logo-image

Pitru Paksha 2023: पितृ पक्ष के दौरान सपने में दिखाई दें ये 5 चीजें तो पूर्वज देते हैं खास संकेत, आप भी जानें

Pitru Paksha 2023: मान्यता है कि अगर पितृपक्ष के दौरान आपके सपने में ये 5 चीजें दिखाई दें तो समझ लें पूर्वज आपसे बेहद प्रसन्न हैं. इन सपनों में कुछ संदेश भी छिपा होता है. आइए जानते हैं स्वप्न शास्त्र के अनुसार सपने में इन चीजों का दिखाई देना किस बात

Updated on: 08 Oct 2023, 02:03 PM

नई दिल्ली:

Pitru Paksha 2023: हिंदू पंचांग के अनुसार इस साल पितृपक्ष यानी श्राद्धपक्ष 29 सितंबर 2023 से लेकर 14 अक्टूबर 2023 तक हैं. शास्त्रों के अनुसार 16 दिनों तक चलने वाले इस अवधि के दौरान हमारे पूर्वज धरतीलोक पर आते हैं और हमारे आसपास मौजूद रहते हैं साथ ही अपना आशीर्वाद बरसाते हैं. पितृपक्ष के दौरान श्राद्ध, तर्पण पिंडदान आदि करने का विधान है. वहीं स्वप्न शास्त्र की मानें तो अगर श्राद्धपक्ष के दौरान आपको सपने में ये 5 चीजें दिखाई दें तो समझ लें पूर्वज आपसे बेहद प्रसन्न हैं. कई बार सपने में हम अपने मृत पूर्वजों को भी देखते हैं, लेकिन क्या आप जानते हैं कि इस सपने का क्या मतलब होता है? तो चलिए जानते हैं स्वप्न शास्त्र के अनुसार सपने में मृत पूर्वज सहित इन चीजों का दिखाई देना किस बात का संकेत देता है.  

1. सपने में पूर्वजों को प्रसन्न देखना

स्वप्न शास्त्र के अनुसार पितृपक्ष के दौरान सपने में अगर आप अपने पूर्वजों को मुस्कुराते हुए देखते हैं तो इसका मतलब होता है कि पूर्वज आपसे बेहद खुश हैं और उन्होंने आपका श्राद्ध स्वीकार कर लिया है. यह इस बात की ओर भी इशारा करता है कि उनके आशीर्वाद से जल्द ही आपकी सभी परेशानियां दूर होने वाली हैं. 

2. बार-बार पूर्वजों को देखना

स्वप्न शास्त्र के अनुसार अगर आप सपने में अपने पूर्वजों को बार-बार देखते हैं तो इसका मतलब होता है कि उनकी कोई इच्छा अधूरी रह गई है. अगर आपको सपने में बार-बार पूर्वज दिखाई दें तो आपको उनके नाम से दान पुण्य करना चाहिए. 

3. सपने में पूर्वजों को शांत देखना 

स्वप्न शास्त्र के अनुसार अगर  सपने में पूर्वज आपको शांत दिखाई देते हैं तो समझ लें आपको जल्द ही कोई बड़ी खुशखबरी मिलने वाली है. इस सपने का मतलब होता है कि वह आपसे बेहद  प्रसन्न हैं. 

4. सपने में पूर्वजों को अपने करीब देखना

स्वप्न शास्त्र के अनुसार अगर पितृपक्ष के दौरान आप अपने पूर्वजों को अपने बिस्तर के पास खड़े हुए या अपने बेहद करीब देखते हैं तो इसका मतलब होता है कि वह अपना आशीर्वाद बरसाने आए हैं. इसका यह भी मतलब होता है कि वह अभी भी परिवार से मोह नहीं छोड़ पाए हैं. अगर आपको यह सपना दिखाई दें तो आप गाय को रोटी खिलाएं. 

5.  सपने में पूर्वज को भोजन करते हुए देखना

स्वप्न शास्त्र के अनुसार अगर पितृपक्ष के दौरान सपने में आप अपने पूर्वजों को भोजन करते हुए देखते हैं तो इसका मतलब होता है कि वह आपके कार्यों से बेहद प्रसन्न हैं. 

Religion की ऐसी और खबरें पढ़ने के लिए आप visit करें newsnationtv.com/religion

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारियां धार्मिक आस्था और लोक मान्यताओं पर आधारित हैं। न्यूज नेशन इस बारे में किसी तरह की कोई पुष्टि नहीं करता है। इसे सामान्य जनरुचि को ध्यान में रखकर यहां प्रस्तुत किया गया है।)

ये भी पढ़ें - 

Sarva Pitru Amavasya Date 2023: 14 अक्टूबर को है सर्वपितृ अमावस्या, इस दिन ग्रहण और शनिवार से बन रहे योग से मिलेगा ये लाभ

Pitru Paksha Daan List: पितृ पक्ष में जरूर दान करें ये 5 चीज़ें, बनीं रहेगी सुख-समृद्धि