logo-image

Navratri 2023: इन नौ दिनों में भूलकर भी न करें ये गलतियां, वरना भुगतना पड़ सकता है नुकसान

चैत्र माह के शुक्ल पक्ष की प्रतिपदा तिथि से चैत्र नवरात्रि की शुरुआत हो जाती है.

Updated on: 13 Mar 2023, 07:33 PM

नई दिल्ली :

Navratri 2023 : चैत्र माह के शुक्ल पक्ष की प्रतिपदा तिथि से चैत्र नवरात्रि की शुरुआत हो जाती है. वहीं नवरात्रि के पहले दिन कलश स्थापना की जाती है. उसके बाद मां दूर्गा के नौ स्वरूपों की पूरे विधि-विधान के साथ पूजा की जाती है. बता दें, इस साल चैत्र नवरात्रि दिनांक 22 मार्च दिन बुधवार से लेकर दिनांक 30 मार्च दिन गुरुवार तक रहने वाला है. अब ऐसे में अगर आप इस दिन पूजा करते हैं, तो कुछ बातों का विशेष ध्यान रखें. तो आइए आज हम आपको अपने इस लेख में चैत्र नवरात्रि के दिन क्या ऐसा काम है, जो भूलकर भी करने की मनाही है, इसके बारे में विस्तार से बताएंगे. 

ये भी पढ़ें - Vaastu Tips 2023 : भूलकर भी मां तुलसी के पास न रखें ये चीज, मां लक्ष्मी हो जाएंगी क्रोधित

चैत्र नवरात्रि के दिन भूलकर भी न करें ये काम 

1. अखंड ज्योति 
अगर नवरात्रि के दिन आप कलश स्थापना कर रहे हैं, तो इन दिनों में घर को खाली छोड़कर कहीं न जाएं. इसके साथ ही माता की चौकी के पास घर का कोई सदस्य होना चाहिए. 

2. चैत्र नवरात्रि पर न कटवाएं बाल या दाढ़ी
नवरात्रि के नौ दिन जो लोग व्रत रख रहे हैं, उन्हें बाल और दाढ़ी-मूंछ नहीं कटवाना चाहिए. इस समय बच्चों का मुंडन भी नहीं करवाना चाहिए. इससे मां नाराज हो जाती हैं. 

3. नवरात्रि में प्याज और लहसून खाने से करें परहेज 
नवरात्रि में प्याज और लहसून भूलकर भी न खाएं. प्याज और लहसून को तामसिक भोजन में ही गिना जाता है. इसलिए इन नौ दिनों में इन दो चीजों को खाने से परहेज करें और साथ ही तामसिक आहार भी न लें. 

4. नवरात्रि में काले कपड़े पहनने से बचें
नवरात्रि का दिन बहुत ही शुभ और पवित्र माना जाता है. इसलिए इस समय में सिलाई और कढ़ाई जैसे काम भी नहीं करना चाहिए और साथ ही साफ-सफाई का विशेष ध्यान रखना चाहिए. 

5. मदिरा और मांस का सेवन करने से बचना चाहिए
नवरात्रि जैसे पवित्र दिनों में मांस,मछली, शराब, धुम्रपान नहीं करना चाहिए. इसे अशुभ माना जाता है. 

6. चमड़े की वस्तुओं का इस्तेमाल करने से बचना चाहिए
नवरात्रि में जो लोग व्रत रख रहे हैं, उन्हें चमड़े की बेल्ट, जूते, चप्पल और बैग जैसी चीजें उपयोग करने से बचना चाहिए. अगर आप मंदिर में दर्शन करने जा रहे हैं, तो इन चीजों को लेकर न जाएं. 

7. नाखुन नहीं काटना चाहिए
इन नौ दिनों में नाखून भी नहीं काटना चाहिए, इसलिए आप नवरात्रि से पहले ही अपने नाखून काट लें. 

8. अनाज और नमक का सेवन नहीं करना चाहिए
जो व्यक्ति नवरात्रि के दिन व्रत रख रहा है, उसे अनाज और नमक का सेवन नहीं करना चाहिए. खाने में कुट्टू का आटा, साबुदाने की खिचड़ी और सेंधा नमक का इस्तेमाल करना चाहिए.