logo-image

New Year 2023 Calendar: भूलकर भी इस दिशा में न लगाएं कैलेंडर, रुक जाएगा तरक्की का रास्ता

कुछ दिनों के बाद नए साल की शुरुआत हो जाएगी.

Updated on: 22 Dec 2022, 11:56 AM

नई दिल्ली :

New Year 2023 Calendar : कुछ दिनों के बाद नए साल की शुरुआत हो जाएगी. वहीं नया साल आते ही हम नए- नए कैलेंडर खरीद लाते हैं. जिसमें तारीख, त्योहार, व्रत, छुट्टी सबकी जानकारी दी होती है और हम कैलेंडर को कहीं भी खाली स्थान देखकर वहां लगा देते हैं, लेकिन क्या आप जानते हैं, कैलेंडर लगाने का भी शुभ दिशा होता है, हमें घर में कैलेंडर किस दिशा में लगानी चाहिए, इसका विशेष ध्यान रखना चाहिए. तो आइए आज हम आपको अपने इस लेख में वास्तु शास्त्र के अनुसार घर में कैलेंडर लगाने के नियमों को बताएंगे, कि हमें घर की किस दिशा में कैलेंडर लगानी चाहिए, कि शुभ फल की प्राप्ति हो और आपके काम में कभी रुकावट न आए. 

घर में लगाते हैं कैलेंडर हैं, तो रखें इन बातों का ध्यान

1. इस दिशा में भूलकर भी न लगाएं कैलेंडर
कैलेंडर एक शुभ सूचक माना जाता है. वास्तु शास्त्र के अनुसार कैलेंडर तो भूलकर भी दक्षिण दिशा में नहीं लगाना चाहिए. इससे घर के सदस्यों पर इसका बूरा असर पड़ता है. इसके अलावा तरक्की के सारे रास्ते भी रुक जाते हैं. कैलेंडर को कभी घर के मुख्य द्वार,दरवाजे के पीछे भूलकर भी नहीं लगाना चाहिए. 

2. कैलेंडर के साथ ऐसी तस्वीरों को न लगाएं
जहां आप अपना कैलेंडर लगाते हैं, वहीं कभी भी युद्ध, खूनी लड़ाई, पतझड़ से जुड़ी तस्वीरें कभी नहीं लगानी चाहिए, ये घर में नकारात्मकता फैलाता है. 

3.पुराने कैलेंडर पर न लगाएं नया कैलेंडर 
कई बार ऐसा होता है कि हम पुराने कैलेंडर के ऊपर ही नया कैलेंडर लगा देते हैं. जिससे घर में आर्थिक नुकसान का सामना करना पड़ सकता है और आपको वास्तु दोष भी लग सकता है. 

4.घर की इस दिशा में लगाएं कैलेंडर
घर के पूर्व दिशा, पश्चिम दिशा और उत्तर दिशा में कैलेंडर लगाना शुभ माना जाता है. यहां कैलेंडर को लगाने से सुख-समृद्धि आती है और आपके सभी काम तेजी से होने लग जाते हैं. 

ये भी पढ़ें-Palmistry 2022 : आपके हथेली का गुरुपर्वत देता है भविष्य का संकेत, जानें...

5.इन रंगों का कैलेंडर लगाना होता है शुभ
वास्तु शास्त्र के अनुसार घर में हमेशा हरा, नीला, सफेद, लाल रंग का कैलेंडर लगाना चाहिए. इसे लगाना बेहद शुभ माना जाता है.