logo-image

Janmashtami 2022 Rashi Anusaar Bhog: माखन मिश्री ही नहीं, लड्डू गोपाल को राशि अनुसार इन चीजों का भोग लगाने से भी मिलता है परम सौभाग्य

Janmashtami 2022 Rashi Anusaar Bhog: जन्माष्टमी के दिन लड्डू गोपाल की सेवा की जाती है. उनका शृंगार किया जाता है, नए वस्त्र और आभूषण पहनाए जाते हैं. लड्डू गोपाल को बालक की तरह ही लाड लड़ाया जाता है और उनके प्रिय माखन मिश्री का भोग लगाया जाता है.

Updated on: 18 Aug 2022, 11:42 AM

नई दिल्ली :

Janmashtami 2022 Rashi Anusaar Bhog: हिन्दू धर्म के अत्यधिक महत्वपूर्ण और भव्य त्यौहारों में से एक जन्माष्टमी का पर्व आज यानी कि 18 आस्ट के दिन मनाया जा रहा है. वहीं,  ब्रज धाम समेत कई अन्य जगहों पर इसे  19 अगस्त, दिन शुक्रवार को मनाया जाएगा. जन्माष्टमी के दिन लड्डू गोपाल की सेवा की जाती है. उनका शृंगार किया जाता है, नए वस्त्र और आभूषण पहनाए जाते हैं. इसके अलावा, लड्डू गोपाल को बालक की तरह ही लाड लड़ाया जाता है और उनके प्रिय माखन मिश्री का भोग लगाया जाता है. मखान मिश्री के अतिरिक्त और भी ऐसी चीजें हैं जो गोपाला को प्रिय हैं. माना जाता है कि लड्डू गोपाल को भोग लगाने से घर में कभी भी धन धान्य की कमी नहीं होती. ऐसे में राशि अनुसार लगाया गया भोग भाग्य को परम सौभाग्य में परिवर्तित करने का काम करता है. 

यह भी पढ़ें: Janmashtami 2022 Shri Rangji Mandir: इस मंदिर के पंचांग की है अलग खासियत, जन्माष्टमी के 3 दिन दिखता है दिव्य चमत्कार

मेष राशि
ज्योतिष के अनुसार, मेष राशि के जातकों को जन्माष्टमी के दिन गोपाला को गाय के द्दोध के बने मीठे व्यंजनों का भोग लगाना चाहिए. 

वृष राशि
वृष राशि के लोग कृष्ण जन्मोत्सव के दिन लड्डू गोपाल को दही से बनी चीजों या रसगुल्ले का भोग लगा सकते हैं.

मिथुन राशि
मिथुन राशि के लोगों के लिए जन्माष्टमी पर नंदलाल को दही का भोग लगाना शुभ फलदायी होगा. 

कर्क राशि
कर्क राशि के जातक जन्माष्टमी के दिन लड्डू गोपाल को केसर मिले हुए दूध का भोग लगाएं. 

सिंह राशि
जन्माष्टमी के दिन सिंह राशि के जातकों के लिए आवश्यक है कि वह गोपाला को पंच मेवे और केले का भोग लगाएं. 

कन्‍या राशि
इस राशि के जातकों को कान्हा जी को प्रसन्न करने के लिए केसर मिश्रित दूध का भोग लगाना चाहिए. साथ ही गाय को मीठी रोटी भी खिलानी चाहिए.  

यह भी पढ़ें: Janmashtami 2022 Radha krishna Shringaar: जन्माष्टमी के दिन इस मंदिर में किया जाता है राधा-कृष्ण का करोड़ों के गहनों से श्रृंगार

तुला राशि
तुला राशि के लोग जन्माष्टमी के शुभ दिन पर लड्डू गोपाल का वरद हस्त पाने के लिए उन्हें कलाकंद और पांच तरह के फलों का भोग लगाएं.

वृश्चिक राशि
वृश्चिक राशि वाले अपनी मनोकामना पूर्ति के लिए कान्हा जी को इस दिन केसरिया चावल का भोग अर्पित करें.

धनु राशि
लड्डू गोपाल को जन्माष्टमी पर्व के दिन बादाम का हलवा बनाकर भोग लगाना धनु राशि के लोगों के लिए शुभ माना गया है.

मकर राशि
भगवान कृष्ण को मकर राशि वाले जन्माष्टमी की पूजा के पश्चात धनिए की पंजीरी का भोग लगा सकते हैं.

कुंभ राशि
कुंभ राशि के लोग जन्माष्टमी पर कृष्ण जी को बर्फ़ी का भोग लगा सकते हैं या फिर दूध में बूरा मिलाकर भी भोग लगाया जा सकता है.  

मीन राशि
मीन राशि वाले जातक यदि कृष्ण जन्मोत्सव के दिन कान्‍हा जी को केला या केसरिया जलेबी अर्पित करें तो शुभ होगा.