logo-image

Negative Effects Of Flowers: इन फूलों को घर से तुरंत निकाल फेंके बाहर, बढ़ती है नकारात्मक ऊर्जा और सोच पर पड़ता है गहरा असर

वास्तु शास्त्र (vastu shastra) की बात करें तो, इनमें से कुछ चीजें ऐसी भी हैं. जिनको घर में रखने से घर में वास्तु दोष उत्पन्न हो सकता है. इन्हीं में से नकली फूल या उससे बनी मालाएं (artifical flowers) प्रमुख है.

Updated on: 13 Jul 2022, 10:55 AM

नई दिल्ली:

लोग अपने घर को सुंदर दिखाने (vastu tips) के लिए तरह-तरह की चीजों से सजाते हैं. घर की साज-सजावट के लिए अलग-अलग चीजों का इस्तेमाल करते हैं. इनमें से बहुत सी चीजें आर्टिफिशियल भी होती हैं. जो मार्केट में आसानी से मिल जाती हैं. ये चीजें घर को सुंदर दिखाने में बहुत मदद करती हैं. जिनमें शो पीस, फूल, पेंटिंग जैसी चीजें (home decoration) शामिल हैं. अगर, वास्तु शास्त्र (vastu shastra) की बात करें तो, इनमें से कुछ चीजें ऐसी भी हैं. जिनको घर में रखने से घर में वास्तु दोष उत्पन्न हो सकता है. इन्हीं में से नकली फूल या उससे बनी मालाएं प्रमुख है. वास्तु शास्त्र के अनुसार, घर में नकली फूलों (never use artificial flower) को रखना शुभ नहीं होता. तो, चलिए जानते हैं कि इन्हें घर में रखने से क्या होता है. 

यह भी पढ़े : Sawan 2022 BelPatra Mahatva And Upay: महादेव पर चढ़ने वाला बेलपत्र है बड़ी बड़ी परेशानियों का हल, आज ही अपना लें इससे जुड़े ये अचूक उपाय

परिवार में दिखावा -

वास्तु शास्त्र के अनुसार, घर में नकली फूलों को लगाने से ही परिवार के सदस्यों के बीच मतभेद की स्थिति पैदा हो सकती है. नकली फूल घर में लगाने से घर के सदस्यों में दिखावे का भाव उत्पन्न होता है और छोटी-छोटी बातों पर घर के सदस्यों का आपस में मनमुटाव होने लगता है. ऐसा होने से एक घर की सुख-शांति पर गहरा असर पड़ता है, इसलिए घर में सदैव सुगंधित और असली फूलों को ही प्रयोग (show off in the family) में लाना चाहिए.

यह भी पढ़े : Guru Purnima 2022 Mahadev, Mahaveer, Mahatma Budhha: गुरु पूर्णिमा पर क्यों है महादेव, महावीर और महात्मा बुद्ध को पूजे जानें का विशेष महत्व... जानें ये रोचक रहस्य

नकारात्मक ऊर्जा का बढ़ता है संचार -

वास्तु शास्त्र के अनुसार, घर की सजावट सदैव असली और सुगंधित फूलों से करनी चाहिए. इसके अलावा यदि आप घर में गुलदान रखने के शौकीन हैं, तो इसमें भी आपको असली फूल ही रखने चाहिए और इन्हें समय-समय पर बदलते रहना चाहिए. वास्तु शास्त्र कहता है कि घर में नकली फूलों को रखना बेहद अशुभ होता है. नकली फूलों से घर में नकारात्मक ऊर्जा का संचार बढ़ जाता है और यह घर के सदस्यों के मानसिक और शारीरिक कष्टों में वृद्धि का कारण (negative energy) बनता है.           

यह भी पढ़े : Sawan 2022 Lord Shiva Avtar: भगवान शिव ने लिए थे ये अवतार, राक्षसों का वध नहीं ये था खास उद्देश्य

घर के सदस्यों की सोच पर असर -

वास्तु शास्त्र के अनुसार, घर में आर्टिफिशियल फूलों को रखने से घर के सदस्यों की सोच पर बहुत गहरा असर पड़ता है. नकली फूल घर के सदस्यों की सोच पर नकारात्मक असर डालते हैं. खासकर घर की महिलाओं पर इसका असर ज्यादा देखने को मिलता है. वास्तु शास्त्र कहता है कि घर में सुगंधित और ताजे फूल रखने से मन में सकारात्मक विचार आते हैं. इसके साथ ही घर का वातावरण भी सुखद (effect on family thinking) बना रहता है.