logo-image
लोकसभा चुनाव

Broom Vastu Tips: झाड़ू खरीदने से पहले जान लें कुछ जरूरी नियम, नकारात्मक शक्तियां नहीं करेंगी प्रवेश

झाड़ू के आकार (broom tips) की बात करें तो ये पेड़ की पत्तियों, सींकों का संयुक्त रूप होती है. वास्तु की मानें तो घर की सुख-समृद्धि में इसका अहम रोल होता है. झाड़ू को लेकर कुछ विशेष बातें ध्यान रखने (jhadu kab khride) वाली हैं.

Updated on: 16 May 2022, 12:57 PM

नई दिल्ली:

झाडू (broom) आसानी से हर घर में मिल जाती है. ये घर की साफ-सफाई के लिए इस्तेमाल की जाती है. लेकिन, बहुत ही कम लोग इसका मर्म जानते हैं. जिसकी वजह से वे इसका सही और सार्थक इस्तेमाल नहीं कर पाते हैं. झाड़ू को लक्ष्मी का स्वरूप भी कहा जाता है. लेकिन, क्या आपने कभी सोचा है कि झाड़ू (broom tips) को मां लक्ष्मी का ही स्वरूप क्यों कहा जाता है. जब गंदगी बाहर जाती है. तब अपने आप ही स्वच्छता, पवित्रता और धन संपदा अंदर आ जाती है. जब दरिद्रता (spiritual uses of broom) बाहर जाती है तभी मां लक्ष्मी प्रवेश करती हैं. इसलिए, लक्ष्मी माता के स्वरूप में  झाड़ू (broom benefits) को माना गया है.     

यह भी पढ़े : Brahm Muhurt Rahasya and Interesting Facts: सभी मुहूर्तों में सर्वश्रेष्ठ है 'ब्रह्म मुहूर्त', जानें शुभता के पीछे का रहस्य

झाड़ू के आकार (broom buying tips) की बात करें तो ये पेड़ की पत्तियों, सींकों का संयुक्त रूप होती है. जब पूरी एकाग्रता के साथ उसको बांध दिया जाता है. तब वो गंदगी को साफ करने के लिए तैयार हो जाती है. यानी एकता में ही बल है. अगर एकता नहीं है तो देश, समाज, क्षेत्र एवं घर से गंदगी साफ नहीं हो पाएगी. वास्तु की मानें तो घर की सुख-समृद्धि में इसका एक अहम रोल होता है. जिस घर में झाड़ू का ध्यान रखा जाता है. वहां सकारात्मकता पाई जाती है. झाड़ू को लेकर कुछ विशेष बातें ध्यान रखने (jhadu kab khride) वाली हैं.  

यह भी पढ़े : Chandra Grahan 2022: विदेशों में इन जगहों पर लगेगा साल का पहला चंद्र ग्रहण, जानें क्यों कहा जा रहा है 'Blood Moon'

झाड़ू को लेकर कुछ विशेष नियम (broom niyam) 

घर में झाड़ू को कभी भी खड़ा करके न रखें,  झाड़ू को हमेशा लिटा कर रखें.     

अगर कोई इंसान आपके घर से बाहर जाए तो उसके जाते ही झाड़ू नहीं लगानी चाहिए. ऐसे में कम से कम आधे घंटे बाद ही झाड़ू लगाएं.  

झाड़ू पर पैर लगने से महालक्ष्मी का अनादर होता है, इसलिए जब भी झाड़ू पर धोखे से पैर लगे तो तुरंत भाव के साथ उसे प्रणाम करना चाहिए और क्षमा मांगनी चाहिए.

यह भी पढ़े : Crow at Balcony, Auspicious and Inauspicious: घर पर कौवे का आना सिर्फ मेहमान के आने का ही संकेत नहीं, बल्कि होता है इन सभी शुभ घटनाओं का इशारा

झाड़ू को लेकर एक रोचक बात ये भी है कि रात्रि में सोने से पहले इसे आप अपने मुख्य द्वार के पास रखकर सोएं. इससे घर के अंदर रात्रि के समय नकारात्मक शक्तियां प्रवेश नहीं कर पाती.       

झाड़ू को लेकर हमेशा एक बात याद रखें कि उसे कभी जलाना नहीं चाहिए.      

अगर आप नई झाड़ू खरीदना चाहते हैं तो शनिवार को ही खरीदें. साथ ही, शनिवार को घर में नई झाड़ू का उपयोग करना बहुत शुभ माना जाता है यानी पुरानी झाड़ू को बदलना हो तो शनिवार के दिन ही बदलना चाहिए.