logo-image

Satwik Upay On Ram Navami 2022: राम नवमी पर इन सात्विक उपायों से दूर होता है हर कष्ट, तरक्की और धन लाभ का मार्ग हो जाता है प्रशस्त

Satwik Upay On Ram Navami 2022: रामनवमी के दिन भगवान राम का जन्‍म हुआ था. इस साल 10 अप्रैल, रविवार को रामनवमी मनाई जाएगी. शास्त्रों के अनुसार, इस दिन अपने जीवन की खुशाली के लिए किये गए उपाय कभी भी खाली नहीं जाते.

Updated on: 09 Apr 2022, 12:48 PM

नई दिल्ली :

Satwik Upay On Ram Navami 2022: चैत्र महीने के शुक्‍ल पक्ष की नवमी के दिन भगवान श्रीराम का जन्‍म हुआ था. इसे रामनवमी के तौर पर मनाया जाता है. यह चैत्र नवरात्रि का आखिरी दिन भी होता है. इस साल रामनवमी 10 अप्रैल, रविवार को मनाई जाएगी. नवमी तिथि 9 अप्रैल की देर रात 01:23 बजे से शुरू होगी और 11 अप्रैल को की दोपहर 03:15 बजे तक रहेगी. शास्त्रों के अनुसार, इस दिन अपने जीवन की खुशाली के लिए किये गए उपाय कभी भी खालुई नहीं जाते. ऐसे में चलिए जानते हैं कुछ उपायों के बारे में जिन्हें आजमाकर आप न सिर्फ भगवान श्री राम का आशीष बल्कि हर प्रॉब्लम से छुटकारा भी पा सकते हैं. 

यह भी पढ़ें: Buri Nazar Ke Achook Upay: घर में कलह के आतंक से लेकर ठप पड़े कारोबार तक कहीं बुरी नजर का भयंकर असर तो नहीं? आपकी बर्बादी को दूर कर देंगे ये अचूक उपाय

रामनवमी 2022 पूजा शुभ मुहूर्त (Ram Navami 2022 Shubh Muhurat)
रामनवमी के लिए पूजा का शुभ मुहूर्त 10 अप्रैल को सुबह 11:06 बजे से दोपहर 01:39 तक है. इसी मुहूर्त में मंदिरों में राम जन्‍मोत्‍सव मनाया जाएगा. वहीं अभिजीत मुहूर्त दोपहर 12:04 बजे से दोपहर 12:53 तक केवल 49 मिनट का रहेगा.

रामनवमी के दिन करें ये उपाय (Ram Navami Upay)
संकटों से बचाव का उपाय
यदि आप जीवन में किसी संकट से घिरे हुए हैं तो रामनवमी के दिन राम रक्षा स्तोत्र का पाठ करें. ऐसा करना आपको कष्‍टों से राहत देगा. 

दुखों से निजात पाने का उपाय 
दुख के समय में प्रभु की आराधना करना व्‍यक्ति को सकारात्‍मकता और धैर्य देता है. रामनवमी के दिन शुभ मुहूर्त में प्रभु श्रीराम की पूजा करना और राम स्तुति 'श्रीरामचंद्र कृपालु भज मन' करना दुख-कष्‍टों से निजात दिलाता है. 

मनोकामनाएं पूरी करने का उपाय
रामनवमी के दिन भगवान श्रीराम के परम भक्‍त हनुमान जी की आराधना करने से भगवान राम प्रसन्‍न होते हैं. लिहाजा रामनवमी के दिन हनुमान चालीसा का संपूर्ण पाठ करें, ऐसा करने से भक्‍तों की मनोकामनाएं पूरी होती हैं.  

यह भी पढ़ें: Plants For Money: बम्बू की झाड़ घर में लगाने से घर में आता है जबरदस्त माल, धन के मामले में ये पौधे भी दिखाते हैं जोरदार कमाल

सुख-समृद्धि पाने का उपाय
राम नाम में बहुत शक्ति होती है. रामनवमी के दिन भगवान श्रीराम का पूजन करना और राम नाम का जप करना जीवन में सुख-समृद्धि लाता है. 

पुण्‍य प्राप्ति का उपाय
पापों का नाश करने और पुण्‍य प्राप्ति के लिए रामनवमी के दिन रामायण या रामचरितमानस का पाठ करना बहुत शुभ माना गया है.