logo-image

Raksha Bandhan 2022 Rashi aur Rakhi: हर राशि से जुड़ा है राखी का एक रंग, राशि अनुसार बांधने पर होगा ऐसा दिव्य प्रभाव

Raksha Bandhan 2022 Rashi aur Rakhi: यूं तो बहन अपने भाई को कैसी भी और किसी भी रंग की राखी बांधे, उसमें भाई के लिए उसका प्यार भरा ही होता है लेकिन अगर बहनें चाहें तो अपने भाई की उन्नति के लिए उन्हें राशि अनुसार राखी पहना सकती हैं.

Updated on: 10 Aug 2022, 10:32 AM

नई दिल्ली :

Raksha Bandhan 2022 Rashi aur Rakhi: सावन का महीना कई हिन्दू त्यौहारों और महत्वपूर्ण व्रतों से भरा हुआ है. इन्हीं में से एक है रक्षाबंधन. रक्षाबंधन का त्यौहार श्रावण माह की पूर्णिमा के दिन मनाया जाता है. इस साल सावन की पूर्णिमा 11 और 12 अगस्त दोनों ही दिन रहेगी इसलिए रक्षाबंधन भी 11 अगस्त यानी कि गुरुवार और 12 अगस्त यानी कि शुक्रवार को मनाया जाएगा. हमने आपको रक्षाबंधन का मुहूर्त बताया, इस पर्व से जुड़ी रोचक कथाएँ बताईं, इस दिन पढ़ा जाने वाला दिव्य मंत्र बताया. वहीं, आज हम आपको राशि अनुसार राखी के रंग के बारे में जानकारी देने जा रहे हैं. यूं तो बहन अपने भाई को कैसी भी और किसी भी रंग की राखी बांधे, उसमें भाई के लिए उसका प्यार भरा ही होता है लेकिन अगर बहनें चाहें तो अपने भाई की उन्नति के लिए उन्हें राशि अनुसार राखी पहनाकर उनका भविष्य सुरक्षित कर सकती हैं. 

यह भी पढ़ें: Shravan Purnima Shubh Yog and Importance: श्रावण पूर्णिमा पर बन रहा है अद्भुत संयोग, जानें इस दिन का धार्मिक महत्व

राशि, राखी और रंग 
- मेष: लाल, गुलाबी या पीला 
अगर आपके भाई की राशि मेष है तो पीला, लाल और गुलाबी रंग की राखी उनके लिए उत्तम रहेगी. लाल रंग उनमें प्यार की भावना जगाएगा और हर खतरे से भी बचाएगा. वहीं, गुलाबी रंग भाई के गुस्से को कंट्रोल करने में मदद करेगा और पीला रंग आपके भाई को अत्रक्की के रास्ते पर ले जाएगा.  

- वृष: श्वेत, नीली, रेशमी-चमकीला
अगर आपके भाई की राशि वृषभ है तो सफ़ेद, नीले और चमकीले रेशमी रंग की राखी फलदायी साबित होगी. नीले रंग के प्रभाव से भाई को ऊंचा पद हासिल हो सकता है, सफ़ेद रंग उनके जीवन में शान्ति घोलने का काम करेगा और रेशमी चमकीला रंग उन्हें आध्यात्म से जोड़े रखेगा. 
 
- मिथुन: नीला और गुलाबी
अगर आपके भाई की राशि मिथुन है तो नीले और गुलाबी रंग की राखी पहनाना उनके लिए नौकरी के नए रास्ते खोलने में सयाक साबित होगी. 

- कर्क: पीली, चमकीली-रेशमी
कर्क राशि वाले भाइयों के लिए पीली या रेशमी राखी जीवन में वैभव और सम्पन्नता की सूचक बनेगी. 
 
- सिंह: गुलाबी या पीली
इस राशि के भाइयों के लिए गुलाबी राखी सुख और धन लेकर आएगी तो वहीं पीली राखी भाई के वैवाहिक जीवन को मधुमय बनाने का काम करेगी. 

- कन्या: सफेद, हरा, गुलाबी
अगर आपके भाई की राशि कन्या है तो सफ़ेद, हरी और गुलाबी रंग की राखी उनकी पदोन्नति करा सकती है और धन के नए स्रोत भी खोल सकती है. 

यह भी पढ़ें: Hayagriva Jayanti 2022 Katha and Lord Vishnu Hayagriva Avtar: रक्षाबंधन के साथ पड़ रही है हयग्रीव जयंती, जानें इससे जुड़ी पौराणिक कथा

- तुला: पीली या गुलाबी
तुला राशि के भाइयों के लिए पीली या गुलाबी राखी सरकारी नौकरी में जानें का रास्ता बना सकती है. 

- वृश्चिक: लाल, गुलाबी या पीली
अगर आपके भाई की राशि वृश्चिक है तो लाल, गुलाबी, या पीली राखी आपके भाई का पढ़ाई में मन लगाने में मदद कर सकती है और उसे हर क्षेत्र में अवल बना सकती है. 
 
- धनु: पीली, लाल या गुलाबी
धनु राशि वाले भाइयों को पीली, लाल या गुलाबी रंग की राखी पहनना फायदेमंद साबित हो सकता है. ये तीनों ही रंग न सिर्फ इस राशि के भाइयों की तरक्की कराएंगे बल्कि समाज में मान सम्मान बढ़ाने म,एं सहायक होंगे. 

- मकर: नीला, चमकीला-सफेद
इस राशि के भाइयों को नीले और चमकीले सफ़ेद रंग की राशि धन के द्वार तक पहुंचा सकती है. 

- कुंभ: सफेद-नीली
इस राशि के भाइयों के लिए सफ़ेद और नीली राखी पारिवारिक सुख बढ़ने की सूचक होगी. 

- मीन: सफेद, नीली-चमकीली 
इस राशि के भाइयों के लिए सफ़ेद और चमकीले नीले रंग की राखी सेहत में सुधार का काम करेगी.