logo-image

Manglik Dosh Remedies: मांगलिक दोष से राहत दिलाएंगे ये उपाय, मिलेगी सभी समस्याओं से मुक्ति

Manglik Dosh Remedies:

Updated on: 29 Mar 2024, 03:45 PM

New Delhi:

Manglik Dosh Remedies: मांगलिक दोष ज्योतिष शास्त्र में एक अवधारणा है जो मंगल ग्रह की कुंडली में कुछ विशेष स्थितियों से जुड़ी होती है. ज्योतिषियों का मानना ​​है कि यह दोष विवाह में देरी, विवाह जीवन में समस्याएं और अन्य अशुभ घटनाओं का कारण बन सकता है. मांगलिक दोष ज्योतिष शास्त्र में एक ग्रहण दोष का नाम है जो मंगल ग्रह के अशुभ स्थान पर या कुंडली के कुछ विशेष स्थानों में होने पर संबंधित होता है. मंगल ग्रह को सज्जनता, ऊर्जा, साहस, और क्रियाशीलता का प्रतीक माना जाता है, लेकिन जब यह किसी कुंडली में अशुभ स्थानों में स्थित होता है, तो इसे मांगलिक दोष कहा जाता है. यह दोष विवाह में कुंडली मिलान के दौरान महत्वपूर्ण माना जाता है, क्योंकि इसे कुंडली मिलान के दौरान संदर्भित किया जाता है और इसका माध्यम होकर दोनों व्यक्तियों के बीच के संबंध की समृद्धि की संभावनाएं और दिक्कतें पारित की जा सकती हैं. मांगलिक दोष को दूर करने के लिए कुछ उपाय किए जा सकते हैं, जैसे कि मांगलिक ग्रह की शांति के लिए यज्ञ, पूजा, मंत्र जप, रत्न धारण करना, दान आदि. यह उपाय ज्योतिषियों द्वारा सुझाए जाते हैं और व्यक्तिगत संदर्भ के आधार पर किए जाते हैं.

मांगलिक दोष से छुटकारा पाने के उपाय:

1. ज्योतिषीय उपाय: ज्योतिषी के अनुसार, मूंगा, पुखराज, या लहसुनिया धारण करने से मांगलिक दोष के प्रभाव को कम करने में मदद मिल सकती है. कुछ विशेष मंत्रों का जाप करने से भी मांगलिक दोष के प्रभाव को कम करने में मदद मिल सकती है. यज्ञ और अनुष्ठान करने से भी मांगलिक दोष के प्रभाव को कम करने में मदद मिल सकती है.

2. दान: गाय को दान करना मांगलिक दोष से छुटकारा पाने का एक प्रभावी उपाय माना जाता है. ब्राह्मणों को दान करना भी मांगलिक दोष से छुटकारा पाने का एक प्रभावी उपाय माना जाता है. 

3. अन्य उपाय: मंगलवार का व्रत रखने से मंगल ग्रह को प्रसन्न करने और मांगलिक दोष के प्रभाव को कम करने में मदद मिल सकती है. हनुमान जी की पूजा करने से भी मांगलिक दोष के प्रभाव को कम करने में मदद मिल सकती है. शिव जी की पूजा करने से भी मांगलिक दोष के प्रभाव को कम करने में मदद मिल सकती है. 

मांगलिक दोष से छुटकारा पाने के लिए कोई एक निश्चित उपाय नहीं है. उपरोक्त उपायों में से कौन सा उपाय आपके लिए सबसे अच्छा होगा, यह आपके जन्म कुंडली और ज्योतिषीय स्थिति पर निर्भर करता है. मांगलिक दोष केवल एक ज्योतिषीय अवधारणा है. आप मांगलिक दोष से परेशान हैं, तो आपको ज्योतिषी से सलाह लेनी चाहिए और अपनी जन्म कुंडली के आधार पर उपयुक्त उपाय करना चाहिए. मांगलिक दोष विवाह में सफलता की गारंटी नहीं देता है. विवाह में सफलता के लिए कई अन्य कारक भी महत्वपूर्ण होते हैं, जैसे कि आपसी प्रेम, विश्वास और समझ.

यह भी पढ़ें: Good Friday 2024: क्यों मनाया जाता है गुड फ्राइडे, जानें ये 5 बड़ी बातें 

Religion की ऐसी और खबरें पढ़ने के लिए आप न्यूज़ नेशन के धर्म-कर्म सेक्शन के साथ ऐसे ही जुड़े रहिए

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारियां धार्मिक आस्था और लोक मान्यताओं पर आधारित हैं. न्यूज नेशन इस बारे में किसी तरह की कोई पुष्टि नहीं करता है. इसे सामान्य जनरुचि को ध्यान में रखकर यहां प्रस्तुत किया गया है.)