logo-image

Vastu Tips For Money Problem: इन चीजों का कभी न करें उधार, जीवन भर मंडराता है आर्थिक संकट

शास्त्रों में (astro financial problem) कुछ ऐसी चीजें बताई गईं है जिनका लेन-देन कभी नहीं करना चाहिए. इन्हीं कुछ वस्तुओं से लोगों का भाग्य जुड़ा हुआ होता है. इन चीजों का इस्तेमाल करने पर आपका सौभाग्य, दुर्भाग्य में बदल सकता है.

Updated on: 18 Aug 2022, 02:27 PM

नई दिल्ली:

दोस्ती और रिश्तेदारी (Jyotish Shastra) में अक्सर चीजों का लेन-देन चलता रहता है. जो कि बहुत आम बात है. जरूरत के समय पैसे, कपड़े, किताबें वगैराह मांगकर इस्तेमाल कर ली जाती हैं. यहां तक कि हम दूसरों की मदद के लिए उन्हें चीजें दे भी देते हैं. शास्त्रों में (astro financial problem) कुछ ऐसी चीजें बताई गईं है जिनका लेन-देन कभी नहीं करना चाहिए. इन्हीं कुछ वस्तुओं से लोगों का भाग्य जुड़ा हुआ होता है. इन चीजों का इस्तेमाल करने पर आपका सौभाग्य, दुर्भाग्य में बदल सकता है. यहां तक कि घर में दरिद्रता आ सकती है. तो, चलिए जानते हैं कि किन वस्तुओं का इस्तेमाल करके घर में नकारात्मकता (Vastu tips) आ सकती है.      

यह भी पढ़े : Chanakya Niti: ये गलतियां नष्ट कर देती हैं आता हुआ धन, बुद्धि हो जाती है भ्रष्ट और नहीं मिलती मां लक्ष्मी की कृपा

झाड़ू -

झा़डू को मां लक्ष्मी का प्रतीक माना जाता है. शास्त्रों में झाडू किसी को उधार देने से घर से मां लक्ष्मी चली जाती है. यहां तक कि लोगों का आर्थिक पक्ष कमजोर होने लगता है. साथ ही धन हानि होने लगती है. पैसा पानी की तरह खर्च होने लगता है. झाडू का दान (never borrow broom) भी नहीं देना चाहिए.

नमक -

ज्यादातर घरों में खाने की सामग्री का लेन-देन करना आम बात होता है. शास्त्रों के अनुसार, नमक की कभी उधारी नहीं करनी चाहिए. न ही किसी को दान देना चाहिए. नमक का संबंध चंद्रमा और शुक्र ग्रह से है, नमक की उधारी करने ये दोनों ग्रह कमजोर होने लगते हैं. इससे आर्थिक संकट मंडराने लगता है.     

यह भी पढ़े : Janmashtami 2022 Rashi Anusaar Bhog: माखन मिश्री ही नहीं, लड्डू गोपाल को राशि अनुसार इन चीजों का भोग लगाने से भी मिलता है परम सौभाग्य

घड़ी -

शास्त्रों के अनुसार, घड़ी से लोगों का अच्छे और बुरे समय का संबंध होता है. दूसरों की घड़ी पहनने से उसका बुरा समय भी आपके साथ जुड़ जाता है. घड़ी समय के साथ इंसान का भाग्य भी तय करती है. इसलिए, घड़ी का लेन-देन (never borrow watch) शुभ नहीं माना गया है.         

कलम -

अक्सर लोगों की स्कूल, कॉलेज या किसी दूसरी जगह पर पेन मांगने की आदत होती है. शास्त्रों के अनुसार, कलम लोगों के अच्छे बुरे कर्मों का हिसाब रखती है. अगर किसी से कलम का लेन-देन कर रहे हैं तो, उसे अपने पास न रखे, वापस जरूर करें. इसके साथ ही जिसने पेन लिया हो उससे जरूर लें लें. ऐसा न करने से पेन के साथ आपका अच्छा भाग्य भी दूसरों के साथ बंट जाता है. आपके अच्छे और बुरे कर्मों का फल दूसरों (never borrow pen) को मिलने लगता है.