logo-image
लोकसभा चुनाव

Raksha Bandhan 2023: सावनी पूर्णिमा पर भाई-बहन एक दूसरे के लिए करें ये उपाय, राखी का त्योहार बन जाएगा और भी खास

Raksha Bandhan upay: राखी के दिन भाई बहन अगर एक दूसरे के लिए कुछ उपाय करें तो वो उन्हें तोहफे में खुशियों की सौगात दे सकते हैं. आइए जानते हैं ये उपाय कौन से हैं.

Updated on: 30 Aug 2023, 09:13 AM

नई दिल्ली:

Raksha Bandhan 2023: आने वाला है रक्षाबंधन का त्योहार, इस दिन बहनें अपने भाईयों की लंबी उम्र की कामना करती है और भाई अपनी बहनों को उनकी रक्षा का वचन देते हैं. प्राचीन काल से चली आ रही इस परंपरा की मान्यता आज भी उतनी ही है. लेकिन आप अगर अपने भाई या फिर अपनी बहन की सफलता, सुख-समृद्धि चाहते हैं तो आप इस साल रक्षाबंधन पर उनके लिए कुछ विशेष उपाय कर सकते हैं.

भाई का कामकाज नहीं चल रहा ?

रक्षाबंधन की शाम को अगर आप अपने भाई के सिर से 7 बार काले तिल उसार कर उत्तर दिशा में फेंकेंगी तो आपके भाई की सारी परेशानियां खत्म हो जाएंगी. ये ज्योतिषीय उपाय कई परिस्थितियों में चमत्कारी साबित हुआ है. 

जिनकी बहन की शादी नहीं हुई ?

हर भाई की दिली तमन्ना होती है कि उसकी बहन के हाथ जल्दी पीले हों... वो अपने ससुराल में हमेशा खुश रहे तो आप रक्षाबंधन के दिन आपनी बहन को लक्ष्मी-नारायण के मन्दिर ले जाएं अगर उस दिन नहीं जा सकते तो किसी भी वीरवार को
ले जाएं और अपनी बहन के हाथों से लक्ष्मी नारायण भगवान को 2 पीले फूलों की माला चढ़ाएं आपकी बहन के शादी के संयोग खुल जाएंगे.

यह भी पढ़ें: Raksha Bandhan 2023 Date: 30 या 31 अगस्त कब है रक्षाबंधन ? कन्फ्यूज़ ना हों... जानें राखी बांधने का सबसे शुभ मुहूर्त

मनचाह ट्रांसफर चाहिए ? 

भला किस भाई बहन के मन में ये चाह नहीं होती है कि वो रक्षाबंधन के त्योहार पर एक साथ हों. बहन खुद अपने हाथों से अपने भाई की कलाई पर राखी बांधे लेकिन कई बार कामकाज के कारण दोनों अलग शहरों में रहते हैं. लाख चाहकर भी एक जगह काम नहीं कर पाते. ऐसे में अगर आप अपने भाई या अपनी बहन का मनचाह ट्रांसफर करवाना चाहते हैं तो रक्षाबंधन के दिन ये उपाय करें. 

तांबे की गडवी या लोटे में लाल मिर्ची के बीज डालकर सूर्य को जल चढाने से समस्या दूर होती है. सूर्य को यह जल लगातार 21 दिनों तक चढ़ाएं. आपको मनचाह ट्रांसफर मिलने का रास्ता अपने आप बन जाएगा. लेकिन उपाय तभी काम करेगा जब सब कुछ नियम से होगा. गलत चीज में कोई उपाय काम नहीं करता.

यह भी पढ़ें: Raksha Bandhan 2023: रक्षाबंधन पर ना करें ये गलती, भाई राखी बंधवाते समय मुट्ठी में रखे ये चीज़

बनते काम बिगड़ जाते हैं

अगर आपके भाई के बनते काम बिगड़ जाते हैं तो आप अपने भाई से कहिए कि वो घर से किसी भी काम के लिए निकलते समय पहले विपरीत दिशा यानि अपॉज़िट डायरेक्शन में 4 कदम चले फिर आगे बढ़कर अपने काम के लिए जाए. जिस भी काम को सोच कर वो घर से निकला है उसका वो काम जरुर बनेगा.

यह भी पढ़ें: Raksha Bandhan 2023: रक्षाबंधन पर बन रहे हैं दुर्लभ योग, जानें किन राशियों को होगा फायदा

बहन ससुराल में खुश नही है ?

अगर आपकी बहन ससुराल में बहुत परेशान रहती है और आपको भी उसकी चिंता लगी रहती है को आप आज एक चांदी का बर्तन लें फिर आज से ही चांदी के बर्तन में केसर घोल कर अपनी बहन के माथे पर टीका लगाएं और उससे कहे कि वो डेली इसी चांदी के बर्तन में केसर घोलकर अपने माथे पर तिलक लगाए आपकी बहन को ससुराल में सुख-शान्ति, समृद्धि और प्रसद्धि मिलेगी. अगर आप ये उपाय रक्षाबंधन के दिन से शुरु नहीं कर सकते तो वीरवार से भी ये उपाय शुरु कर सकते हैं. 

तो आप इस साल रक्षाबंधन (Raksha Bandhan 2023) पर अपनी बहन या अपने भाई के लिए सिर्फ दुआएं ही ना मांगे बल्कि उनके जीवन में खुशियां लाने के ये आसान से उपाय कर उन्हें ये अनमोल तोहफा दें. वैसे आपको बता दें ये कि ये सारी जानकारी ज्योतिष शास्त्र पर आधारित है न्यूज़ नेशन इसकी पुष्टि नहीं करता.