logo-image

Love Marriage Upay: इन आसान उपायों से ग्रहों को करें प्रसन्न, बनेगा लव मैरेज का योग

ज्योतिष शास्त्र के अनुसार, लव मैरेज के बारे में भी बताया गया है.

Updated on: 16 Feb 2023, 07:41 PM

नई दिल्ली :

Palmistry 2023: ज्योतिष शास्त्र के अनुसार, लव मैरेज के बारे में भी बताया गया है, कुंडली के सांतवे स्थान को विवाह का कारक माना जाता है. लव मैरेज का योग तब बनता है, जब आपकी कुंडली के सांतवे भाव के तीसरे, पांचवे. ग्यारहवें और बारहवें भाव के स्वामी ग्रह से संबंध बेहतर होता है. कई बार ग्रह की स्थिति कमजोर हो जाने के कारण लव मैरेज का योग नहीं बन पाता है. कई बार तो बात बनते-बनते भी रह जाता है. तो ऐसे में आइए आज हम आपको अपने इस लेख में कुछ उपायों के बारे में बताएंगे, जिससे आपके लव मैरेज के योग बनते हैं और आपका दांपत्य जीवन में भी खुशहाली बनी रहती है. 

ये भी पढ़ें-Mahashivratri 2023 : 50 सालों के बाद बन रहा है अद्धभुत संयोग, शनि की महादशा से मिलेगी राहत

लव मैरेज के लिए करें ये उपाय 
1. जिनकी कुंडली में शुक्र की स्थिति मजबूत होती है, तो आपके लव मैरेज के योग बनते हैं. आपकी कुंडली में शुक्र ग्रह का कनेक्शन प्यार, पैसा, मान-सम्मान, भौतिक सुख से होता है. शुक्र ग्रह की स्थिति को मजबूत करने के लिए हीरा धारण करें. इससे आपका लव मैरेज का योग बनेगा और वैवाहिक जीवन में भी खुशहाली बनी रहेगी. 
2. शुक्र ग्रह को मजबूत करने के लिए शुक्रवार के दिन व्रत रखें और इस बीज मंत्र का जरूर जाप करें 
ये है वो मंत्र- ॐ शुं शुक्राय नम: या ‘ॐ द्रां द्रीं द्रौं स: शुक्राय नम: 
3. चंद्रमा स्थिति का मजबूत होना बेहद जरूरी है, क्योकि लव मैरेज के लिए चंद्रमा का ठीक होना सबसे महत्वपूर्ण माना जाता है. आपको सोमवार और रविवार की रात चंद्रमा की पूजा करना चाहिए और इस बीज मंत्र का जरूर जाप करना चाहिए. 
ॐ श्रां श्रीं श्रौं स: चन्द्रमसे नम: 
4. आपको चांदी का छल्ला पहनना चाहिए, इससे प्रेम विवाह में काफी मदद मिलती है या फिर मोती का माला पहनें. 
5. जो प्रेम विवाह करना चाहते हैं, उन्हें सोमवार के दिन व्रत रखना चाहिए और भगवान शिव की अराधना करनी चाहिए. इससे आपकी सभी मनोकामना पूरी हो जाएगी. 
6. दांपत्य जीवन अगर खुशहाल नहीं है, तो आपको मंगलवार के दिन मां मंगला गौरी की पूजा करनी चाहिए और उन्हें श्रृंगार की सामग्री अर्पित करना चाहिए. 
7. जिन लोगों के विवाह में कोई बाधा आ रही है, तो मां मंगला गौरी की पूजा करनी चाहिए और उन्हें हल्दी की माला पहनाएं. इससे आपको उनका आशीर्वाद मिलेगा.