logo-image

Neem Ke Upay: शनि मंगल राहु के दोष से नीम दिला सकता है मुक्ति, जानिए किस टोटके से होगा धन लाभ

Neem Ke Upay: नीम का भी बहुत धार्मिक महत्व है. दैवीय शक्तियों से भरपूर नीम के प्रयोग से व्यक्ति की कुंडली से मंगल, शनि और केतु के दोषों को कम किया जा सकता है. जानिए नीम का कौन सा उपाय शुभ रहेगा.

Updated on: 14 Mar 2024, 04:05 PM

नई दिल्ली:

Neem Ke Upay: नीम एक औषधीय गुणों वाला पेड़ है जिसका ज्योतिष शास्त्र में भी महत्वपूर्ण स्थान है. नीम के कुछ ज्योतषीय टोटके भी हैं. नीम का ज्योतिष उपायों में महत्वपूर्ण होता है. नीम के पेड़ और पत्तियों को आध्यात्मिक और चिकित्सा दोनों क्षेत्रों में महत्वपूर्ण माना जाता है. ज्योतिष में, नीम का पेड़ मंगल ग्रह को संबोधित करता है और मंगल के दोष को दूर करने के लिए नीम के उपयोग की जाती है. नीम के पेड़ को घर के आस-पास लगाने से वास्तुदोषों को दूर किया जा सकता है और घर में शांति और सुख-समृद्धि का माहौल बनाया जा सकता है. चिकित्सा में, नीम के पत्ते, ताजगी, चूर्ण और तेल का उपयोग त्वचा समस्याओं, बुखार, पेट के रोग, विषाक्तता, और अन्य बीमारियों के उपचार में किया जाता है. नीम के रस का सेवन रक्तशुद्धि करता है और शरीर को स्वस्थ रखने में मदद करता है. इस प्रकार, नीम का ज्योतिष उपायों में अपना विशेष महत्व है, जो स्वास्थ्य, धन, समृद्धि, और धार्मिक अभिवृद्धि के लिए उपयोगी होता है.

1. शनि ग्रह के दुष्प्रभावों को कम करने के लिए: शनिवार के दिन नीम के पेड़ की जड़ को पानी में भिगो दें. अगले दिन, इस पानी से स्नान करें. यह उपाय शनि ग्रह के दुष्प्रभावों को कम करने में मदद करेगा.

2. राहु ग्रह के दुष्प्रभावों को कम करने के लिए: राहु केतु की दशा में नीम के पत्तों की माला पहनें. यह उपाय राहु ग्रह के दुष्प्रभावों को कम करने में मदद करेगा. 

3. मंगल ग्रह के दुष्प्रभावों को कम करने के लिए: मंगलवार के दिन नीम के पेड़ की जड़ को पूजा करें. यह उपाय मंगल ग्रह के दुष्प्रभावों को कम करने में मदद करेगा. 

4. बुरी नजर से बचने के लिए: नीम के पत्तों को घर के द्वार पर बांधें. यह उपाय बुरी नजर से बचने में मदद करेगा. 

5. नकारात्मक ऊर्जा को दूर करने के लिए: नीम के पत्तों को जलाकर घर में धुंआ करें. यह उपाय नकारात्मक ऊर्जा को दूर करने में मदद करेगा. 

6. धन-संपत्ति प्राप्त करने के लिए: नीम के पेड़ की जड़ को घर में रखें. यह उपाय धन-संपत्ति प्राप्त करने में मदद करेगा. 

7. स्वास्थ्य लाभ के लिए: नीम के पत्तों का काढ़ा पीने से स्वास्थ्य लाभ होता है.  यह उपाय रोगों से बचाव में मदद करेगा.

8. सौंदर्य लाभ के लिए: नीम के पत्तों का पेस्ट चेहरे पर लगाने से सौंदर्य लाभ होता है. यह उपाय मुंहासे और दाग-धब्बे दूर करने में मदद करेगा. 

इन उपायों को करने से पहले किसी ज्योतिषी से सलाह लेना उचित होगा. इन उपायों का प्रभाव व्यक्ति से व्यक्ति में भिन्न हो सकता है. नीम के पेड़ की जड़ को बिना किसी योग्य ज्योतिषी की सलाह के नहीं लेना चाहिए.

यह भी पढ़ें: Shaniwar Ke Upay: शनिदेव को प्रसन्न करने के लिए अपनाएं ये 5 उपाय, मिलेगी सफलता, दूर होंगे कष्ट

Religion की ऐसी और खबरें पढ़ने के लिए आप न्यूज़ नेशन के धर्म-कर्म सेक्शन के साथ ऐसे ही जुड़े रहिए

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारियां धार्मिक आस्था और लोक मान्यताओं पर आधारित हैं. न्यूज नेशन इस बारे में किसी तरह की कोई पुष्टि नहीं करता है. इसे सामान्य जनरुचि को ध्यान में रखकर यहां प्रस्तुत किया गया है.)