिष में महत्व, जानें इसके लाभ