News Nation Logo
Banner

नेपाल: फिर से खुला पशुपति नाथ मंदिर, भक्तों को करना होगा इन नियमों का पालन

नेपाल के काडमांडू स्थित प्रसिद्ध पशुपति नाथ मंदिर के कपाट दोबारा खुल दिए गए हैं.  पशुपति एरिया डेवलपमेंट ट्रस्ट के अनुसार, कोरोना काल में लोगों की सुरक्षा को ध्यान में रखते हुए और प्रोटोकॉल के तहत मंदिर को बंद किया गया था.

News Nation Bureau | Edited By : Vineeta Mandal | Updated on: 16 Dec 2020, 10:53:43 AM
pashupatinath

पशुपति नाथ (Photo Credit: (फोटो-ANI))

काठमांडू:

नेपाल के काडमांडू स्थित प्रसिद्ध पशुपति नाथ मंदिर के कपाट दोबारा खुल दिए गए हैं.  पशुपति एरिया डेवलपमेंट ट्रस्ट के अनुसार, कोरोना काल में लोगों की सुरक्षा को ध्यान में रखते हुए और प्रोटोकॉल के तहत मंदिर को बंद किया गया था. लेकिन अब मंदिर को खोल दिया गया है. बता दें कि कोरोना वायरस की वजह से पशुपति नाथ मंदिर पिछले 9 महीने से बंद है.  

पशुपति नाथ मंदिर ट्रस्ट के सचिव ने एक न्यूज साइट से बातचीत में बताया कि स्वास्थ्य सुरक्षा प्रोटोकॉल का पालन करते हुए, भक्तों को मंदिर के अंदर प्रार्थना करने की इजाज दे दी गई है. हालांकि मंदिर में भगवान पशुपति नाथ के दर्शन के लिए आने वाले भक्तों को कोरोना वायरस को देखते हुए जरूरी सावधानी बरतने की सलाह भी दी गई है. 

उन्होंने आगे बताया कि अभी सिर्फ मंदिर खोला गया है लेकिन सामूहिक भजन-कीर्तन और विशेष पूजा की अनुमति नहीं दी गई है. हालांकि सब चीजों को दोबारा शुरू किया जाएगा.  वहीं मंदिर आने वाले सभी भक्तों को मास्क लगाना जरूरी होगा. इसके अलावा भक्तों को 2 मीटर की दूरी भी बनाकर रखनी होगी. मंदिर में सैनिटाइजर की भी व्यवस्था की गई है.

और पढ़ें: ओडिशा ने लिंगराज मंदिर अध्यादेश को दी मंजूरी

बता दें कि पशुपतिनाथ मंदिर नेपाल का सबसे बड़ा मंदिर परिसर है और बागमती नदी के दोनों तरफ फैला हुआ है जहां हर दिन नेपाल और भारत से हजारों श्रद्धालु आते हैं. 

First Published : 16 Dec 2020, 10:45:10 AM

For all the Latest Religion News, Dharm News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.