News Nation Logo

Navratri 2020: व्रत में बनाएं कुट्टू के आटे की ये स्वादिष्ट रेसिपी

आज हम आपको यहां कट्टू के आटा की रसिपी बताने जा रहे हैं, जिसे आप नवरात्र व्रत के दौरान खा सकते है. इसके अलावा कट्टू आटा से बनी चीज सेहत के नजरिए से भी काफी फायदेमंद होता है. 

News Nation Bureau | Edited By : Vineeta Mandal | Updated on: 19 Oct 2020, 05:14:01 PM
kutti ata recipie

कट्टू आटे की रेसिपी (Photo Credit: (सांकेतिक चित्र))

नई दिल्ली:

17 अक्टूबर से नवरात्रि का पावन पर्व चल रहा है. मंदिर से लेकर घरों तक में माता रानी विराज चुकी है. सभी भक्त देवी की अराधना में लीन हैं. हिन्दू धर्म में नवरात्रि के त्योहार का खास महत्व होता है इसलिए बहुत से लोग इस दौरान उपवास भी रखते है. कुछ लोग पहला और आखिर दिन व्रत रहते हैं तो बहुत से पूरे नौ दिन अपनी मनोकामना पूर्ण के लिए व्रत रखते हैं.

और पढ़ें: Food Recipe: नवरात्रि में बनाएं व्रत स्पेशल साबूदाना की खिचड़ी

आज हम आपको यहां कुट्टू के आटा की रसिपी बताने जा रहे हैं, जिसे आप नवरात्र व्रत के दौरान खा सकते है. इसके अलावा कुट्टू आटा से बनी चीज सेहत के नजरिए से भी काफी फायदेमंद होता है. 

कुट्टू का आटा प्रोटीन से भरपूर होता है. इसमें मैग्नीशियम, विटामिन-बी, आयरन, कैल्शियम, फॉलेट, जिंक, कॉपर, मैग्नीज और फासफोरस भरपूर मात्रा में होता है. कुट्टू का आटा कोलेस्ट्रोल और ब्लड प्रेशर को कम करता है. सेलियक रोग से पीड़ितों को भी इसे खाने की सलाह दी जाती है.

कुट्टू के आटे की पूड़ी के लिए जरूरी सामग्री-

  • कुट्टू का आटा- 2 कप
  • आलू - 3 आलू (उबले हुए)
  • सेंधा नमक - 1 छोटी चम्मच
  • काली मिर्च पाउडर- 1/4 छोटी चम्मच से कम
  • हरा धनियां - 2 टेबल स्पून (बारीक कटा हुआ)
  • देशी घी - पूड़ी तलने के लिए

बनाने की विधि- 

कूटू के आटे को बर्तन में निकाल लीजिए, आटे में 2 छोटी चम्मच घी डालिए. आलू को मैश कीजिए. आटे में आलू को मिलाइए साथ ही हरा धनिया, सेंधा नमक और काली मिर्च पाउडर डाल दीजिए. सभी चीजों को अच्छे से मिलाकर पानी ड़ालते हुए पूड़ी के आटे से थोड़ा कम सख्त आटा गूथ लीजिए. गुंथे हुए आटे को 15 मिनट के लिए ढककर रख दें. हाथ पर थोड़ा सा तेल लगा लें और गुथे हुए आटे से छोटी छोटी लोइयां बना कर रख लीजिए. लोइयां बनाते समय हाथ पर थोड़ा सा तेल या सूखा आटा और लगा लीजिए वरना हाथ पर आटा चिपक जाएगा.

कढ़ाही में देशी घी डालकर गरम कीजिए. एक लोई उठाइए, कूटू के सूखे आटे में लपेटिये और चकले पर रखकर बेलन से दबाव देकर थोड़ी सी मोटी पूड़ी बेल लीजिए. पूड़ी को गरम घी में डाल कर तल लीजिए. पूरी को कलछी से हल्का सा दबाकर फुलाइए और दोनों तरफ ब्राउन होने तक तलिए. अब आपकी कूटू के आटे की खस्ता पूड़ियां तैयार हैं. इसे आप दही या आलू की सब्जी के साथ खा सकते हैं.

LIVE TV NN

NS

NS

First Published : 19 Oct 2020, 05:14:01 PM

For all the Latest Religion News, Dharm News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.

वीडियो