logo-image
लोकसभा चुनाव

Crow at Balcony, Auspicious and Inauspicious: घर पर कौवे का आना सिर्फ मेहमान के आने का ही संकेत नहीं, बल्कि होता है इन सभी शुभ घटनाओं का इशारा

Crow at Balcony, Auspicious and Inauspicious Indications: कौवे का घर पर आना किसी महमान के आने का संकेत देता है. लेकिन इसके कई और कारण भी हो सकते हैं. शकुन शास्त्र (Shakun Shastra) में कौवे के घर पर आने के कई अन्य शुभ संकेत बताए गए हैं.

Updated on: 16 May 2022, 10:30 AM

नई दिल्ली :

Crow at Balcony, Auspicious and Inauspicious: अक्सर आपने आपके घर की बालकोनी या फिर मुंडेर पर कौवे को आते या बैठे जरूर देखा होगा.ज्यादातर, कौवे का घर पर आना किसी महमान के आने का संकेत देता है. लेकिन इसके कई और कारण भी हो सकते हैं. शकुन शास्त्र में कौवे के घर पर आने के कई अन्य शुभ संकेत बताए गए हैं. आज उन्हीं शुभ और अशुभ संकेतों के बारे में हम आपके साथ चर्चा करने जा रहे हैं. जिसके बाद कौवों को लेकर आपकी सोच पूरी तरह से बदल जाएगी. 

यह भी पढ़ें: Buddha Purnima 2022 Wishes: बुद्ध पूर्णिमा पर अपनों को भेजें ये शुभकामना संदेश, जीवन को मिलेगी नई दिशा

शकुन शास्त्र (Shakun Shastra) के मुताबिक, घर की मुंडेर या छत पर कौवों का आना शुभ माना जाता है. मान्यता है कि प्रकृति ने कौवों को भविष्य देखने की अद्भुत शक्ति दे रखी है. इसलिए वह आने वाले वक्त का पहले से ही अनुमान लगा लेता है और आपको उसके बारे में सचेत करने के लिए घर की मुंडेर पर पहुंचता है. 

कौवे का पानी पीते दिखना होता है शुभ
शकुन शास्त्र के अनुसार अगर आपको कौवा क‌िसी बर्तन में पानी पीते हुए ‌द‌िख जाए तो उसे बहुत शुभ माना जाता है. इसका मतलब होता है कि आपको निकट भविष्य में धन लाभ होने जा रहा है या फिर किसी कार्य में बड़ी सफलता मिलने जा रही है. 

छत पर कौवों का लड़ना खतरे का संकेत
कई बार आपने घरों की छत पर कौवों का झुंड आकर शोर करने या आपस में लड़ने का दृश्य देखा होगा. शकुन शास्त्र के मुताबिक ऐसा करना अशुभ माना जाता है. इसका मतलब होता है कि उस घर के माल‌िक पर जल्द ही संकट आने वाला है. वह व्यक्ति या तो आर्थिक संकट में डूबने वाला है या फिर घर में कलह शुरू होने वाली है.

पैरों का स्पर्श कर जाना सम्मान बढ़ने का सूचक
मान्यता है कि अगर सुबह के वक्त उड़ता हुआ कौवा आकर किसी के पैर स्पर्श कर जाए तो उसे बहुत शुभ माना जाता है. इसका अर्थ होता है कि उस व्यक्ति की समाज में मान-प्रतिष्ठा बढ़ने जा रही है. साथ ही उस व्यक्ति का कोई बिगड़ा हुआ काम भी पूरा होने वाला है. 

यह भी पढ़ें: Buddha Purnima 2022 Lord Buddha Anmol Vichar: बुद्ध पूर्णिमा पर अपनाएं भगवान बुद्ध के ये 10 अनमोल विचार, मन को मिलेगी शांति

कौवे के मुंह में रोटी दिखना होता है अच्छा
अगर आपको कोई कौवा मुंह में खाने की चीज या रोटी का टुकड़ा लेकर बैठा या उड़ता नजर आए तो इसे भी अच्छा माना जाता है. शकुन शास्त्र के मुताबिक कौवे का इस अवस्था में दिखना इस बात का संकेत होता है कि आपकी कोई बड़ी इच्छा जल्द ही पूरी होने जा रही है. 

घर के दरवाजे पर कौवा कांव कांव करे
अगर कौवा घर के मेन गेट पर आकर कांव-कांव करे तो यह इस बात का संकेत होता है कि आपके घर कोई मेहमान आना वाला है. जिसकी सूचना कौवा आप तक पहुंचा रहा हा है. यह आपको घर में मां लक्ष्मी यानी धन के आगमन का भी प्रतीक होता है. कौवे की इन हरकतों से आप जान जाते हैं कि निकट भविष्य में क्या होने जा रहा है.