logo-image

Money Plant Negative Effects: घर में बरक्कत के लिए मनीप्लांट लगाने जा रहे हैं तो हो जाएं सतर्क, ये 5 गलतियां कहीं बढ़ा न दें जेप का बोझ

Money Plant Negative Effects: मनी प्लांट लगाते वक्त अक्सर लोग कुछ गलतियां कर बैठते हैं जिसके चलते पैसों की तंगी दूर होना तो दूर उल्टा बढ़ जाती है और कई गंभीर नकारात्मक प्रभाव भी पड़ते हैं.

Updated on: 16 May 2022, 01:15 PM

नई दिल्ली :

Money Plant Negative Effects: वास्तु शास्त्र के अनुसार, मनीप्लांट लगाने से आर्थिक समृद्धि होती है. घर में मनप्लांट रखने से सुख-समृद्धि का वास होता है. इसके अलावा इस पौधे को ऑफिस या दुकान में भी रख सकते हैं. आर्थिक तंगी से बचने या फिर छुटकारा पाने के लिए इस पौधे को लगाया जाता है. लेकिन क्या आप जानते हैं कि घर में मनीप्लांट रखने से पहले कुछ बातों को जान लेना जरूरी होता है. मनी प्लांट लगाते वक्त अक्सर लोग कुछ गलतियां कर बैठते हैं जिसके चलते पैसों की तंगी दूर होना तो दूर उल्टा बढ़ जाती है और कई गंभीर नकारात्मक प्रभाव भी पड़ते हैं. 

यह भी पढ़ें: Broom Vastu Tips: झाड़ू खरीदने से पहले जान लें कुछ जरूरी नियम, नकारात्मक शक्तियां नहीं करेंगी प्रवेश

1. इस दिशा में न रखें 
मनीप्लांट- सुख-समृद्धि पाने के लिए मनीप्लांट को सही दिशा में रखना जरूरी होता है. घर की उत्तर-पूर्व दिशा में मनीप्लांट भूलकर भी नहीं करना चाहिए. कहते हैं कि इस दिशा में मनीप्लांट लगाने से व्यक्ति कर्ज तले दब जाता है. घर में नकारात्मक ऊर्जा का वास होता है. इसलिए इस पौधे को हमेशा दक्षिण-पूर्व दिशा में रखना चाहिए.

2. सीधे जमीन पर न रखें
मनीप्लांट का पौधा तेजी से बढ़ता है. इसलिए इस पौधे को सीधे जमीन पर नहीं रखना चाहिए. बल्कि आप रस्सी या किसी छड़ी की मदद से इसे ऊपर की ओर बढ़ने की दिशा में रख सकते हैं. इसे कभी जमीन पर न फैलने दें.

3. सूखने माना जाता है अशुभ
वास्तु के अनुसार, घर में सूख रहे मनीप्लांट को दुर्भाग्य का प्रतीक माना जाता है. सूखता मनीप्लांट घर की आर्थिक स्थिति को भी नुकसान पहुंचाता है. इसलिए अगर इसके पत्ते सूखने लगे तो उन हिस्सों को काट देना चाहिए.

4. हमेशा घर के अंदर रखें
मनीप्लांट को हमेशा घर के अंदर ही रखना चाहिए. इस पौधे को पनपने के लिए सूर्य के ज्यादा प्रकाश की जरूरत नहीं होती है. इसलिए मनीप्लांट का पौधा कभी घर के बाहर नहीं रखना चाहिए. ऐसा करना अशुभ माना जाता है.

5. भूलकर भी न करें गिफ्ट
वास्तु शास्त्र के अनुसार, मनीप्लांट का पौधा भूलकर भी किसी को गिफ्ट नहीं करना चाहिए. कहते हैं कि ऐसा करने से शुक्र नाराज हो जाते हैं. शुक्र ग्रह को सुख-शांति का प्रतीक माना जाता है. इसलिए दूसरों को मनीप्लांट गिफ्ट करने से बचें.