logo-image

Raksha Bandhan 2023: रक्षाबंधन पर राशि के हिसाब बहन को दें तोहफा, बहनें इस रंग के कपड़े पहनें

Raksha Bandhan 2023: राखी के इस त्योहार को और शुभ मनाने के लिए इस साल भाई अपनी राशि के हिसाब से बहनों को तोहफा दें और बहनें राशि के अनुसार उस रंग के कपड़े पहनें.

Updated on: 30 Aug 2023, 09:12 AM

नई दिल्ली:

Raksha Bandhan 2023: भाई-बहन के रिश्ते को और मजबूत बनाने के लिए अगर आप इस साल अपनी बहन के लिए उसकी राशि के हिसाब से तोहफा पसंद करते हैं और बहनें अपनी भाई की लंबी उम्र की दुआ मांगते समय राशि के हिसाब से उस रंग के कपड़े पहनती हैं तो इससे शुभ फल मिलता है. किसी भी धार्मिक त्योहार के समय अगर ग्रहों की चाल और राशि के अनुसार कुछ काम किया जाए तो इसके परिणाम भी बेहद फलदायी होते हैं. तो आइए रक्षाबंधन के त्योहार को और भी शुभ बनाने के लिए जानते हैं कि आपको राशि के हिसाब से अपनी बहन को क्या तोहफा देना है और बहनें इस रंग किन रंग के कपड़े पहिनें. 

मेष राशि के भाई

मेष राशि वाले भाई अपनी बहन को इलैक्ट्रॉनिक सामान गिफ्ट करें और बहनें आज लाल गोल्डन साड़ी, सूट या लहंगा पहनें.

वृष राशि के भाई

वृष राशि वाले भाई आज अपनी बहन को डायमंड या चांदी का गहना गिफ्ट करें और उनकी बहन आज लाल या सिल्वर कलर की साड़ी या सूट पहनें

मिथुन राशि के भाई

इस राशि के भाई अपनी बहन को गैजेट्स, मोबाइल फोन, आई पॉड,  म्युज़िक सिस्टम, लैपटॉप जैसा सामान गिफ्ट करें बहन आज हरी बंधेज साड़ी या सूट, हरी-लाल चूडिय़ां जरुर पहनें.

कर्क राशि के भाई

कर्क राशि वाले चांदी का गहना अपनी बहन को गिफ्ट करें और लाल, सफेद रंग के कपड़े पहन कर बहन आज अपने भाई को तिलक करें. 

यह भी पढ़ें: Raksha Bandhan 2023: सावनी पूर्णिमा पर भाई-बहन एक दूसरे के लिए करें ये उपाय, राखी का त्योहार बन जाएगा और भी खास

सिंह राशि के भाई

जिन भाइयों कि राशि सिंह है वो अपनी बहन को गोल्डन घड़ी गिफ्ट करें और बहन रेड या ऑरेंज या गोल्डन कलर की ड्रेस पहनें ये शुभ रहेगा.

कन्या राशि के भाई

कन्या राशि वाले अपनी बहन को ड्राइफ्रूट गिफ्ट करें. इनकी बहनें अपने भाई को हरे रंग के कपड़े पहन कर तिलक लगाएंगी तो अच्छा रहेगा.

यह भी पढ़ें: Raksha Bandhan 2023 Date: 30 या 31 अगस्त कब है रक्षाबंधन ? कन्फ्यूज़ ना हों... जानें राखी बांधने का सबसे शुभ मुहूर्त

तुला राशि के भाई

तुला राशि वाले भाई अपनी बहन को कास्मैटिक्स गिफ्ट करें, बहनें सिल्वर, यैलो कलर की साड़ी, लहंगा या सूट पहनें.

वृश्चिक राशि के भाई

वृश्चिक राशि वाले मिठाई लेकर अपनी बहन के घर जरुर जाएं, बहनें मैरुन कलर के कपड़े पहनें पूजा के वक्त तो ये शुभ होगा.

धनु राशि के भाई

धनु राशि के लड़के आज अपनी बहन के लिए पिन्नी या पीले पतीसा वाले लड्डू लेकर उससे मिलने जाएं उनकी बहन को 9 रंगों की चुड़िया पहनकर अपने भाई को तिलक करना चाहिए.

यह भी पढ़ें: Raksha Bandhan 2023: रक्षाबंधन पर ना करें ये गलती, भाई राखी बंधवाते समय मुट्ठी में रखे ये चीज़

मकर राशि के भाई

मकर राशि वाले भाई अपने बहन को फोटो फ्रेम गिफ्ट करे उनकी बहन को आज इलैक्ट्रानिक ब्लू कलर पहनना चाहिए.

कुंभ राशि के भाई
 
कुंभ राशि के भाई हैंड बैग, ड्राई फ्रूट, चाकलेट कुछ भी गिफ्ट कर सकते हैं इनकी बहन अगर नेवी ब्लू व सिल्वर कलर की मिक्स ड्रेस पहनेंगी तो उनके भाई के लिए अच्छा होगा

मीन राशि के भाई

मीन राशि वाले आज राजस्थानी थाली में कोई गोल्ड आइटम और ड्राई फ्रूट रखकर बहन को गिफ्ट में दें और उनकी बहन आज रेड या गोल्डन ड्रेस पहनकर भाई को तिलक लगाएं.

यह भी पढ़ें: Raksha Bandhan 2023: रक्षाबंधन पर बन रहे हैं दुर्लभ योग, जानें किन राशियों को होगा फायदा

तो आप इस साल अगर अपनी राशि के हिसाब से बहन तो तोहफा देते हैं तो इससे आपको फायदा होगा. दरअसल राशि के हिसाब से अगर कुछ भेंट दी जाए तो उस राशि के ग्रहों की स्थिति मजबूत होती है. जिसका असर जीवन पर पड़ता है. भाई की लंबी उम्र के लिए बहनें भी रंगों का खास ख्याल रखें. तो आप भी इस साल रक्षाबंधन (Raksha Bandhan 2023) के दिन इन बातों का ख्याल रखें. खूब इन्जॉय करें और फैमिली के साथ ज्यादा से ज्यादा समय बिताएं.

ये सारी जानकारी वैदिक ज्योतिष पर आधारित है. न्यूज़ नेशन इसकी पुष्टि नहीं करता.