logo-image

Pitru Paksha Daan List: पितृ पक्ष में जरूर दान करें ये 5 चीज़ें, बनीं रहेगी सुख-समृद्धि

Pitru Paksha Daan: श्राद्ध कर्म को दौरान कुछ विशेष चीज़ों के दान के बारे में तो सब जानते हैं लेकिन पितृ पक्ष के दौरान अगर सर्वपितृ अमावस्या पर आप ये 5 चीज़ें दान करते हैं तो जीवन में आपको कभी कोई कष्ट नहीं होगा.

Updated on: 04 Oct 2023, 04:00 PM

नई दिल्ली:

Pitru Paksha Daan List: क्या आप जानते हैं कि आपको पितृ पक्ष के दौरान क्या-क्या दान करना चाहिए. दान धर्म के बारे में हमारे पुराणओं में काफी कुछ कहा गया है. खासकर श्राद्ध में दान की विशेष प्रथा है. पितृ पक्ष में आप जिस दिन श्राद्ध कर्म कर रहे हैं उस दिन तो आपको दान धर्म करना ही चाहिए लेकिन सर्वपितृ अमावस्या के दिन अगर आप इन चीज़ों का दान करेंगे तो आपके जीवन के सारे दुख-दर्द दूर हो जाएंगे. परिवार में सभी पितृदोष से मुक्त हो जाएंगे. सालभर आपके पितरों का आशीर्वाद आप पर बना रहेगा. तो आइए जानते हैं कि पितृ पक्ष के दौरान क्या दान करने का महत्त्व है. 

पितृ पक्ष में तिल का दान करें

श्राद्ध कर्म में तिल का बहुत ही ज्यादा महत्त्व है. काले तिल भगवान विष्णु को अति प्रिय हैं. श्राद्ध पक्ष में कुछ भी दान करते समय हाथ में काला तिल लेकर ही दान करें. इससे दान का संपूर्ण फल हमारे पितरों को प्राप्त होता है. पित्तरों के निमित श्राद्ध में काले तिलों का दान हमारी और हमारे पूरे परिवार की हर प्रकार के संकटों से रक्षा करता है.

पितृ पक्ष में घी का दान करें

पितरों के श्राद्ध में गाय के घी को अपनी सामर्थ के हिसाब से किसी ब्राह्मण को देना बहुत ही मंगलकारी होता है.

पितृ पक्ष में सोने का दान करें

सोने के दान से परिवार से कलर दूर होती है. परिवार के सभी सदस्यों के बीच में आपसी प्रेम बढ़ता है. अगर सोना दान करने की क्षमता ना हो तो आप पैसे भी दान दे सकते हैं.

पितृ पक्ष में अन्नदान करें

अन्न में आप कोई भी अनाज दान दे सकते हैं... संकल्प के साथ श्राद्ध करते समय ये दान देने से आपकी सभी इच्छाओं की पूर्ति भी होती है.

पितृ पक्ष में वस्त्र दान करें

शास्त्रों की माने तो हमारी तरह हमारे पितरों को भी सर्दी गर्मी का एहसास होता है. इससे बचने के लिए पितरगण अपने वंशजों से वस्त्र की इच्छा रखते हैं. जो लोग अपने पितरों को वस्त्र दान देते हैं उन पर अपने पितरों की कृपा हमेशा बनी रहती है. पितरों को धोती और दुपट्टे का दान जरुर देना चाहिए ये सबसे उत्तम माना गया है. वस्त्र दान से यमदूतों का भय भी समाप्त हो जाता है. वस्त्र दान में आप धोती, कुर्ता, गमछा, साड़ी, बनियान, रुमाल कुछ भी दे सकतेहैं. बस एक बात का ध्यान रखें कि ये वस्त्र नए ही होने चाहिए. 

Religion की ऐसी और खबरें पढ़ने के लिए आप visit करें newsnationtv.com/religion

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारियां धार्मिक आस्था और लोक मान्यताओं पर आधारित हैं। न्यूज नेशन इस बारे में किसी तरह की कोई पुष्टि नहीं करता है। इसे सामान्य जनरुचि को ध्यान में रखकर यहां प्रस्तुत किया गया है।)